Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

महंगे स्मार्टफोन भारतीयों की पसंद: लगातार बिक्री में इजाफा, सैमसंग टॉप पर

इसी तरह दूसरी तिमाही (अप्रैल-जून 2024) तिमाही के दौरान इनकी बिक्री में 10 प्रतिशत की वृद्धि रही है। 2024 की पहली छमाही में एक लाख रुपये से ज्यादा मूल्य के स्मार्टफोन की कुल बाजार में केवल एक प्रतिशत से ज्यादा हिस्सेदारी रही है। काउंटरपाइंट रिसर्च के निदेशक तरुण पाठक का कहना है कि 2024 की दूसरी तिमाही में लग्जरी स्मार्टफोन की बाजार हिस्सेदारी में थोड़ी वृद्धि होने की उम्मीद है।

By Agency Edited By: Yogesh Singh Updated: Tue, 03 Sep 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
दूसरी तिमाही (अप्रैल-जून 2024) तिमाही के दौरान इनकी बिक्री में 10 प्रतिशत की वृद्धि रही है।

पीटीआई, नई दिल्ली। स्मार्टफोन बाजार तेजी से ग्रोथ कर रहा है। इसके पीछे मुख्य वजह है कि यूजर्स बजट से लेकर फ्लैगशिप तक, हर कैटेगरी के स्मार्टफोन जमकर खरीद रहे हैं। खासकर, मिड रेंज और फ्लैगशिप कैटेगरी में। जैसे ही लोगों की आय में थोड़ी बहुत वृद्धि आ रही है तो उनका मन मंहगे स्मार्टफोन्स के लिए विचलित हो रहा है। बीती कुछ तिमाहियों के दौरान देश में लग्जरी स्मार्टफोन की बिक्री बढ़ी है।

काउंटरपाइंट रिसर्च की एक रिपोर्ट के अनुसार, कैलेंडर वर्ष 2024 की पहली तिमाही (जनवरी-मार्च) के दौरान एक लाख रुपये से ज्यादा प्राइस के स्मार्टफोन की बिक्री 20 प्रतिशत बढ़ी है।

बढ़ेगी लग्जरी स्मार्टफोन की बिक्री

इसी तरह दूसरी तिमाही (अप्रैल-जून 2024) तिमाही के दौरान इनकी बिक्री में 10 प्रतिशत की वृद्धि रही है। रिपोर्ट के अनुसार, 2024 की पहली छमाही में एक लाख रुपये से ज्यादा मूल्य के स्मार्टफोन की कुल बाजार में केवल एक प्रतिशत से ज्यादा हिस्सेदारी रही है। काउंटरपाइंट रिसर्च के निदेशक तरुण पाठक का कहना है कि 2024 की दूसरी तिमाही में लग्जरी स्मार्टफोन की बाजार हिस्सेदारी में थोड़ी वृद्धि होने की उम्मीद है। इस कारण यह है कि इस दौरान सैमसंग गैलेक्स फोल्डेबल्स और एपल के आइफोन की नई सीरीज बाजार में आएगी।

सैमसंग ने बेचे सबसे ज्यादा फ्लैगशिप फोन 

कैलेंडर वर्ष 2021 में लग्जरी या सुपर प्रीमियम स्मार्टफोन की बिक्री में वार्षिक आधार पर 14 प्रतिशत की वृद्धि रही, जबकि 2022 में इनकी बिक्री में 96 प्रतिशत की वृद्धि रही थी। 2023 के दौरान लग्जरी स्मार्टफोन की बिक्री में 53 प्रतिशत की वृद्धि रही है। 2023 में 52 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी के साथ फ्लैगशिप स्मार्टफोन बेचने में सैमसंग टॉप पर रही। वहीं, 46 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ एपल दूसरे स्थान पर रही। जानकारों का कहना है कि मूल्य में ताजा कटौती के चलते 2024 में एपल की बाजार हिस्सेदारी बढ़ सकती है।

9 सितंबर को लॉन्च हो रही iPhone 16 सीरीज

एपल अपनी सबसे फ्लैगशिप सीरीज को 9 सितंबर को भारत और ग्लोबली लॉन्च करने वाला है। सीरीज के लॉन्च होने के बाद फ्लैगशिप कैटेगरी में वृद्धि होने की उम्मीद है। हाल ही में गूगल ने भी अपने सबसे महंगी पिक्सल 9 सीरीज को लॉन्च किया है। 

ये भी पढ़ें- iPhone 16 सीरीज के बड़े बदलाव जो इसे बनाएंगे खास, AI फीचर्स की होगी भरमार