Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Threads यूजर्स की संख्या आधी होने पर बढ़ी Mark Zuckerberg की चिंता, नए तरीके अपनाकर दूर करेंगे परेशानी

इस महीने की शुरुआत में मेटा ने ट्विटर को टक्कर देने के लिए अपने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Threads को लॉन्च किया था। लान्च के कुछ ही दिनों में इस प्लेटफॉर्म ने 100 मिलियन यूजर्स का आंकड़ा पार कर लिया था लेकिन कुछ ही दिनों में यह संख्या घटकर आधी हो गई है। अब इससे बचने के लिए कंपनी रिटेंशन-ड्राइविंग हुक सुविधा को जोड़ रही है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 28 Jul 2023 10:01 AM (IST)
Hero Image
Meta added retention driving hook for threads to stop users, know the details here

नई दिल्ली,टेक डेस्क। मेटा सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने गुरुवार को कर्मचारियों को बताया कि प्लेटफॉर्म के अधिकारी अपने नए ट्विटर प्रतिद्वंद्वी थ्रेड्स पर प्रतिधारण बढ़ाने पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, क्योंकि ऐप ने अपने लॉन्च के बाद के हफ्तों में अपने आधे से अधिक यूजर्स को खो दिया है।

टेक्स्ट-आधारित ऐप पर यूजर्स का रिटेंशन अधिकारियों की अपेक्षा से बेहतर थी, हालांकि यह सही नहीं था। जुकरबर्ग ने एक आंतरिक कंपनी टाउन हॉल में बोलते हुए कहा:

जाहिर है, अगर आपके पास 100 मिलियन से अधिक लोग साइन अप हैं, तो आदर्श रूप से यह बहुत बढ़िया होगा अगर उनमें से सभी या उनमें से आधे भी यहीं रुक जाएं। हम अभी तक वहां नहीं हैं।

जुकरबर्ग ने कहा कि वह ड्रॉप-ऑफ को सामान्य मानते हैं और उम्मीद करते हैं कि प्रतिधारण बढ़ेगा क्योंकि कंपनी डेस्कटॉप वर्जन और सर्च फक्शन सहित ऐप में अधिक सुविधाएं जोड़ रही है।

अपनाएंगे नया तरीका

चीफ प्रोडक्ट अधिकारी क्रिस कॉक्स ने कहा, मेटा यूजर्स को ऐप पर लौटने के लिए लुभाने के लिए और अधिक ‘रिटेंशन-ड्राइविंग हुक’ जोड़ने पर विचार कर रहा है, जैसे यह सुनिश्चित करना कि इंस्टाग्राम ऐप पर मौजूद लोग महत्वपूर्ण थ्रेड्स देख सकें।

खबर के बाद मेटा के शेयरों में 8% की बढ़ोतरी

अधिकारियों की टिप्पणियां मेटा द्वारा निवेशकों को अच्छी राजस्व वृद्धि के पूर्वानुमान के एक दिन बाद आईं, जो उस कंपनी के लिए वापसी का संकेत है, जिसे पिछले साल विज्ञापन बिक्री में गिरावट के कारण मेटावर्स पर अपने भारी खर्च पर गहरे संदेह का सामना करना पड़ा था। इस खुलासे से गुरुवार को मेटा के शेयरों में 8% की बढ़ोतरी हुई।

मेटावर्स के लिए उठा रहे बढ़े कदम

जकरबर्ग ने कर्मचारियों को कॉल पर बताया कि उनका मानना है कि मेटावर्स को शक्ति देने वाली ऑग्मेंटेड और वर्चुअल रियालिटी तकनीक पर कंपनी का काम निर्धारित समय से बहुत आगे नहीं है, लेकिन ट्रैक पर है।

बड़ी टेक कंपनियों को मिलेगी टक्कर

उन्होंने कहा कि मौजूदा प्रोडक्ट्स के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने के अपने वर्षों के अनुभव को देखते हुए, मेटा को एपल, गूगल और माइक्रोसॉफ्ट जैसे प्रतिद्वंद्वियों से आगे उस काम में निवेश शुरू करने की जरूरत है। इस तरह, जब यह प्राइम टाइम के लिए तैयार होगा तो हमारे पास सभी उपकरण तैयार हैं। उन्होंने भविष्यवाणी करते हुए कहा कि 2030 के दशक में मेटावर्स प्रौद्योगिकियों को बड़े पैमाने पर अपनाया जाएगा।

Ai पर तेजी के काम कर रहा है मेटा

जुकरबर्ग और कॉक्स ने इस महीने कंपनी द्वारा लामा 2 नामक एक एआई मॉडल जारी करने पर भी प्रकाश डाला, जिसे उसने किसी भी डेवलपर को व्यावसायिक उपयोग के लिए स्वतंत्र रूप से उपलब्ध कराया, जिसकी सेवाओं के 700 मिलियन से कम यूजर्स थे। रॉयटर्स के अनुसार, कॉक्स ने कहा कि मॉडल को रिलीज होने के बाद से एक सप्ताह में 150,000 से अधिक डाउनलोड अनुरोध प्राप्त हुए हैं।