Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राजीव चंद्रशेखर का Elon Musk पर तंज, ... तो टेस्ला भी हो सकती है हैक

एलन मस्क का ईवीएम पर किया पोस्ट विवादों में बना हुआ है। मस्क की इस बात को पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सिरे से नकार दिया है। न्यूज एजेंसी एएनआई को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने इस मामले पर अपनी बात रखी है। वे कहते हैं कि मस्क इस बात को लेकर गलत है। अगर मस्क की बात सही है तो टेस्ला को भी हैक किया जा सकता है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Mon, 17 Jun 2024 02:44 PM (IST)
Hero Image
राजीव चंद्रशेखर ने क्यों कसा Elon Musk पर तंज, टेस्ला हैक होने की कही बात

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर का कहना है कि ज्यादातर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल घटिया किस्म के डेटाबेस के साथ तैयार किए जा रहे हैं।

ऐसा होने के साथ फाइनल प्रोडक्ट की क्वालिटी पर असर नजर आ रहा है। इतना ही नहीं, न्यूज एजेंसी एएनआई को दिए एक इंटरव्यू में राजीव चंद्रशेखर ने मस्क पर तंज कसते हुए टेस्ला के भी हैक होने की बात कही है।

राजीव चंद्रशेखर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से कही ये बात

दरअसल, पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अलग-अलग पोस्ट के साथ लार्ज लैग्वेंज मॉडल और एआई को लेकर अपनी बात रखी है।

लार्ज लैंग्वेज मॉडल को लेकर अपना मत रखते हुए चंद्रशेखर लिखते हैं कि एलएलएम का "बकवास कंटेंट" उन मॉडलों से आता है जिन्हें ऐसी सामग्री/डेटासेट पर प्रशिक्षित किया जाता है जो बेहतर इस्तेमाल के लिए क्वालिटी की गारंटी नहीं देते हैं।

यही वजह है कि कई स्थितियों में अरबों डॉलर के जेमिनी/चैटजीपीटी को बकवास करते पाया गया है। जो कि शर्मनाक दृश्य होते हैं।

टेस्ला भी हो सकती है हैक...

एएनआई को दिए एक इंटरव्यू में राजीव चंद्रशेखर ने मस्क के ईवीएम को लेकर किए हालिया पोस्ट पर अपनी बात रखी है। राजीव चंद्रशेखर कहते हैं कि मैं एलन मस्क का सम्मान करता हूं, लेकिन मुझे लगता है कि वे असल में इस बात को लेकर गलत हैं कि कुछ भी हैक किया जा सकता है।

एक कैलकुलेटर और टोस्टर को हैक नहीं किया जा सकता है। हैंकिंग को लेकर कुछ लिमिटेशन है। मस्क को यह जानकारी नहीं है कि भारतीय ईवीएम क्या है।

भारतीय ईवीएम एक लिमिटेड इंटेलिजेंस डिवाइस है, जिसे आसानी से हैक नहीं किया जा सकता है। एलन मस्क गलत हैं कि डिजिटल प्रोडक्ट को सुरक्षित नहीं रखा जा सकता है। अगर ऐसा ही होता है तो हर टेस्ला कार को भी हैक किया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः Elon Musk ने कहा- EVM हो सकता है हैक, हटाना होगा सही! पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने दिया करारा जवाब