Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ट्राई के नाम पर हो रही है धोखाधड़ी, नंबर बंद करने की दे रहे हैं धमकी, यहां जानें सारी डिटेल

Trai ने अपने कस्टमर्स को चेतावनी दी है कि वे फेक कॉल से सावधान रहे। ऐसा इसलिए है क्योंकि लोगों के फेक कॉल आ रही है कि जिसमें फोन नंबर बंद होने की धमकी दी जाती है। आप राष्ट्रीय अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल http//cybercrime.gaurd.in पर या साइबर अपराध हेल्पलाइन नंबर 1930 पर काल करके शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By AgencyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 16 Nov 2023 01:01 AM (IST)
Hero Image
ट्राई के नाम पर हो रही है धोखाधड़ी

पीटीआई, नई दिल्ली। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने बुधवार को लोगों को धोखाधड़ी वाले काल के प्रति आगाह किया और ऐसे काल को अवैध बताया। इस प्रकार के काल करने वाले खुद को ट्राई से होने का झूठा दावा करते हुए नंबर काटने की चेतावनी देते हैं।

ट्राई ने कहा कि वह किसी भी व्यक्तिगत दूरसंचार ग्राहक के किसी भी मोबाइल नंबर को न तो 'ब्लाक' करता है और न ही उसे बंद करता है। ट्राई से होने का दावा करने वाले ऐसे किसी भी काल या संदेश को धोखाधड़ी माना जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें - सरकार ने इन यूजर्स को दी चेतावनी, कहा- तुरंत कर लें ये काम वरना पड़ सकता है पछताना, यहां जानें सारी डिटेल्स

ट्राई ने कहा कि प्रभावित व्यक्ति सीधे अपने सेवाप्रदाता के ग्राहक सेवा केंद्र या राष्ट्रीय अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल http://cybercrime.gaurd.in पर मामला उठा सकते हैं या वे साइबर अपराध हेल्पलाइन नंबर 1930 पर काल कर सकते हैं। ट्राई ने यह भी स्पष्ट किया कि उसने किसी भी एजेंसी को ऐसी गतिविधियों के लिए ग्राहकों से संपर्क करने के लिए अधिकृत नहीं किया है।

यह भी पढ़ें - ओटीटी पर चुनिंदा बैन लगाने के कदम के बीच आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने नेट न्यूट्रैलिटी का किया बचाव