Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खरीद रहे हैं पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन तो कम बजट में ऐसे चुनें अपने लिए परफेक्ट ऑप्शन, गलतियां करने से बचें

नया फोल्डेबल फोन खरीदने की प्लानिंग हैं तो उससे पहले आपको कुछ खास चीजों को जेहन में बिठा लेना चाहिए। नया फोल्ड फोन खरीदते वक्त की गई एक छोटी सी गलती भी आपका बड़ा नुकसान करवा सकती है। इसलिए जब भी नया फोल्ड फोन खरीदें तो कुछ बुनियादी चीजों को जरूर याद रखें। अन्यथा इस स्थिति में नुकसान हो सकता है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sat, 24 Aug 2024 07:30 PM (IST)
Hero Image
नया फोल्डेबल स्मार्टफोन खरीदते वक्त कुछ चीजों का ख्याल रखें।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। भले ही नई-नई तकनीक के साथ आए दिन स्मार्टफोन लॉन्च हो रहे हैं, लेकिन मार्केट में फ्लिप और फोल्ड फोन खरीदने वाले ग्राहकों की भी संख्या कम नहीं है। कंपनियां इस सेगमेंट में यूजर्स की दिलचस्पी को देखते हुए नए फोन भी लगातार लॉन्च कर रही हैं। ऐसे में अगर आपकी प्लानिंग पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन खरीदने की है, तो आपको कुछ चीजों का खास ख्याल रखना चाहिए।

डिस्प्ले का साइज

फोल्डेबल फोन में डिस्प्ले सबसे जरूरी होता है। इसलिए, ज्यादा बड़ी इनर और आउटर डिस्प्ले वाला फोल्ड फोन खरीदना कोई समझदारी वाली बात नहीं है। हालांकि आप फोन को लेकर बिल्कुल भी लापरवाह नहीं है और बहुत ज्यादा फिल्में/वेबसीरीज देखने के शौकीन हैं तो बड़ी डिस्प्ले वाला फोल्ड फोन खरीद सकते हैं।

पोर्टेबिलिटी

फोल्डेबल फोन का साइज स्मार्टफोन की तुलना में बड़ा और भारी होता है। उसे रखने के लिहाज से दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसलिए जब भी फोल्ड फोन खरीदें तो आपको पोर्टेबिलिटी के लिहाज से भी देख लेना चाहिए कि आप उसे आप पॉकेट में रख पाएंगे या कैरी करने में दिक्कते तो नहीं होंगी।

टिकाउपन

फोल्डेबल फोन की बिल्ड क्वालिटी कैसी है, उसमें डिस्प्ले को कौन सा प्रोटेक्शन मिला हुआ है। बैटरी कितनी बड़ी है। ये सब चीजें भी देख लेना चाहिए क्योंकि किसी भी डिवाइस के लिए टिकाउपन बहुत जरूरी होता है। अगर ये चीज खरीदारी के वक्त नहीं देखी जाती हैं तो टूट-फूट जैसी दिक्कतें आ सकती हैं और नुकसान झेलना पड़ सकता है।

लेटेस्ट सॉफ्टवेयर और प्रोसेसर 

नया फोल्डेबल स्मार्टफोन खरीद रहे हैं तो हमेशा लेटेस्ट प्रोसेसर वाले डिवाइस को ही तरजीह देनी चाहिए, साथ में उसमें प्रोसेसर भी लेटेस्ट होना चाहिए। डिवाइस में ये चीजें लेटेस्ट होंगी तो फोन उतना ही बेहतर परफॉर्म करेगा। 

बजट

अब बारी आती है बजट की। अगर आपके पास महंगा फोल्डेबल फोन खरीदने के लिए पैसे नहीं है, लेकिन फिर भी आप फोल्ड फोन खरीदने के लिए उतावले हो रहे हैं तो ऐसे में आपको कोशिश करनी चाहिए कि सस्ती कीमत में आने वाले फोल्ड फोन खरीद लिए जाए।