Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Samsung 600MP कैमरा सेंसर, पर कर रहा है काम, इंसान की आंखों से भी होगा बेहतर

Samsung इंसानी आखों से भी साफ तस्वीर कैप्चर करने वाले 600MP कैमरा सेंसर पर काम कर रहा है। कंपनी ने इस बात की जानकारी अपने प्रेस नोट के जरिए दी है।

By Harshit HarshEdited By: Updated: Tue, 21 Apr 2020 05:55 PM (IST)
Hero Image
Samsung 600MP कैमरा सेंसर, पर कर रहा है काम, इंसान की आंखों से भी होगा बेहतर

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दक्षिण कोरियाई स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Samsung ने पिछले साल मई में 64MP कैमरा सेंसर को लॉन्च किया था। इसके बाद कंपनी ने 108MP वाले ISOCELL HM1 सेंसर लॉन्च किया। इस सेंसर का इस्तेमाल कंपनी ने अपने लेटेस्ट फ्लैगशिप Galaxy S20 सीरीज में किया है। Samsung Galaxy S20 Ultra कंपनी का सबसे प्रीमियम स्मार्टफोन है जिसे इस सेंसर के साथ इस साल की शुरुआत में लॉन्च किया गया है। इस कैमरा सेंसर के बाद कंपनी अब 600MP कैमरा सेंसर पर काम कर रही है। कंपनी ने इस बात की जानकारी अपने प्रेस नोट के जरिए दी है।

फोटो क्लिक करना, वीडियो बनाना आजकल हमारे दिनचर्या का हिस्सा बन गया है। कई DSLR कैमरा 40MP रिजोल्यूशन का सेंसर इस्तेमाल करते हैं। वहीं, कई फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स में 12MP कैमरा सेंसर का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इंसान की आंख से 500MP रिजोल्यूशन की तस्वीर कैप्चर की जा सकती है। यही वजह है कि हम सब कुछ इतना साफ देख सकते हैं। Samsung इंसान की आंख से भी ज्यादा रिजोल्यूशन वाले कैमरा सेंसर पर काम कर रहा है। इस सेंसर के जरिए हम उन छोटी से छोटी डिटेल्स को भी कैप्चर कर सकेंगे। जिसे साधारण आंखें नहीं देख पाती हैं।

Samsung के लेटेस्ट 108MP कैमरा सेंसर में नोनासेल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। जो कि लो लाइट में भी बेहतर डिटेलिंग के साथ काम कर सकता है। 2019 में Samsung दुनिया की पहली कंपनी बनी जिसने 0.7μm आधारित कैमरा सेंसर का इस्तेमाल किया हो। कंपनी ने अपने नोट में बताया कि स्मार्टफोन्स के क्षेत्र में इमेज सेंसर का अपना ही महत्व है। इसलिए कंपनी 2020 और आने वाले सालों में छोटे पिक्सल, हाई रिजोल्यूशन सेंसर को डेवलप कर रही है। इस हाई रिजोल्यूशन सेंसर की खास बात ये होगी कि ये इंसान की आंखों से भी ज्यादा डिटेल में तस्वीर कैप्चर कर सकेगी। कंपनी इस सेंसर को अगले साल लॉन्च होने वाले फ्लैगशिप स्मार्टफोन में इस्तेमाल भी कर सकती है। हालांकि, इसके बारे में कंपनी ने किसी बात की जानकारी शेयर नहीं की है।