Move to Jagran APP

Qualcomm ने लॉन्च किया Snapdragon 8 Elite चिपसेट, लेटेस्ट प्रोसेसर के साथ एंट्री मारेंगे ये स्मार्टफोन

मोबाइल फोन के लिए चिपसेट बनाने वाली कंपनी Qualcomm ने लेटेस्ट Snapdragon 8 Elite Soc को लॉन्च किया है। क्वालकॉम के इस प्रोसेसर के साथ फ्लैगशिप स्मार्टफोन लॉन्च किए जाएगा। यह चिपसेट इंडस्ट्री लीडिंग टेक्नोलॉजी Qualcomm Oryon CPU Qualcomm Adreno GPU और अपग्रेडेड Qualcomm Hexagon NPU के साथ आता है। इसके साथ ही बेस्ट कैमरा एक्सपीरियंस के लिए इसमें AI-ISP का सपोर्ट भी दिया है।

By Subhash Gariya Edited By: Subhash Gariya Updated: Tue, 22 Oct 2024 01:18 PM (IST)
Hero Image
Snapdragon 8 Elite चिपसेट के साथ सबसे पहले लॉन्च होगा Realme GT 7 Pro

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Qualcomm ने आखिरकार Snapdragon 8 Elite चिपसेट को लॉन्च कर दिया है। यह प्रोसेसर फ्लैगशिप स्मार्टफोन में दिया जाएगा। कंपनी का दावा है कि यह दुनिया का सबसे फास्ट मोबाइल चिपसेट है, जोकि कंपनी के पिछले साल के Snapdragon 8 Gen 3 चिपसेट का सक्सेसर है। फिलहाल मौजूदा फ्लैगशिप स्मार्टफोन में कंपनी इस चिपसेट को यूज करती थी।

Snapdragon 8 Elite चिपसेट की खूबियां

Snapdragon 8 Elite चिपसेट को कंपनी ने इंडस्ट्री लीडिंग टेक्नोलॉजी के साथ पेश किया है। इसमें सेकेंड जेनेरेशन कस्टम बिल्ट Qualcomm Oryon CPU, Qualcomm Adreno GPU, और अपग्रेडेड Qualcomm Hexagon NPU दिया गया है, जिससे परफॉर्मेंस में इजाफा होता है। यह एआई पावर्ड चिपसेट है जो फोटोग्राफी, गेमिंग और ब्राउजिंग के दौरान बेहतर परफॉर्मेंस ऑफर करता है। Qualcomm का AI-ISP (Artificial Intelligence Image Signal Processor) फीचर कैमरा परफॉर्मेंस को बढ़ाने के साथ फ्लूड फोटोग्राफिक एक्सपीरियंस ऑफर करेगा।

मोबाइल में गेमिंग के शौकीन यूजर्स को चिप में दिया Adreno GPU खूब पसंद आने वाला है। यह यूजर्स को 40 प्रसेंट इंप्रूव ग्राफिक्स परफॉर्मेंस और गेम में विविड लाइटिंग और शेडो के लिए रे ट्रेसिंग फीचर दिया जाएगा। इसके साथ ही Game Super Resolution 2.0 फीचर लेस लैग के साथ गेमिंग विजुअल को बेहतर करेगा, जो गेम्स को पहले से ज्यादा इमर्सिव और रिस्पॉन्सिव बनाता है।

Snapdragon 8 Elite में बेहतर कनेक्टिविटी के लिए काफी अपग्रेड देखने को मिली है। इस चिपसेट को Qualcomm X80 5G मॉडेम के साथ पेश किया गया है, जो बड़ी फाइलों और हाई क्वालिटी वीडियो को 10Gbps की स्पीड से डाउनलोड करने की कैपेबिलिटी रखता है। इसके साथ ही यह चिपसेट Wi-Fi 7 के साथ आता है।

कौन-कौन से स्मार्टफोन में मिलेगा Snapdragon 8 Elite चिपसेट?

क्वालकॉम के इस लेटेस्ट चिपसेट के साथ iQOO 13, OnePlus 13, Xiaomi 15 के साथ Realme GT 7 Pro और Honor Magic 7 सीरीज के स्मार्टफोन लॉन्च किए जाएंगे। रिपोर्ट्स की माने तो Realme GT 7 Pro स्मार्टफोन Snapdragon 8 Elite चिपसेट के साथ लॉन्च होने वाला पहला फोन होगा। इसके बाद iQOO 13 स्मार्टफोन लॉन्च हो सकता है।

Samsung को लेकर खबर है कि कंपनी अपनी अपकमिंग फ्लैगशिप Galaxy S25 सीरीज को Snapdragon 8 Elite प्रोसेसर के साथ लॉन्च नहीं करेगी। कुछ रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि Samsung Galaxy S25 सीरीज को MediaTek Dimensity फ्लैगशिप स्मार्टफोन के साथ लॉन्च किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: नवंबर में आ रहा Realme GT 7 Pro, फ्लैगशिप फोन में होगा Qualcomm का सबसे पावरफुल प्रोसेसर