Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Samsung Galaxy Z Flip 5 vs Galaxy Z Flip 4: बड़ा डिस्प्ले और बेहतर फीचर्स, कौन सा फोन है आपके लिए बेस्ट

Samsung ने अपने अनपैक्ड इवेंट में आज सैमसंग गैलेक्सी जेड फ्लिप 5 को लॉन्च किया। ये डिवाइस पिछले साल लॉन्च किए गए जेड फ्लिप 4 का सक्सेसर है। इस डिवाइस में पुराने डिवाइस से काफी बदलाव किए गए है। अब देखना ये है कि गैलेक्सी जेड फ्लिप 5 और गैलेक्सी जेड फ्लिप 4 में कितना अंतर है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 26 Jul 2023 09:00 PM (IST)
Hero Image
Samsung galaxy z flip 5 vs galaxy Z flip 4 compare, know the details here

नई दिल्ली,टेक डेस्क। सैमसंग ने सियोल में अपने सैमसंग अनपैक्ड इवेंट में, अपनी गैलेक्सी जेड सीरीज में पांचवीं पीढ़ी के फोल्डेबल स्मार्टफोन- गैलेक्सी जेड फोल्ड 5 और गैलेक्सी जेड फ्लिप 5 की नई लाइनअप की घोषणा की है।

सैमसंग ने कहा कि नए गैलेक्सी जेड फ्लिप 5 में पिछली पीढ़ियों की तुलना में कई महत्वपूर्ण बदलाव हुए हैं , जिसमें नई 'फ्लेक्स विंडो' से लेकर गैलेक्सी के लिए नए स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 तक शामिल है। आइये जानते हैं Galaxy Z Flip5 और Galaxy Z Flip4 में क्या अंतर है। 

सैमसंग गैलेक्सी जेड फ्लिप 5 बनाम गैलेक्सी जेड फ्लिप 5

लुक में भी Galaxy Z Flip5 को दोनों फोनों में से सबसे महत्वपूर्ण अपग्रेड मिला है। सबसे बड़ा अपग्रेड इसका बड़ा बाहरी कवर डिस्प्ले है, जिसे सैमसंग 'फ्लेक्स विंडो' कहता है। 3.4 इंच का डिस्प्ले गैलेक्सी Z Flip4 के कवर डिस्प्ले से 3.78 गुना बड़ा है, जो यूजर के हिसाब से अधिक कस्टमाइज विकल्प देता है।

इसके साथ ही सैमसंग ने इसमें नए विजेट्स के लिए समर्थन भी जोड़ा है, जहां से यूजर मौसम की जांच कर सकते हैं, म्यूजिक प्लेबैक को कंट्रोल कर सकते हैं और म्यूजिक सुन सकते हैं। इसके अलावा आप नोटिफिकेशन भी देख सकते हैं और वाई-फाई या ब्लूटूथ के लिए क्विक सेटिंग्स को एक्सेस कर सकते हैं।

बड़े कवर डिस्प्ले के फायदे

बड़े कवर डिस्प्ले का लाभ यह भी है कि यूजर्स मिस्ड कॉल का जवाब देने के लिए अपने कॉल हिस्ट्री को ब्राउज कर सकते हैं और 'क्विक रिप्लाई' का उपयोग करके टेक्स्ट का जवाब दे सकते हैं। यूजर कवर डिस्प्ले से ही सैमसंग वॉलेट तक भी पहुंच सकते हैं। इनमें से ज्यादातर काम गैलेक्सी Z फ्लिप 4 के छोटे बाहरी कवर डिस्प्ले के कारण संभव नहीं थे।

बेहतर प्रोसेसर और बैटरी

अंदर की तरफ, गैलेक्सी Z फ्लिप 5 में 6.7-इंच FHD+ AMOLED पैनल है जो 1-120Hz के बीच रिफ्रेश होता है। गैलेक्सी जेड फोल्ड 5 की तरह, गैलेक्सी जेड फ्लिप 5 भी गैलेक्सी के लिए स्नैपड्रैगन 8 जेन 2 मोबाइल प्लेटफॉर्म मिलता है। इसका मतलब है कि इसे भी पिछले साल के मॉडल की तुलना में बेहतर परफॉर्मेंस, बैटरी जीवन और थर्मल मिलना चाहिए।

कैमरा

फोन में 12MP वाइड-एंगल लेंस और 12MP अल्ट्रा-वाइड-एंगल लेंस के साथ डुअल कैमरा सिस्टम है। इसमें इनर डिस्प्ले पर 10MP का सेल्फी कैमरा भी है। कैमरा सिस्टम पिछले साल से काफी हद तक समान है, सैमसंग का दावा है कि उसके अपडेटेड एआई एल्गोरिदम में नाइटोग्राफी जैसी सुविधाओं में सुधार हुआ है, और नया एआई-संचालित इमेज सिग्नल प्रोसेसिंग एल्गोरिदम बेहतर डिजिटल जूम तस्वीरें लेने में भी मदद करता है।

स्टोरेज

Galaxy Z Flip5 के दो वेरिएंट 8GB रैम और 256GB स्टोरेज, या 8GB रैम और 512GB स्टोरेज में आता हैं। यानी इसका 256GB वैरिएंट अब बेस मॉडल है, जबकि Z Flip में 128GB मॉडल ही बेस मॉडल है। बैटरी की क्षमता 3700mAh है, जो Galaxy Z Flip4 के समान है। गैलेक्सी Z फ्लिप5 मिंट, ग्रेफाइट, क्रीम और लैवेंडर रंगों में उपलब्ध होगा।