Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

iPhone और Android में नहीं रहेगा कोई फर्क! क्वालकॉम ला रहा ऐसी सुविधा, जो बदल देगी आपका अनुभव

स्नैपड्रैगन चिपसेट बनाने वाली कंपनी क्वालकॉम ने 2023 कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES 2023) में स्मार्टफोन के लिए सैटेलाइट-आधारित टू-वे मैसेजिंग फीचर की घोषणा की है।यह यूजर्स को विश्व स्तर पर एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर आपातकालीन मैसेज SMS और टेक्स्ट भेजने पाने की अनुमति देगा।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 06 Jan 2023 09:47 AM (IST)
Hero Image
Qualcomm launched Snapdragon satellite for android phone

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इस साल Apple सबसे ज्यादा चर्चा में इसलिए रहा, क्योंकि कंपनी ने पिछले साल iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max स्मार्टफोन के लॉन्च के साथ स्मार्टफोन में सैटेलाइट कनेक्टिविटी पेश की थी। लेकिन अब एंड्रॉयड भी इससे अछूता नहीं रहेगा। हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि क्वालकॉम स्नैपड्रैगन सैटेलाइट लॉन्च करने की घोषणा की। आइये इसके बारे में जानते हैं।

एंड्रॉयड में मिलेगी सैटेलाइट कनेक्टिविटी

क्वालकॉम का कहना है कि स्नैपड्रैगन सैटेलाइट प्रीमियम स्मार्टफोन्स के लिए दुनिया का पहला सैटेलाइट-आधारित टू-वे सक्षम मैसेजिंग सॉल्यूशन है ,जो दुनिया भर से मोबाइल मैसेजिंग का उपयोग करके वैश्विक कनेक्टिविटी देगा। नया सैटेलाइट मैसेजिंग सॉल्यूशन स्नैपड्रैगन कनेक्ट का एक हिस्सा है, जिसमें 4G, 5G, वाई-फाई और ब्लूटूथ जैसे कनेक्टिविटी विकल्प देने करने के लिए चिप्स और अन्य विकल्प मिलते हैं।

यह भी पढ़ें - इससे सस्ता आईफोन और कहां...ऐपल के इस फोन पर मिल रही कीमत जितनी छूट, डील चाहिए तो करना होगा ये काम

कैसे काम करती है सुविधा

स्नैपड्रैगन सैटेलाइट के पीछे कंपनी का स्नैपड्रैगन 5G मोडेम-RF सिस्टम और इरिडियम सैटेलाइट ग्रुप है, जो इसके द्वारा संचालित स्मार्टफोन और अन्य डिवाइस को आपातकालीन मैसेज भेजने में सक्षम बनाता है। क्वालकॉम ने कहा कि स्मार्टफोन के लिए स्नैपड्रैगन सैटेलाइट समाधान अपलिंक और डाउनलिंक के लिए इरिडियम के वैदर-रेसिलियंट एल-बैंड स्पेक्ट्रम का उपयोग करता है। इसके अलावा, कंपनी ने कहा कि स्नैपड्रैगन सैटेलाइट मूल उपकरण निर्माता और अन्य सेवा प्रदाताओं को एक पोल से दूसरे पोल तक ग्लोबल सैटेलाइट कवरेज देने में सक्षम करेगा।

लैपटॉप, टैबलेट और गांडियों में काम करेगी सुविधा

जहां तक उपयोग का संबंध है, क्वालकॉम का कहना है कि स्नैपड्रैगन सैटेलाइट द्वारा संचालित डिवाइस न केवल आपातकालीन उपयोग के लिए दो-तरफा संदेश का समर्थन करेंगे, बल्कि वे आपात स्थिति या मनोरंजन जैसे विभिन्न उद्देश्यों के लिए रिमोट, ग्रामीण और अपतटीय स्थानों में SMS टेक्स्टिंग और अन्य मैसेजिंग एप्लिकेशन भी देंगे।। इस समाधान के बारे में एक अच्छी बात यह है कि इसे न केवल स्मार्टफोन में बल्कि कई अन्य डिवाइस जैसे लैपटॉप, टैबलेट, वाहन और IoT डिवाइस में भी पेश किया जा सकता है।

कब शुरू होगी सुविधा?

कंपनी ने बताया कि स्नैपड्रैगन सैटेलाइट फ्लैगशिप स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 मोबाइल प्लेटफॉर्म पर आधारित डिवाइस के साथ शुरू होगा। इसके साथ ही स्नैपड्रैगन सैटेलाइट पर आपातकालीन मैसेज सेवा अगली पीढ़ी के स्मार्टफोन पर उपलब्ध होगी, जो 2023 की दूसरी छमाही में चुनिंदा क्षेत्रों में लॉन्च किए जाएंगे। बता दें कि क्वालकॉम ने यह खुलासा नहीं किया कि कौन से प्रीमियम एंड्रॉयड डिवाइस और पीसी पर स्नैपड्रैगन सैटेलाइट उपलब्ध होगा। हालांकि, यह कहा गया कि Garmin अपने स्मार्टवॉच पर आपातकालीन मैसेज का सपोर्ट करने के लिए कंपनी के साथ सहयोग करने की योजना बना रहा है।

यह भी पढ़ें - नए साल में बढ़ सकता है आपके मोबाइल का बिल? जानिए क्या है इस बदलाव की वजह