Move to Jagran APP

PhonePe, Google Pay या BHIM जानिए Paytm की समस्या से किसको हुआ सबसे ज्यादा फायदा?

भारत में लोग पेमेंट के लिए कई ऐप्स की मदद लेते हैं जिसमें गूगल पे फोनपे भीम और पेटीएम शामिल है। मगर बीते दिनों में पेटीएम पर RBI का आदेश भारी पड़ा है जिसके चलते लोगों में इसकी लोकप्रियता प्रभावित हुई है। ऐसे में सवाल ये उठता है कि क्या इसका फायदा अन्य ऐप्स को हुआ है। आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Published: Wed, 07 Feb 2024 07:35 PM (IST)Updated: Wed, 07 Feb 2024 07:35 PM (IST)
जानिए पेटीएम प्रतिबंध से किसको है ज्यादा फायदा, यहां जानें डिटेल

टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली। जैसा कि हम जानते हैं कि हाल ही में RBI ने पेटीएम पर कुछ बैन लगा दिए है, जिसमें प्लेटफॉर्म नई जमा या टॉप-अप स्वीकार करने से प्रतिबंधित करने का आदेश जारी किया गया है। इसके चलते पेटीएम पेमेंट्स बैंक को ऐप डाउनलोड में गिरावट का सामना करना पड़ रहा है। मगर खास बात ये है कि इसके चलते अन्य पेमेंट ऐप यानी PhonePe, Google Pay और BHIM को लोगों ने ज्यादा डाउनलोड करना शुरू कर दिया है।

जैसा कि हम जानते है पिछले हफ्ते ही RBI ने नियामक बदलावों और पेटीएम पेमेंट बैंक के गैर-अनुपालन चिंताओं के चलते 29 फरवरी के बाद किसी भी ग्राहक खाते, वॉलेट या फास्टैग में नए डिपॉजिट या टॉप-अप स्वीकार नहीं करने का आदेश दिया था। जिसके बाद कंंपनी अपने यूजर्स को आश्वासन दिलाने में जुटी है। इसी सिलसिले को जारी रखते हुए सीईओ विजय शेखर शर्मा ने एक पोस्ट के जरिए ये बताया था कि ऐप 29 फरवरी के बाद भी काम करेगा।

हाल ही में मनी कंट्रोल की एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमे पता चला है कि Paytm पर लगे प्रतिबंध के बाद PhonePe, Google Pay और NPCI के BHIM ऐप की Google Play Store से डाउनलोड की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।

बता दें कि पेटीएम ऐप के एंड्रॉइड डाउनलोड में भी 27 जनवरी को 90,039 डाउनलोड से 3 फरवरी को 68,391 डाउनलोड रह गए, यानी इसमें 24 प्रतिशत की गिरावट देखी गई।

यह भी पढ़ें- एआई विनियमन पर भारत और अमेरिका का सहयोग है जरूरी: सत्य नडेला

Phonepe डाउनलोड में हुए 45% बढ़ोतरी

  • ऐप इंटेलिजेंस फर्म ऐपफिगर के डेटा में पता चला है कि फोनपे ने 29 जनवरी को 1.92 लाख डाउनलोड की तुलना में 3 फरवरी को 2.79 लाख ऐप डाउनलोड हुए यानी कि इस ऐप डाउनलोड में सप्ताह-दर-सप्ताह 45% की वृद्धि देखी गई।
  • वहीं RBI के आदेश के अगले दिन, PhonePe पर ऐप डाउनलोड में 24.1% की वृद्धि देखी गई, जो 24-27 जनवरी के बीच 8.4 लाख डाउनलोड से बढ़कर 31 जनवरी से 3 फरवरी के बीच 10.4 लाख डाउनलोड हो गई।

भीम और गूगलपे को भी हुआ फायदा

  • वहीं अगर नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के भीम ऐप की बात करें तो इसने भी ऐप डाउनलोड में सप्ताह-दर-सप्ताह 21.5% की बढ़ोतरी देखी, जो 27 जनवरी को 1.11 लाख डाउनलोड से बढ़कर 3 फरवरी को 1.35 लाख डाउनलोड हो गई।
  • इन चार दिनों के दौरान यानी 31 जनवरी से 3 फरवरी की अवधि में, BHIM ऐप के डाउनलोड में 50 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जो पिछले सप्ताह के 3.97 लाख से बढ़कर 3 फरवरी को 5.93 लाख हो गई।
  • Google Pay ने एंड्रॉइड ऐप डाउनलोड की संख्या में सप्ताह-दर-सप्ताह 8.4% की वृद्धि देखी गई, जो 27 जनवरी को 1.04 लाख से बढ़कर 3 फरवरी को 1.09 लाख हो गई।
  • एंड्रॉइड ऐप डाउनलोड पिछले सप्ताह के 3.64 लाख से बढ़कर 31 जनवरी से 3 फरवरी के बीच 3.95 लाख डाउनलोड हो गया।

यह भी पढ़ें -फोन में नहीं चल रहा है इंटरनेट, घबराएं नहीं अब आसानी से ऑफलाइन हो जाएगी UPI payment, जानें क्या है तरीका


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.