Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MWC 2024: Qualcomm ने 75 से ज्यादा नए लार्ज लैंग्वेज मॉडल किए पेश, Smartphone- Laptop चलाने का बदल जाएगा अंदाज

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में कंपनियां अलग-अलग टेक्नोलॉजी को शोकेस कर रही हैं। इसी कड़ी में क्वालकम ने मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में 75 से ज्यादा नए लार्ज लैंग्वेज मॉडल को पेश किया है। कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक नए मॉडल स्नैपड्रैगन प्लेटफॉर्म के साथ काम कर सकेंगे। पेश किए गए कुछ मॉडल को एआई कैपेबिलिटी के साथ नेक्स्ट-जनरेशन स्मार्टफोन में इस्तेमाल किया जा सकेगा।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Tue, 27 Feb 2024 09:44 AM (IST)
Hero Image
MWC 2024: Qualcomm ने 75 से ज्यादा नए लार्ज लैंग्वेज मॉडल किए पेश

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। क्वालकम ने मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में 75 से ज्यादा नए लार्ज लैंग्वेज मॉडल को पेश किया है।

सेमीकंडक्टर, सॉफ्टवेयर और वायरलेस टेक्नोलॉजी से जुड़ी सर्विस को क्रिएट करने वाली कंपनी क्वालकम ने जानकारी दी है कि नए मॉडल स्नैपड्रैगन प्लेटफॉर्म के साथ काम कर सकेंगे।

कंपनी ने जानकारी दी है कि इन में से कुछ मॉडल को एआई कैपेबिलिटी के साथ नेक्स्ट-जनरेशन स्मार्टफोन, पीसी, XR डिवाइस, IoT और सॉफ्टवेयर डिफाइन्ड व्हीकल्स में इस्तेमाल किया जा सकेगा।

Qualcomm AI Hub के साथ एआई मॉडल की सुविधा

क्वालकम टेक्नोलॉजी के टेक्नोलॉजी प्लानिंग और एज सॉल्यूशन के वाइस प्रेसिडेंट और जनरल मैनेजर Durga Malladi ने क्वालकम एआई हब को लेकर जानकारी दी है।

Malladi ने कहा है कि Qualcomm AI Hub के साथ डेवलपर्स को एआई मॉडल लाइब्रेरी की सुविधा मिलेगी। इसकी मदद से डेवलपर्स प्री- ऑप्टिमाइज्ड एआई मॉडल को अपने एप्लिकेशन में इंटीग्रेट कर सकेंगे।

प्री- ऑप्टिमाइज्ड एआई मॉडल को एप्लिकेशन में इंटीग्रेट करने के साथ डेवलपर्स प्राइवेट यूजर एक्सपीरियंस को पहले से फास्ट और ज्यादा विश्वसनीय बना सकेंगे।

क्या है Qualcomm AI Hub

Qualcomm AI Hub एक pre-optimised AI models की लाइब्रेरी है। जिसे, Qualcomm और Snapdragon प्लेटफॉर्म के साथ डिवाइस में डिप्लॉय किया जा सकेगा।

इसमें फिलहाल 75 से ज्यादा मॉडल्स पेश किए गए हैं। इन मॉडल में पॉपुलर जनरेटिव एआई मॉडल जैसे Whisper, ControlNet, Stable Diffusion, और Baichuan 7B शामिल हैं।

ये भी पढ़ेंः MWC 2024: डुअल ओएस फीचर के साथ OnePlus Watch 2 हुई लॉन्च, चेक करें कीमत और स्पेसिफिकेशन

नए मॉडल को कहां से कर सकेंगे एक्सेस

डेवलपर्स इन मॉडल को Qualcomm AI Hub या दूसरे प्लेटफॉर्म जैसे GitHub और Hugging Face से एक्सेस कर सकते हैं।

एडिशनल ऑप्टिमाइजेशन के साथ ये मॉडल वन डिवाइस जनरेटिव एआई एक्सपीरियंस को भी डिलीवर करेंगे। कंपनी का कहना है कि मॉडल कम पावर कंज्यूम करते हुए लोअर मेमोरी यूटीलाइजेशन पर काम करेंगे।

कंपनी ने इस इवेंट में लार्ज लैंग्वेज, विजन असिस्टेंट, 7 बिलियन पैरामीटर्स के साथ कस्टम मॉडल को दिखाया है। इसी तरह, कंपनी ने वर्ल्ड के पहले 7+ बिलियन पैरामीटर मॉडल को शोकेस किया है। ये मॉडल टेक्स्ट और ऑडियो इनपुट एक्सेप्ट कर सकते हैं।