Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2025 तक भारत में चौगुना हो जाएगा फोल्डेबल स्मार्टफोन का मार्केट शेयर, रिपोर्ट में मिली जानकारी

फोल्डेबल फोन आजकल काफी चर्चा में है। नई रिपोर्ट में पता चला है कि आने वाले सालों में इस डिवाइस की मार्केट शेयर में चार गुना इजाफा होगा। काउंटर प्वॉइंट की नई रिपोर्ट में पता चला है कि 2025 तक ये मार्केट शेयर 8 प्रतिशत से बढ़कर 35 प्रतिशत हो जाएगी। बता दें कि हाल ही में सैमसंग ने अपने फोल्डेबल फोन लॉन्च किए है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Sat, 29 Jul 2023 05:48 PM (IST)
Hero Image
Foldable smartphone market share to grow by fourth times

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अल्ट्रा-प्रीमियम सेग्मेंट में फोल्डेबल स्मार्टफोन का मार्केट शेयर दो साल में चार गुना बढ़ोत्तरी की उम्मीद है। यह दावा काउंटरपॉइंट रिसर्च ने अपनी रिपोर्ट में किया है। साल 2023 के पहले छमाही में फोल्डेबल स्मार्टफोन का मार्केट शेयर 8 प्रतिशत है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जून 2023 तक अल्ट्रा प्रीमियम सेग्मेंट (45,000 रुपये से अधिक) एंड्रॉइड स्मार्टफोन शिपमेंट में फोल्डेबल फोन की हिस्सेदारी 8 प्रतिशत है। साल 2025 तक बाजार में इनकी हिस्सेदारी 35 प्रतिशत तक रहने का अनुमान है।

2023 की तिमाही में इतनी शिपमेंट

इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत के मोबाइल फोन मार्केट में फोल्डेबल फोन की हिस्सेदारी करीब एक प्रतिशत ही है। इसके साथ ही रिपोर्ट में यह बात भी कही गई है कि महिलाओं को फोल्डेबल फोन में क्लैमशेल डिजाइन ज्यादा पसंद आ रहा है। फोल्डेबल फोन के अफोर्डेबल होने के चलते 2023 की पहली छमाही में इनकी शिपमेंट 82 प्रतिशत रही।

काउंटरपॉइंट ने अपनी रिपोर्ट में यह भी कहा कि लोकल मैन्युफैक्चरिंग से मार्केट में फोल्डेबल फोन की हिस्सेदारी बढ़ने की उम्मीद है। उदाहरण के लिए सैमसंग Galaxy Z Flod 5 और Flip 5 का प्रोडक्शन भारत में करेगा।

नोएडा में बनेंगे Galaxy Z Flod 5 और Flip 5

Apple के बाद सैमसंग भी अपने प्रीमियम फोन का निर्माण भारत में करेगा। कंपनी ने एलान किया है कि वह भारत में फोल्डेबल फोन की मांग को पूरा करने के लिए Galaxy Z Flod 5 और Flip 5 का निर्माण नोएडा स्थित फैक्ट्री में करेगा।

Galaxy Z Flod 5 और Flip 5 की बुकिंग शुरू

सैमसंग के फोल्डेबल फोन Galaxy Z Flod 5 और Flip 5 की प्री-बुकिंग 27 जुलाई से शुरू हो गई है। सैमसंग ग्लोबल मार्केट में फोन लॉन्च कर चुका है। कंपनी का कहना है कि वह भारत में 18 अगस्त को स्पेशल लॉन्च इवेंट आयोजित करने वाला है।

सैमसंग के दोनों फोन की स्पेसिफिकेशन और फीचर्स कंपनी ग्लोबल लॉन्च के साथ ही शेयर कर चुकी है।