Move to Jagran APP

OTT पर मुकेश अंबानी का दबदबा! Disney+ Hotstar पर मिलेगा सबकुछ; JioCinema होगा बंद?

जियो सिनेमा को डिज्नी+ हॉटस्टार के साथ मर्ज किया जा सकता है। रिलायंस की डिज्नी के साथ डील लगभग पूरी हो चुकी है। जिसके बाद रिलायंस चाहता है कि वह दो अलग-अलग ओटीटी ऐप चलाने की बजाय सिर्फ एक ओटीटी ऐप चलाए। ऐसा होने से जियो सिनेमा पर फ्री में लाइव क्रिकेट मैच देखने वाले यूजर्स को झटका लग सकता है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sun, 20 Oct 2024 01:00 PM (IST)
Hero Image
रिलायंस जियो सिनेमा को डिज्नी+ हॉटस्टार के साथ मर्ज करने का प्लान कर रही है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्री के प्रमुख मुकेश अंबानी जियो सिनेमा यूजर्स को झटका दे सकते हैं। मौजूदा समय में जियो सिनेमा पर फ्री में लाइव क्रिकेट मैच देख सकते हैं, लेकिन अब रिलायंस की डिज्नी+ हॉटस्टार के साथ डील लगभग पूरी हो चुकी है। जिसकी वजह से आने वाले दिनों में इन दोनों ओटीटी ऐप को मिलाया जा सकता है और जियो सिनेमा को बंद किया जा सकता है।

OTT पर रुतबा कायम करने की कोशिश

रिलायंस जियो सिनेमा को डिज्नी+ हॉटस्टार के साथ मर्ज करने का प्लान कर रही है। रिलायंस जियो सिनेमा और डिज्नी+ हॉटस्टार को मिलाकर ओटीटी सेगमेंट में अपना दबदबा कायम करना चाहती है। हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, अगर दोनों ओटीटी ऐप एकसाथ मिलकर काम करेंगे तो यह भारत का सबसे बड़ा ओटीटी प्लेटफॉर्म भी बन सकता है। बता दें इस डील के बाद डिज्नी + हॉटस्टार का मालिकाना हक रिलायंस इंडस्ट्री के हाथों में चला गया है।

क्या है कंपनी की प्लानिंग?

रिलायंस इंडस्ट्री चाहती है कि उसके दोनों प्लेटफॉर्म एक ही जगह आ जाएं। जियो सिनेमा और डिज्नी+ हॉटस्टार को अलग-अलग रखकर उसे अच्छे आसार नहीं दिख रहे हैं। ईटी की एक खबर के मुताबिक, इस डील का फाइनल मसौदा लगभग पूरा कर लिया गया है। आने वाले दिनों में इसके बारे में ऑफिशियली जानकारी दी सकती है।

खबरों के मुताबिक, कंपनी दूसरी रणनीतियों पर भी विचार कर रही है। जिसमें जियो सिनेमा की बजाय डिज्नी + हॉटस्टार पर लाइव क्रिकेट मैच और आईपीएल स्ट्रीम करना शामिल है। वर्तमान में आईपीएल और भारत के मैच जियो सिनेमा पर स्ट्रीम किए जाते हैं।

किन यूजर्स को लगेगा झटका

याद दिला दें, कुछ दिन पहले यह भी कहा गया था कि डील खत्म होने के बाद जियो सिनेमा को एंटरटेनमेंट से जुड़ी चीजें दिखाने के लिए रखा जाएगा, जबकि डिज्नी+ हॉटस्टार पर स्पोर्ट्स से जुड़े इवेंट स्ट्रीम किए जाएंगे। जियो सिनेमा का बंद किया जाना उन यूजर्स के लिए बड़ा झटका होगा, जो फ्री में जियो सिनेमा पर मूवीज या लाइव क्रिकेट मैच का मजा ले रहे हैं।

यहां प्रीमियम कंटेंट देखने के लिए भी ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने पड़ते हैं। जियो सिनेमा के गूगल प्लेस्टोर पर 10 करोड़ डाउनलोड हैं। वहीं डिज्नी+ हॉटस्टार के 50 करोड़ डाउनलोड हैं। इनमें पेड सब्सक्राइबर्स की संख्या भी ठीकठाक है। 

यह भी पढ़ें- Vivo Y300 Plus और OnePlus Nord CE 4 में कौन ज्यादा दमदार, किसे खरीदना सही डील