Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Realme ने 2023 में बेचे 17.4 मिलियन स्मार्टफोन, टॉप 5 ब्रांड में हुआ शामिल

अफोर्डेबल प्राइसिंग के साथ इंडियन मार्केट में एंट्री करने वाले स्मार्टफोन ब्रांड Realme के लिए 2024 काफी खास रहा है। अपनी कॉम्पिटेटिव प्राइसिंग के साथ कंपनी 10 हजार रुपये से 20 हजार रुपये कीमत सेग्मेंट में तीसरे पायदान पर पहुंच गया है। इसके साथ ही 20 हजार रुपये से 30 हजार रुपये कीमत वाले स्मार्टफोन सेग्मेंट में रियलमी 5 पायदान पर पहुंच गया है।

By Subhash Gariya Edited By: Subhash Gariya Updated: Fri, 09 Feb 2024 12:59 PM (IST)
Hero Image
रियलमी का ग्लोबल शिपमेंट 200 मिलियन को पार कर गया है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Realme भारत के टॉप 5 स्मार्टफोन ब्रांड में शामिल हो गया है। 2023 के आखिरी तिमाही कंपनी के लिए शानदार रिजल्ट लेकर आई और उसने चौथा स्थान हासिल किया है। कंपनी ने इसे अपने लिए मील का पत्थर बताते हुए कहा कि वह भारत में अपनी पांचवीं एनिवर्सरी मना रहा है और उसका ग्लोबल शिपमेंट 200 मिलियन को पार कर गया है।

10 से 20 हजार रुपये कीमत में तीसरे नंबर पर है Realme

  • ऑनलाइन स्मार्टफोन मार्केट की बात करें तो 10 हजार से 20 हजार रुपये की कीमत वाले स्मार्टफोन में रियलमी तीसरे पायदान पर है।
  • अमेजन पर दिसंबर 2023 में इसी प्राइस रेंज में कंपनी के स्मार्टफोन दूसरे और फ्लिपकार्ट में तीसरे स्थान पर थे।
  • 20 हजार से 30 हजार रुपये कीमत वाले स्मार्टफोन में कंपनी भारतीय बाजार में पांचवे नंबर पर है।

यह भी पढ़ें : iPhone 16 और iPhone 16 Pro Max की बैटरी डिटेल्स आई सामने, जानें पुराने मॉडल से कैसे होंगी बेहतर

कॉम्पिटेटिव प्राइसिंग का फायदा

रिसर्च फर्म कैनालिस ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि 2023 की तौथी तिमाही में कंपनी की कुल शिपमेंट 17.4 मिलियन यूनिट रही, जिसमें ऑफलाइन की हिस्सेदारी ऑनलाइन से ज्यादा थी।

अफोर्डेबल स्मार्टफोन से भारतीय मार्केट में एंट्री करने वाले रियलमी अब कॉम्पिटेटिव प्राइसिंग के साथ हाई-क्वालिटी और प्रीमियम फीचर वाले स्मार्टफोन लॉन्च कर रहा है। इससे कंपनी को काफी फायदा देखने को मिल रहा है।

युवा ग्राहकों पर है कंपनी की नजर

रियलमी का मुख्य उद्देश्य ग्लोबल यूथ यूजर्स के लिए बेहतर एक्सपरियंस, पावरफुल परफॉर्मेंस और इनोवेटिव डिजाइन वाले स्मार्टफोन लॉन्च करने की है। कंपनी पिछले कई समय से इस पर ध्यान दे रही है। इसके साथ ही रियलमी ट्रेंड सेंट्रिंक स्ट्रैटेजी के साथ आगे बढ़ रही है है, जिससे ग्लोबल मार्केट में ब्रांड ग्राहकों के साथ कनेक्शन बनाने में सक्षम है।

रियलमी का कहना है कि वह रिसर्च और डेवलमेंट में इन्वेस्टमेंट बढ़ाने की योजना बना रहा है। इससे वह अपने ग्राहकों को कॉम्पेटेटिव प्राइसिंग पर इनोवेटिव टेक्नोलॉजी पेश करेगी।

यह भी पढ़ें : 4600mAh बैटरी और 64MP कैमरा वाले Vivo के इस फोन पर मिल रहा है शानदार डिस्काउंट, जानिए डिटेल्स