Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Redmi Smart TV X सीरीज में 4K HDR के साथ लें शानदार विजुअल एक्सपीरियंस, कीमत Rs 32,999 से शुरू

मोबाइल की तरह अब TV भी स्मार्ट हो चुके हैं। इसे आप इंटरनेट से कनेक्ट करके बड़ी स्क्रीन पर हर तरह के कॉन्टेंट का मजा ले सकते हैं। एक समय स्मार्टफोन सभी के बजट में नहीं था लेकिन Redmi ने फोन को हर घर तक पहुंचा दिया।

By Saurabh VermaEdited By: Updated: Fri, 26 Mar 2021 07:23 AM (IST)
Hero Image
यह Redmi Smart TV की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। पिछले एक दशक में हमने स्मार्टफोन की टेक्नोलॉजी में बहुत तेजी से बदलाव देखा है। अब यह बदलाव धीरे-धीरे दूसरे इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट में भी शिफ्ट हो रहा है। मोबाइल की तरह अब TV भी स्मार्ट हो चुके हैं। इसे आप इंटरनेट से कनेक्ट करके बड़ी स्क्रीन पर हर तरह के कॉन्टेंट का मजा ले सकते हैं। एक समय था जब स्मार्टफोन हर किसी के बजट में नहीं होता था, लेकिन Redmi ने बजट वाले फोन लॉन्च करके इसे हर घर तक पहुंचा दिया। यह काम उन्होंने  स्मार्ट TV के क्षेत्र में भी किया और इसमें भी वह सफल हुए। आज वह भारत में नंबर वन स्मार्टफोन और स्मार्ट TV ब्रांड हैं। 

हर तरह की टेक्नोलॉजी और फीचर्स से भरपूर Redmi Smart TV X सीरीज को Redmi ने भारत में लॉन्च किया है। इसे तीन साइज 50 इंच, 55 इंच और 65 इंच में उतारा गया है, जिसकी कीमत काफी आकर्षक है। इसलिए अगर आप नया स्मार्ट टीवी लेने की सोच रहे हैं, तो यह आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। यह 26 मार्च  को दिन में 12 बजे से सेल के लिए उपलब्ध होगा, ज्यादा जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे।  

आइए इस टीवी की खासियतों के बारे में जानते हैं।   

4K HDR के साथ लें शानदार विजुअल एक्सपीरियंस

टीवी की पहचान उसकी स्क्रीन या डिस्प्ले से होती है। अच्छे स्मार्ट टीवी अच्छे डिस्प्ले के साथ आते हैं। Redmi Smart TV X के सभी मॉडल्स में 4K HDR LED स्क्रीन दी गई है। मतलब आप टीवी में 4K कॉन्टेंट देख सकते हैं। 8 मिलियन पिक्सल के साथ मिलने वाली विजुअल क्लियरिटी आपके व्यूइंग एक्सपीरियंस को शानदार बना देगी।  

Redmi Smart TV X सीरीज में नई टेक्नोलॉजी 

यह स्मार्ट टीवी Dolby Vision टेक्नोलॉजी के साथ आता है। यह टेक्नोलॉजी टीवी स्क्रीन पर डिटेल्स के साथ कलर, कॉन्ट्रास्ट और ब्राइटनेस लेकर आती है। इसमें HDR 10 प्लस का सपोर्ट दिया गया है। इसका काम है कि जब आप मूवी या शो देखें तो यह हर फ्रेम को डायनेमिक तरीके से ऑप्टिमाइज कर देगा। यह कलर सेचुरेशन को बेहतर करता है और ब्लैक साइड को डिटेल्स में दिखाता है। इसमें HLG यानी हाइब्रिड लॉग-गामा टेक्नोलॉजी भी दी गई है, जो HDR के साथ कलर गैमेट को बढ़ाता है और हाई क्वालिटी विजुअल दिखाता है। DCI-P3 92% कलर गैमेट स्क्रीन पर हर एलिमेंट को अच्छे से दिखाता है। इम्प्रूव्ड व्यूविंग एक्सपीरियंस प्रदान करने के लिए टीवी में रियलिटी फ्लो और विविड पिक्चर इंजन जैसे फीचर्स दिए गये हैं। 

30W स्पीकर्स के साथ ऑडियो का शानदार एक्सपीरियंस 

Redmi Smart TV X में 30W ऑडियो आउटपुट का सपोर्ट दिया गया है। इससे घर में आपको पावरफुल ऑडियो अनुभव मिलेगा। इसके अलावा इसमें Dolby Audio™, DTS® Virtual:X और Dolby Atmos जैसे साउड फीचर्स भी दिए गये हैं, जो आपके साउड एक्सपीरियंस को बेहतर और रियल बनाएंगे। 

अनोखा PatchWall यूआई

कॉन्टेंट-फोकस्ड PatchWall यूआई काफी अनोखा है और यूजर्स इसे काफी पसंद भी करते हैं। इसे यूजर्स की सुविधा के हिसाब से बनाया गया है, ताकि उनको कॉन्टेंट तक पहुंचने में सहूलियत हो। Redmi Smart TV X सीरीज में PatchWall का लेटेस्ट अपडेट दिया गया है। इसमें टैब्स को इतने अच्छे से कस्टमाइज किया गया है कि आप आसानी से अपने पसंदीदा कॉन्टेंट तक पहुंच सकते हैं। इसमें आप हर तरह के ऑनलाइन और ऑफलाइन कॉन्टेंट का आनंद ले सकते हैं। यह 25 से ज्यादा OTT ऐप्स के साथ आता है और आप यहां एक क्लिक के साथ पहुंच सकते हैं। PatchWall में पैरेंटल लॉक के साथ किड मोड, 16 से ज्यादा भाषा में कॉन्टेंट, लेटेस्ट ट्रेंडिंग कॉन्टेंट और लाइव टीवी जैसे फीचर्स दिये गये हैं। इसमें यूजर सेंटर नाम से एक फीचर भी दिया गया है, जहां आप वॉचलिस्ट बना सकते हैं। यह टीवी एंड्रॉयड टीवी 10 पर काम करता है। यह टीवी गूगल प्ले, गूगल क्रोमकास्ट बिल्ट-इन और गूगल असिस्टेंट के साथ आता है, जो आपके टीवी को और भी स्मार्ट बना देते हैं। 

स्मार्ट डिवाइस की दुनिया में आने वाला वक्त loT का होगा। मतलब आप अपने घर और ऑफिस में ऐसे डिवाइसेस देखेंगे जो इंटरनेट से चलेंगे। Redmi Smart TV X टीवी में Mi Home App मौजूद है, जिसकी मदद से आप घर के दूसरे डिवाइसेस जैसे कैमरा, बेडसाइड लैंप, रोबोट वैक्यूम क्लीनर, एयर प्यूरिफायर आदि को कनेक्ट करके कंट्रोल कर सकते हैं।     

स्पेसिफिकेशन और कनेक्टिविटी 

यूजर्स के एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाने के लिए इसमें Quad Core A55 प्रोसेसर, 2GB रैम, डाटा के लिए 16GB स्टोरेज और बेहतर गेमिंग परफॉर्मेंस के लिए ऑटो लो-लेटेंसी मोड (ALLM) शामिल किया गया है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें लेटेस्ट टेक्नोलॉजी वाला तीन HDMI 2.1 पोट्स,  एक e-ARC, दो USB पोट्स, ऑप्टिकल और 3.5mm ऑडियो कनेक्टिविटी, Bluetooth 5.0 और डुअल-बैंड Wi-Fi कनेक्टिविटी दिया गया है।

स्मार्ट टीवी की पहचान उसमें ऑडियो-विजुअल के लिए दी गई नई टेक्नोलॉजी, नये फीचर्स से होती है। भारत में बना Redmi Smart TV X सीरीज में ये सब चीजें हैं। सबसे खास बात यह है कि आप इसे बहुत ही आकर्षक दाम में खरीद सकते हैं। यह तीन साइज में उपलब्ध है। 50 इंच की साइज वाले टीवी की कीमत Rs 32,999 है, जबकि 55 इंच और 65 इंच की साइज वाले टीवी की कीमत क्रमश: Rs 38,999 और Rs 57,999 है। इसे आप ऑनलाइन स्टोर mi.com, Amazon.in और ऑफलाइन स्टोर्स Mi Home और Mi Studio से खरीद सकते हैं। 

लेखकः शक्ति सिंह   

यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।