Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मालवेयर फैलाने में PDF फाइल का होता है सबसे ज्यादा इस्तेमाल, इन तरीकों से रख सकते हैं खुद को सेफ

हम में से कई लोग बिना सोचे समझे ईमेल में आए PDF फाइल को अपने लैपटॉप में डाउनलोड कर लेते हैं। एक नई रिसर्च में दावा किया गया है कि ईमेल से शेयर किए गए प्रत्येक 10 पीडीएफ फाइल अटैचमेंट में से 6 से अधिक में मैलवेयर होता है। (फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Thu, 08 Jun 2023 05:44 PM (IST)
Hero Image
PDFs are the most popular file type for delivering malware as email attachments

नई दिल्ली, टेक डेस्क। पीडीएफ आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाले पॉपुलर फाइल टाइप में से एक है जिसे हम ईमेल या अन्य इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म से डॉक्यूमेंट को शेयर करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। जब भी कोई हमें पीडीएफ फाइल भेजता है हम बिना कुछ चेक किये सीधे उस फाइल को अपने पीसी या फोन में डाउनलोड कर लेते हैं।

लेकिन कई बार ये मालवेयर से इन्फेक्टेड होता है। क्या आपको पता है मालवेयर को फैलाने के सबसे ज्यादा ईमेल अटैचमेंट में पीडीएफ का इस्तेमाल किया जाता है। एक नई रिपोर्ट में खुलासा किया गया है की 10 में से 6 पीडीएफ़ कोई न कोई मालवेयर से संक्रमित होता है। आइए आपको इससे बचने के तरीके के बारे में बताने वाले हैं।

PDF से ज्यादा फैलाया जाता है मालवेयर

ग्लोबल साइबर सिक्योरिटी फर्म, पालो अल्टो नेटवर्क्स (Palo Alto Networks) की एक रिपोर्ट के अनुसार, "ईमेल अटैचमेंट के रूप में मैलवेयर फैलाने के लिए पीडीएफ सबसे लोकप्रिय फाइल टाइप है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सभी इन्फेक्टेड फाइल की संख्या 66.6% जितनी अधिक है।

इसका मतलब है कि ईमेल के माध्यम से शेयर किए गए प्रत्येक 10 पीडीएफ फाइल अटैचमेंट में से 6 से अधिक में किसी न किसी प्रकार का मैलवेयर होता है और यह आपके पीसी/लैपटॉप को हैक कर सकता है। इसलिए आपको इन फाइलों के साथ ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। आप कुछ चीजों को ध्यान में रखकर ऐसी चीजों से खुद को बचा सकते हैं। नीचे दी गई स्टेप को फालो करके आप खुद को सेफ रख सकते हैं।

ऐसे रह सकते हैं सेफ

  1. अननोन सेंडर्स से अटैचमेंट डाउनलोड करने से बचें।
  2. अधिकांश वेब ब्राउज़र इंटरनल सिक्योरिटी फीचर्स के साथ आते हैं, इसे आप एक्टिव कर सकते हैं।
  3. अपने कंप्यूटर पर ट्रस्टेड एंटीवायरस सॉफ्टवेयर इन्स्टॉल करें।
  4. अपने कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम को हमेशा अपडेट रखें।
  5. कोई पीडीएफ डाउनलोड करना जरूरी है तो उसे किसी थर्ड पार्टी जगह डाउनलोड करें।
  6. E-mail में आइए अटैचमेंट को डाउनलोड करने से पहले सोर्स जरूर चेक कर लें।