Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Realme के को-फाउंडर माधव शेठ ने दिया इस्तीफा, आखिर क्या है इसका कारण

जानी मानी चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी के को फाउंडर माधव शेठ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। बता दें कि माधव ने अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट करके इसकी जानकारी दी। अब वह निर्यात से संबंधित एक नया वेंचर शुरू करने की तैयारी में हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 15 Jun 2023 10:27 AM (IST)
Hero Image
Madhav sheth co founder of realme quits, know the reason behind it

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन कंपनी रियलमी के को- फाउंडर माधव शेठ ने बुधवार को घोषणा की कि उन्होंने निर्यात से संबंधित एक नया वेंचर शुरू करने के लिए पांच साल के कार्यकाल के बाद कंपनी से इस्तीफा दे दिया है। शेठ के इस्तीफे के साथ, कंपनी के संस्थापक स्काई ली अपने भारत के कारोबार का अतिरिक्त प्रभार संभालेंगे।

ट्वीट करके दी जानकारी

शेठ ने एक सोशल मीडिया पर कहा कि अलविदा निराशाजनक हो सकता है, लेकिन दुनिया बहुत छोटी है हम फिर से मिलेंगे। अभी के लिए अलविदा, लेकिन हमारे रास्ते जल्द ही फिर से मिल सकते हैं, और यह कुछ ऐसा है जो मुझे बेहतर और बड़ा बनाने के लिए तत्पर करता है।

किस पद पर थे माधव सेठ

शेठ रियलमी के वाइस प्रेसिडेंट और रियलमी इंटरनेशनल बिजनेस ग्रुप के प्रेसिडेंट के रूप में काम कर रहे थे और उन्होंने अक्सर कहा कि उन्होंने भारत में रियलमी की सह-स्थापना की है। रियलमी चीनी स्मार्ट डिवाइस निर्माता समूह बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स की सहायक कंपनी है। शेठ का बाहर निकलना ऐसे समय में हुआ है जब स्मार्टफोन की बिक्री दबाव में रही है।

कितना गिर गया बाजार?

मार्केट रिसर्च फर्म इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (IDC) की वर्ल्डवाइड क्वार्टरली मोबाइल फोन ट्रैकर रिपोर्ट के अनुसार, पहली तिमाही में स्मार्टफोन शिपमेंट चार साल के निचले स्तर यानी 31 मिलियन तक गिर गया और इस साल समग्र स्मार्टफोन बाजार में वृद्धि देखने की उम्मीद कम है। मार्च 2022 की तिमाही में 6 मिलियन यूनिट से रिपोर्ट की गई तिमाही के दौरान रियलमी स्मार्टफोन शिपमेंट आधे से अधिक घटकर 2.9 मिलियन यूनिट रह गया।

शानदार रही अब तक की पारी

शेठ ने कहा कि एक शानदार यात्रा के बाद, मैं रियलमी में अपनी भूमिका से बाहर आ रहा हूं और मैं नए रोमांचों को अपनाने के लिए तैयार हूं। भारत सरकार ने कई वर्षों से भारतीय निर्यात को बढ़ाने की दिशा में कई कदम उठाए हैं और मैं इसका हिस्सा बनकर खुश हूं। और सरकार की योजना का समर्थन करें। स्काई ली और उनके समर्थन के साथ लंबी बातचीत के बाद, मेरे लिए देश के निर्यात कारोबार में अपना हिस्सा देने का समय आ गया है।

फाउंडर ली ने की तारीफ

एक ट्वीट में, संस्थापक ली ने कहा कि आपके अमूल्य योगदान के लिए धन्यवाद, माधव! आपके अटूट भरोसे के लिए धन्यवाद, शुरुआत से ही हर कदम पर मेरा साथ दिया। हालांकि मैं आपको जाते हुए देखने के लिए अनिच्छुक हूं, आप पर मेरा विश्वास है कि आप भारत के निर्यात बाजार में महान योगदान देंगे।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि रियलमी ने शेठ के नेतृत्व में दुनिया भर में सबसे तेजी से बढ़ते स्मार्टफोन ब्रांडों में से एक के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करते हुए उल्लेखनीय मील के पत्थर हासिल किए हैं।