Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Reliance AGM 2023: रिलायंस ने की Jio True5G लैब सेटअप करने का एलान, जानें क्या है कंपनी की प्लानिंग

Reliance AGM 2023 अपनी कंपनी की सालाना बैठक में कई बड़े खुलासे किए गए है। इतना ही नहीं कंपनी के मालिक मुकेश अंबानी का कहना है कि एआई-तैयार डिजिटल बुनियादी ढांचे की जरूरत है जो एआई की विशाल कम्प्यूटेशनल मांगों को संभाल सके। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरपर्सन मुकेश अंबानी ने सोमवार को कहा कि कंपनी 2000 मेगावाट तक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-रेडी कंप्यूटिंग क्षमता बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Mon, 28 Aug 2023 04:36 PM (IST)
Hero Image
Reliance AGM 2023: AI को लेकर जियो के हैं बड़े प्लान, देश के विकास में होंगे मददगार

नई दिल्ली, टेक डेस्क।Reliance AGM 2023: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने सोमवार को कंपनी की 46वीं वार्षिक आम बैठक को संबोधित करते हुए दुनिया में एआई क्रांति के बारे में बात की।

इनोवेशन, विकास और भारत की समृद्धि के लिए AI का उपयोग करने की जरुरत पर जोर देते हुए, मुकेश अंबानी ने कहा कि Jio भारत-विशिष्ट AI समाधानों का नेतृत्व करेगा।

टैलेंट पूल और क्षमताओं को तेजी

  • मुकेश अंबानी ने कहा कि RIL समूह के साथ, हम एआई में लेटेस्ट ग्लोबल इनोवेशन, विशेष रूप से जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में हालिया प्रगति को तेजी से आत्मसात करने के लिए टैलेंट पूल और क्षमताओं को तेजी से बढ़ा रहे हैं।
  • उन्होंने यह भी कहा कि जियो प्लेटफॉर्म भारत-विशिष्ट एआई मॉडल और सभी डोमेन में एआई-संचालित समाधानों की दिशा में प्रयासों का नेतृत्व करना चाहता है।
  • इससे भारतीय नागरिकों, व्यवसायों और सरकार को समान रूप से एआई का लाभ मिल सके।

एआई-रेडी डिजिटल बुनियादी की जरूरत

  • दुनिया भर में भारत के बढ़ते कद पर जोर देते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत के पास पैमाना, डेटा और प्रतिभा है, लेकिन हमें एआई-तैयार डिजिटल बुनियादी ढांचे की भी जरूरत है जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता की विशाल कम्प्यूटेशनल मांगों को संभाल सके।
  • मुकेश अंबानी ने कहा कि जैसे-जैसे इस क्षेत्र का विस्तार हो रहा है, हम क्लाउड और एज दोनों जगहों पर 2,000 मेगावाट तक एआई-रेडी कंप्यूटिंग क्षमता बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। और हम टिकाऊ प्रथाओं और हरित भविष्य को अपनाते हुए ऐसा करेंगे।

तकनीकी को लेकर हुई ये घोषणाएं

  • रिलायंस एजीएम 2023 में Jio True5G से लेकर Jio भारत फोन तक कुछ प्रमुख तकनीकी घोषणाएं की गई।
  • कंपनी भारत को '2जी मुक्त भारत' बनाने की राह पर है और इसी कड़ी में उसने जियो भारत 4G फोन पेश किया है, जो महज 999 रुपये की कम कीमत पर उपलब्ध होगा।
  • रिलायंस ने Jio True5G नेटवर्क की घोषणा की, जो भारतीय उद्यमों, छोटे व्यवसायों और प्रौद्योगिकी स्टार्टअप के डिजिटल दुनिया के साथ बातचीत करने के तरीके को बदल देगा।
  • इसके अलावा, जियो स्मार्ट होम सर्विसेज हमारे घरों के अनुभव और प्रबंधन को फिर से परिभाषित करेगी।