Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खरीदने जा रहे हैं नई स्मार्टवॉच, जान लें कौन हैं भारत के टॉप-5 ब्रांड

अगर आईडीसी की रिपोर्ट की बात करें तो स्मार्ट वॉच कैटेगरी में भारतीय स्मार्ट वॉच ब्रांड का दबदबा नहीं है। जबकि सैमसंग नंबर 1 स्मार्ट वॉच ब्रांड बनकर उभरा है। आइए जानते हैं टॉप-5 स्मार्ट वॉच ब्रांड के बारे में..

By Saurabh VermaEdited By: Updated: Sun, 10 Jul 2022 03:12 PM (IST)
Hero Image
Photo Credit - Samsung Smart Watch Brand

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप नई स्मार्ट वॉच को खरीदने की प्लानिंग बना रहे हैं, तो जान लें कि आखिर कौन भारत के टॉप-5 स्मार्ट वॉच ब्रांड हैं, जिसे भारतीय सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। इससे आपको नई स्मार्ट वॉच लेने में मदद मिलेगी।

क्या कहते हैं स्मार्ट वॉच की बिक्री के आंकड़ें 

चालू वित्त वर्ष 2022 की मार्च तिमाही की बात करें, तो इंडियन स्मार्ट वॉच मार्केट में ऐपल और सैमसंग का दबदबा है। मार्केट रिसर्च फर्म इंटरनेशनल डेटा कारपोरेशन यानी आईडीसी की रिपोर्ट की मानें, तो सैमसंग और ऐपल भारत की टॉप-5 स्मार्ट वॉच कंपनियां हैं।

टॉप-5 स्मार्ट वॉच ब्रांड 

  • Samsung - 63.5 फीसद 
  • Apple - 22.7 फीसद 
  • Fitbit - 4.7 फीसद
  • Fossil - 3.5 फीसद 
  • Garmin - 1.7 फीसद

सैमसंग ने ऐपल को छोड़ा पीछे 

साउथ कोरियाई कंपनी सैमसंग (Samsung) को डबल डिजिट ग्रोथ हासिल हुई है। मार्च तिमाही के दौरान ऐपल की स्मार्ट वॉच वॉल्यूम शिपमेंट करीब 63.5 फीसद रहा है। ऐपल 22.7 फीसदी के साथ भारत का दूसरा सबसे पसंद किया जाने वाला स्मार्ट वॉच ब्रांड बना। वही 4.7 फीसद के साथ Fitbit को तीसरा स्थान मिला है। जबकि Fossil को 3.5 फीसद के चौथा और Garmin को 1.7 फीसद के साथ पांचवा स्थान मिला है।

ये हैं टॉप-3 घरेलू स्मार्ट वॉच ब्रांड 

बता दें कि IDC ऐसे ब्रांड को स्मार्ट वॉच ही मानता है, जिसमें ऐप स्टोर होता है, और वो थर्ड पार्टी ऐप्स को रन कर सकती हैं। यही वजह है कि IDC न्वॉइज, फायर- बोल्ट और BoAt को स्मार्ट वॉच ब्रांड नहीं मानता है। इसकी वजह से IDC की टॉप-5 स्मार्टवॉच लिस्ट में Noise, Fire-Bolt और BoAt शामिल नहीं है। जबकि काउंटरपॉइंट की मई की रिपोर्ट के अनुसार मार्च तिमाही में 62% की साझा शिपमेंट के साथ यह भारत में टॉप-3 स्मार्टवॉच ब्रांड रहे थे।

Galaxy Watch 4 की सबसे ज्यादा बिक्री 

मार्च तिमाही के दौरान Samsung Galaxy Watch 4 को सबसे ज्यादा बिक्री हासिल हुई थी। इस डिवाइस ने भारत में तिमाही-दर-तिमाही डबल डिजिट ग्रोथ हासिल की है।