Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Apple 5G Modem: Qualcomm और एपल के बीच नई डील, अब 2026 तक सप्लाई करेगा 5G चिप

Apple 5G Modem क्वालकॉम ने यह भी कहा कि 2019 में Apple के साथ हस्ताक्षरित पेटेंट लाइसेंसिंग डील कायम है। वह डील 2025 में खत्म हो रही है लेकिन कंपनियों के पास इसे दो साल तक बढ़ाने का विकल्प है। सोमवार को घोषित डील के तहत क्वालकॉम ने कहा कि वह 2026 तक हर साल आने वाले फोन के लिए एपल को चिप्स की आपूर्ति करेगा।

By AgencyEdited By: Anand PandeyUpdated: Mon, 11 Sep 2023 07:50 PM (IST)
Hero Image
एपल के लिए 2026 तक 5G चिप की आपूर्ति करेगा Qualcomm

नई दिल्ली, टेक डेस्क। क्वालकॉम (QCOM.O) ने सोमवार को कहा कि उसने कम से कम 2026 तक iPhone निर्माता को 5G चिप्स की आपूर्ति करने के लिए Apple (AAPL.O) के साथ एक नई डील पर हस्ताक्षर किए हैं। क्वालकॉम, जिसके शेयरों में प्रीमार्केट ट्रेडिंग में 8% से अधिक की बढ़ोतरी हुई है। मॉडेम चिप्स के अग्रणी डिजाइनर हैं जो फोन को मोबाइल डेटा नेटवर्क से जोड़ते हैं। आइए आपको इस खबर के बारे में और डिटेल से बताते हैं।

Apple के लिए चिप की आपूर्ति करेगा क्वालकॉम

दोनों कंपनियों द्वारा लंबी कानूनी लड़ाई निपटाने के बाद, सैन डिएगो, कैलिफ़ोर्निया स्थित फर्म ने पहले 2019 में Apple के साथ एक आपूर्ति समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। वह चिप आपूर्ति समझौता इस साल समाप्त हो रहा है, जिसका मतलब है कि Apple द्वारा मंगलवार को घोषित किए जाने वाले iPhones उस समझौते के तहत आखिरी फोन होंगे। सोमवार को घोषित डील के तहत, क्वालकॉम ने कहा कि वह 2026 तक हर साल आने वाले फोन के लिए एपल को चिप्स की आपूर्ति करेगा।

ये भी पढ़ें: आईफोन 15 से जुड़े वे 15 सवाल जिन्हें यूजर्स कर रहे गूगल पर दबाकर कर सर्च

2025 में खत्म हो रही डील

क्वालकॉम ने यह भी कहा कि 2019 में Apple के साथ हस्ताक्षरित पेटेंट लाइसेंसिंग डील कायम है। वह डील 2025 में खत्म हो रही है, लेकिन कंपनियों के पास इसे दो साल तक बढ़ाने का विकल्प है। Apple अपनी स्वयं की मॉडेम तकनीक पर काम कर रहा है और 2019 में Intel की (INTC.O) मॉडेम इकाई खरीदने के लिए $1 बिलियन खर्च किए हैं।

क्वालकॉम ने मंगलवार को कहा कि उसके वित्तीय अनुमान यह मानेंगे कि 2026 तक Apple के iPhone का केवल पांचवां हिस्सा ही उसके चिप्स का इस्तेमाल करेगा।