Move to Jagran APP

OpenAi के अहम पदों में हुआ बदलाव, CEO से लेकर चैयरमैन इन लोगों दिया इस्तीफा, मीरा मुराती होंगी नई CEO

OpenAi ने बताया कि कंपनी के हेड सैम ऑल्टमैन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इसके अलावा कंपनी के सह-संस्थापक और अध्यक्ष ग्रेग ब्रोकमैन ने भी बोर्ड के अध्यक्ष पद को छोड़ने की जानकारी दी है। कंपनी की मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी Mira Murati अब CEO के पद को संभालेंगी। आइये इस मामले के बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Sat, 18 Nov 2023 11:34 AM (IST)Updated: Sat, 18 Nov 2023 11:34 AM (IST)
ChatGPT के फाउंडर Sam Altman (जागरण फोटो)

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। OpenAi, टेक्नोलॉजी की दुनिया में बेहतरीन काम करने वाली Ai कंपनी है,  जिसने ChatGPT का निर्माण किया है। फिलहाल जानकारी मिली है कि कंपनी के फाउंडर और चीफ एग्जिक्यूटिव सैम ऑल्टमैन को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। 

कंपनी ने इस शनिवार को इसकी जानकारी दी है, उन्होंने कहा कि कंपनी के बोर्ड ने गहन समीक्षा के बाद ऑल्टमैन को पद से हटाने का फैसला लिया है। ऑल्टमैन के अलावा को-फाउंडर और चैयरमैन ग्रेग ब्रोकमैन भी अपने पद से इस्तीफा देंगे, हालांकि उनके पद पर किसी नए व्यक्ति के आने तक वो CEO को रिपोर्ट करेंगे।

कौन होगा नया CEO

  • OpenAi ने बताया कि सैम की जगह पर कंपनी की चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर Mira Murati कुछ समय के लिए CEO का पद संभालेंगी।
  • बता दें कि कंपनी ने इस पद के लिए सही व्यक्ति की तलाश प्रक्रिया शुरू कर दी है।
  • जैसा कि हम बता चुके है कि ऑल्टमैन के अलावा को-फाउंडर और चैयरमैन ग्रेग ब्रोकमैन भी इस्तीफा देंगे।
  • हालांकि पद पर नए व्यक्ति की नियुक्ति होने तक वे अपने पद पर कार्यरत रहेंगे और CEO को रिपोर्ट करेंगे।

यह भी पढ़ें - Humane Ai Pin: आपके स्मार्टफोन को रिप्लेस कर सकता है ये नया Ai डिवाइस, पुराने Apple कर्मचारी ने दिया नया विकल्प

क्यों किया गया ये बदलाव 

  • कंपनी ने बताया कि ऑल्टमैन  बोर्ड के साथ लगातार स्पष्ट बातचीत करने से बचते थे, जिससे उनकी जिम्मेदारियों का पालन करने की क्षमता में बाधा उत्पन्न हुई।
  • जिसके चलते कंपनी को ऐसी लगा कि वह अपने पद को संभालने के लिए योग्य नहीं है और उनपर भरोसा नहीं किया जा सकता है। 

X पर पोस्ट कर दी जानकारी 

OpenAI के पूर्व CEO सैम ऑल्टमैन ने X पर एक पोस्ट शेयर की, जिसमें उन्होंने अपने OpenAI ने निकाले जाने की जानकारी दी है। आल्टमैन ने कहा कि मुझे OpenAi में अपना समय बहुत पसंद आया। यह व्यक्तिगत रूप से मेरे लिए और दुनिया के लिए थोड़ा परिवर्तनकारी रहा। सबसे ज्यादा मुझे ऐसे प्रतिभाशाली लोगों के साथ काम करना पसंद आया।

इसके अलावाको-फाउंडर और चैयरमैन ग्रेग ब्रोकमैन ने भी एक्स पर एक लंबी पोस्ट शेयर की है , जिसका स्क्रीनशॉर्ट हम यहां साझा कर रहे हैं। 

यह भी पढ़ें- ChatGPT Outage : लगभग 2 घंटों तक ठप रही चैटजीपीटी की सर्विस, 10 करोड़ यूजर्स हुए प्रभावित


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.