Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Qualcomm के इस चिपसेट में मिलती है सैटेलाइट कनेक्टिविटी, इन डिवाइस को देगा पॉवर

चिपसेट या प्रोसेसर हर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए पॉवरहाउस का काम करता है। ऐसे में समय-समय पर कंपनियां इसे अपडेट करते रहते हैं। हाल ही में क्वालकॉम ने दो नए चिप पेश किए है जो IoT डिवाइस को पॉवर देने का काम करेंगे। इन चिपसेट की सबसे खास बात ये है कि इनमें सैटेलाइट कनेक्टिविटी का विकल्प मिलता है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Sat, 24 Jun 2023 10:26 AM (IST)
Hero Image
New chipset launched with satellite connectivity by Qualcomm, know the details here

नई दिल्ली,टेक डेस्क। स्मार्टफोन, टैबलेट और अन्य इलेक्ट्रॉनिक के लिए चिपसेट बनाने वाली कंपनी क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज ने सैटेलाइट कनेक्टिविटी के साथ दो नए मॉडेम चिपसेट - क्वालकॉम 212S मॉडेम और क्वालकॉम 9205S मॉडेम का पेश किया है।

ये चिपसेट ऑफ-ग्रिड औद्योगिक एप्लिकेशन को पावर देने के लिए डिजाइन किए गए हैं, जिनके लिए स्टैंडअलोन गैर-स्थलीय नेटवर्क (non-terrestrial network NTN) कनेक्टिविटी या सैटेलाइट और स्थलीय नेटवर्क के संयोजन की जरूरत होती है।

इन मॉडेम के साथ, IoT उद्यम, डेवलपर्स, ODM और OEM अपनी व्यावसायिक परियोजनाओं को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए वास्तविक समय की जानकारी और अंतर्दृष्टि को एक्सेस कर सकते हैं।

क्वालकॉम 212S मॉडेम

क्वालकॉम 212S मॉडेम विशेष रूप से स्थिर IoT डिवाइस के लिए डिजाइन किया गया है, सैटेलाइट कनेक्टिविटी के माध्यम से बेहतर ऑफ-ग्रिड कनेक्टिविटी देता है। इसकी अल्ट्रा-लो बिजली खपत इसे रिमोट, निश्चित स्थानों के लिए उपयुक्त बनाती है, जिससे उपकरणों के उपयोग योग्य जीवन का विस्तार होता है।

मॉडेम का उपयोग पानी और गैस टैंक, मीटर और अन्य बुनियादी ढांचे के उपकरणों से टेलीमेट्री और डेटा एकत्र करने जैसे कार्यों के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा, यह यूटिलिटी ग्रिड निगरानी, प्रारंभिक आग का पता लगाने की रिपोर्टिंग, खनन प्रतिष्ठानों और पर्यावरण प्रबंधन के लिए उपयुक्त है।

क्वालकॉम 212S क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज का पहला IoT-NTN-केवल मॉडेम है, जो उपग्रह संचार के लिए 3GPP रिलीज 17 मानकों का अनुपालन करता है। यह केवल उपग्रह संचार के लिए जरूरी सुविधाओं को शामिल करके लागत दक्षता देता है।

क्वालकॉम 9205S मॉडेम

दूसरी ओर, क्वालकॉम 9205S मॉडेम, व्यापक कवरेज सुनिश्चित करते हुए, IoT उपकरणों को सेलुलर और सैटेलाइट नेटवर्क से सहजता से जुड़ने में सक्षम बनाता है। इसमें सही लोकेशन डेटा देने के लिए GNSS तकनीक शामिल है। मॉडेम उन औद्योगिक एप्लिकेशन के लिए आदर्श है, जिनके लिए हमेशा चालू, हाइब्रिड कनेक्टिविटी की जरुरत होती है, जैसे आपूर्ति सीरीज मैनेज के लिए शिपिंग कंटेनर, कृषि उपकरण, पशुधन और वैश्विक बेड़े और माल ढुलाई पर नजर रखना।

क्वालकॉम 212S और क्वालकॉम 9205S दोनों मॉडेम रिमोट क्षेत्रों में NTN कनेक्टिविटी सेवाओं और डिवाइस मैनेजमेंट के लिए या वास्तविक समय डेटा पर निर्भर व्यावसायिक परियोजनाओं के लिए क्वालकॉम अवेयर प्लेटफॉर्म के साथ संगत हैं। क्वालकॉम 212S मॉडेम इस साल के अंत में उपलब्ध होगा, जबकि क्वालकॉम 9205S मॉडेम पहले से ही उपलब्ध है।