Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPI Lite में पेमेंट लिमिट को लेकर हुआ नया एलान, 200 नहीं, अब ऑफलाइन कर पाएंगे 500 रुपये तक भुगतान

यूपीआई के जरिए यूजर को ऑफलाइन पेमेंट का ऑप्शन मिल रहा है। यूपीआई-लाइट ऑन डिवाइस वॉलेट के जरिए नियर फील्ड कम्युनिकेशन (Near Field Communication) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा। इस टेक्नोलॉजी के साथ यूजर को यूपीआई पर ऑफलाइन पेमेंट की सुविधा मिलेगी। यानी किसी स्थिति में यूजर के फोन में डेटा ऑन नहीं है तो भी पेमेंट की जा सकेगी।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Thu, 10 Aug 2023 01:41 PM (IST)
Hero Image
RBI ने किए UPI को लेकर तीन बड़े एलान

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारतीय रिजर्व बैंक ने यूपीआई लाइट को लेकर नए एलान किए हैं। केंद्रीय बैंक आरबीआई ने यूपीआई के जरिए ऑफलाइन पेमेंट की शुरुआत की जानकारी दी है। आरबीआई ने यूपीआई लाइट के जरिए पेमेंट की लिमिट बढ़ाकर 500 रुपये कर दी है।

मालूम हो कि अभी तक यूपीआई लाइट के जरिए बिना यूपीआई पिन के मैक्सिमम लिमिट के साथ 200 रुपये तक की पेमेंट का ऑप्शन मिलता था। इसके अलावा, यूपीआई पर कन्वर्सेशनल पेमेंट की भी सुविधा दी जाएगी।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) के मुताबिक देश में डिजिटल पेमेंट की पहुंच और उपयोग को बढ़ावा देने के लिए यूपीआई को लेकर नए एलान किए गऐ हैं।

UPI को लेकर केंद्रीय बैंक के तीन बड़े एलान

  • यूपीआई पर कन्वर्सेशनल पेमेंट के जरिए किसी पेमेंट से पहले यूजर पेमेंट से जुड़ी बातचीत कर सकता है। यूजर कन्वर्सेशनल पेमेंट फीचर के साथ पेमेंट करने के लिए एआई पावर्ड सिस्टम से बातचीत भी कर सकेंगे।

  • यूपीआई के जरिए यूजर को ऑफलाइन पेमेंट का ऑप्शन मिल रहा है। यूपीआई-लाइट ऑन डिवाइस वॉलेट के जरिए यूजर नियर फील्ड कम्युनिकेशन (Near Field Communication) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर सकता है। इस टेक्नोलॉजी के साथ यूजर को यूपीआई पर ऑफलाइन पेमेंट की सुविधा मिलेगी। यानी किसी स्थिति में यूजर के फोन में डेटा ऑन नहीं है तो भी पेमेंट की जा सकेगी।
  • Uऑफलाइन मोड में पेमेंट की लिमिट 200 से बढ़ाकर 500 रुपये कर दी गई है। मालूम हो कि यूपीआई लाइट में यूजर 2000 रुपये तक का अमाउंट रखने की सुविधा मिलती है।
  • यूपीआई ऑफलाइन पेमेंट का क्या मिलेगा फायदा

    RPS Group के पार्टनर सुरेन गोयल (Suren Goyal) की मानें तो यूपीआई ऑफलाइन पेमेंट यूजर के लिए काम का फीचर है। इस फीचर की मदद से यूजर को यूपीआई ट्रांजेक्शन के लिए इंटरनेटर पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं होगी। यूपीआई ऑफलाइन पेमेंट फीचर की मदद से यूजर किसी भी स्थान से आसानी से पेमेंट कर सकेंगे।