Move to Jagran APP

रश्मिका मंदाना के वायरल डीपफेक वीडियो पर राजीव चंद्रशेखर बोले- सरकार नागरिकों की डिजिटल सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध

Rashmika Mandanna Viral Lift Video एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना (Rashmika Mandanna) के डीपफेक वीडियो पर केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने प्रतिक्रिया दी है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट करते हुए केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री ने लिखा कि पीएम नरेंद्र मोदी जी की सरकार इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले सभी डिजिटल नागरिकों की सुरक्षा और विश्वास सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Mon, 06 Nov 2023 01:35 PM (IST)Updated: Mon, 06 Nov 2023 01:35 PM (IST)
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गलत सूचनाओं के इन खतरनाक और हानिकारक रूपों से प्लेटफार्मों को निपटने की जरूरत है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना (Rashmika Mandanna) के 'डीपफेक' वीडियो पर केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने प्रतिक्रिया दी है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गलत सूचनाओं के इन खतरनाक और हानिकारक रूपों से प्लेटफार्मों को निपटने की जरूरत है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट करते हुए, केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री ने लिखा कि पीएम नरेंद्र मोदी जी की सरकार इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले सभी नागरिकों डिजिटल की सुरक्षा और विश्वास सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

डीपफेक पर केंद्रीय मंत्री ने कही बड़ी बात

अप्रैल, 2023 में नोटिफाई आईटी नियमों का हवाला देते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा, यह प्लेटफॉर्म के लिए एक कानूनी दायित्व है। सुनिश्चित करें कि किसी भी यूजर द्वारा कोई गलत सूचना पोस्ट न की जाए।

यह सुनिश्चित करें कि जब किसी यूजर या सरकार द्वारा रिपोर्ट की जाए, तो गलत सूचना को 36 घंटों में हटा दिया जाए। यदि प्लेटफ़ॉर्म इसका अनुपालन नहीं करते हैं, तो नियम 7 लागू होगा और आईपीसी के प्रावधानों के तहत पीड़ित व्यक्ति द्वारा प्लेटफ़ॉर्म को अदालत में ले जाया जा सकता है। डीपफेक गलत सूचना का नया और उससे भी अधिक खतरनाक और हानिकारक रूप है और प्लेटफॉर्म को इससे निपटने की आवश्यकता है।

राजीव चंद्रशेखर

केंद्रीय मंत्री

क्या है वायरल वीडियो की सच्चाई

केंद्रीय मंत्री का ट्वीट अभिषेक कुमार नाम के एक पत्रकार के जवाब में आया, जिन्होंने अभिनेत्री का वीडियो शेयर किया था। कुमार ने रियल वीडियो भी शेयर किया और कहा कि, वीडियो ज़ारा पटेल (Zara Patel Viral Video) का है और 9 अक्टूबर को अपलोड किया गया था। पटेल एक ब्रिटिश-भारतीय लड़की है जिसके इंस्टाग्राम पर 415K फॉलोअर्स हैं।

ये भी पढ़ें: 50MP कैमरा और 5000mAh बैटरी के साथ होने जा रही Xiaomi के नए फोन की एंट्री? चेक करें लेटेस्ट अपडेट

क्या होता है डीपफेक

इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल नकली मीडिया बनाने के लिए वीडियो और अन्य डिजिटल कंटेंट में चेहरों की अदला-बदली करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा, डीपफेक केवल वीडियो तक ही सीमित नहीं हैं, इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल अन्य फेक कंटेट जैसे इमेज, ऑडियो आदि बनाने के लिए भी किया जा सकता है। डीप फेक टेक्नोलॉजी की मदद से किसी दूसरे की फोटो या वीडियो पर किसी सेलिब्रिटी वीडियो के फ़ेस के साथ फ़ेस स्वैप कर दिया जाता है।

ये भी पढ़ें: Poco C65: 50MP AI ट्रिपल कैमरा और 16GB तक रैम के साथ पेश हुआ पोको का नया फोन, 10 हजार से कम है शुरुआती कीमत


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.