Move to Jagran APP

पीएम मोदी ने एपल, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ से की मुलाकात, भारत के साथ एआई और प्रौद्योगिकी सहयोग पर हुई चर्चा

PM Narendra Modi US Visit भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (23 जून) को वाशिंगटन में अमेरिकी और भारतीय प्रौद्योगिकी अधिकारियों से मुलाकात की। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन भी इस बैठक में शामिल हुए। बिडेन और मोदी एपल के टिम कुक गूगल के सुंदर पिचाई और माइक्रोसॉफ्ट के सत्या नडेला सहित सीईओ के साथ एकत्र हुए। (फाइल फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sat, 24 Jun 2023 06:45 PM (IST)
Hero Image
PM Modi held meetings with prominent US and Indian technology executives such as Tim Cook from Apple Sundar Pichai
नई दिल्ली, टेक डेस्क। वाशिंगटन की अपनी यात्रा के अंतिम दिन, भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रमुख अमेरिकी और भारतीय प्रौद्योगिकी अधिकारियों, जैसे एपल से टिम कुक, Google से सुंदर पिचाई और माइक्रोसॉफ्ट से सत्या नडेला के साथ बैठकें कीं। इन चर्चाओं में, मोदी ने भारत में निवेश करने वाली वैश्विक कंपनियों के महत्व पर जोर दिया और उन्हें "मेक इन इंडिया" पहल में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया।

इस बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन भी शामिल हुए। हालांकि उनकी बातचीत का विवरण निजी रखा गया था, लेकिन बयान में प्रौद्योगिकी की शक्ति, विशेष रूप से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की चर्चा पर प्रकाश डाला गया।

पीएम मोदी ने इन टेक दिग्गजों से की मुलाकात

भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (23 जून) को वाशिंगटन में अमेरिकी और भारतीय प्रौद्योगिकी अधिकारियों से मुलाकात की। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन भी इस बैठक में शामिल हुए। बिडेन और मोदी एपल के टिम कुक , गूगल के सुंदर पिचाई और माइक्रोसॉफ्ट के सत्या नडेला सहित सीईओ के साथ एकत्र हुए।

व्हाइट हाउस के एक बयान के अनुसार, ओपनएआई के सैम ऑल्टमैन, नासा की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और महिंद्रा समूह के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा और रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी सहित भारतीय तकनीकी नेता भी उपस्थित थे।

भारत के डिजिटलीकरण में 10 बिलियन निवेश करेगा Google

पीएम मोदी से मुलाकात करते हुए गूगल और अल्फाबेट के सीईओ पिचाई ने कहा कि गूगल भारत के डिजिटलीकरण फंड में 10 अरब डॉलर का निवेश कर रहा है, उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया के लिए पीएम मोदी का दृष्टिकोण अन्य देशों के लिए एक ब्लूप्रिंट के रूप में काम करता है। पीएम मोदी से मुलाकात के बाद पिचाई ने कहा, "अमेरिका की ऐतिहासिक यात्रा के दौरान पीएम मोदी से मिलना सम्मान की बात थी।

हमने प्रधानमंत्री के साथ साझा किया कि Google भारत के डिजिटलीकरण कोष में 10 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश कर रहा है।" पिचाई ने आगे कहा, "हम आज उत्साहित हैं कि हम GIFT सिटी गुजरात में अपना वैश्विक फिनटेक ऑपरेशन सेंटर खोलने की घोषणा कर रहे हैं।"

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर पीएम मोदी ने की चर्चा

माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन और सीईओ सत्या नडेला, जिन्होंने अमेरिका में प्रधान मंत्री से मुलाकात की, ने उनके साथ कई प्रमुख विषयों पर चर्चा की और एक महत्वपूर्ण विषय यह था कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) भारतीयों के जीवन को बेहतर बनाने में कैसे मदद कर सकता है।

समाचार एजेंसी आईएएनएस को दिए एक बयान में माइक्रोसॉफ्ट ने कहा, "हालांकि ये बातचीत निजी थी, लेकिन एक महत्वपूर्ण विषय भारतीयों के जीवन को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए प्रौद्योगिकी, विशेष रूप से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की शक्ति था।" भारत दुनिया के सबसे जीवंत डेवलपर और स्टार्ट-अप इकोसिस्टम में से एक है। बता दें, राष्ट्रपति बिडेन और प्रथम महिला के निमंत्रण पर प्रधान मंत्री मोदी 21-24 जून तक अमेरिका की यात्रा पर हैं।