Move to Jagran APP

अब Galaxy AI में मिलेगा हिन्दी का ऑप्शन, इन भाषाओं में भी मिलेगी सुविधा

कोरियाई इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड सैमसंग के बेंगलुरु स्थित अनुसंधान एवं विकास केंद्र ने गैलेक्सी एआई के लिए हिंदी एआई मॉडल विकसित किया है। सैमसंग ने बताया कि इसके साथ ही थाई वियतनामी और इंडोनेशियाई सहित कुछ अन्य भाषाओं के लिए प्रौद्योगिकी को बढ़ाया है। जैसे कि हम जानते हैं कि भारत के कई हिस्सों में हिन्दी बोली जाती है। ऐसे में ये कदम बहुत खास है।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Published: Tue, 02 Jul 2024 09:24 AM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2024 09:24 AM (IST)
गैलेक्सी AI के लिए हिंदी AI मॉडल को किया गया विकसित

पीटीआई, नई दिल्ली। भारत के साथ-साथ दुनिया भर में लाखों ऐसे यूजर हैं, जो सैमसंग की कई प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। फिलहाल भारत के बेंगलुरु में सैमसंग के अनुसंधान एवं विकास केंद्र ने AI भाषा प्रौद्योगिकी में महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है। उनकी टीम ने गैलेक्सी डिवाइस के लिए सैमसंग के AI प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म गैलेक्सी AI के लिए सफलतापूर्वक हिंदी AI मॉडल विकसित किया है।

बता दें कि हिंदी भाषा की चुनौतियों पर काबू पाना आसान नहीं था और इसकी विकास प्रक्रिया भी सीधी नहीं थी। हिंदी भाषा में 20 से अधिक क्षेत्रीय बोलियां, स्वर भिन्नताएं और अंग्रेजी शब्दों का बार-बार समावेश जैसी अनूठी चुनौतियां हैं। इन जटिलताओं को दूर करने के लिए, बेंगलुरु में सैमसंग की टीम ने ट्रांसलेटेड और ट्रांसलिटरेटेड डेटा के कॉम्बिनेशन का उपयोग करके AI मॉडल प्रशिक्षण के कई दौर पूरे किए।

हाई क्वालिटी डेटा और कॉलेबरेशन का महत्व

  • इस प्रोडेक्ट में डेटा की क्वालिटी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। सैमसंग ने स्पीच, शब्दों और कमांड को शामिल करते हुए लगभग दस लाख लाइनों के खंडित और क्यूरेटेड ऑडियो डेटा को सुरक्षित करने के लिए भारत में वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के साथ सहयोग किया।
  • इस साझेदारी ने हाई क्वालिटी डेटा का उपयोग सुनिश्चित किया, जो दुनिया की चौथी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा हिंदी को गैलेक्सी AI में एकीकृत करने के लिए आवश्यक है।

यह भी पढ़ें - 3 जुलाई से पहले ही Jio ने बंद कर दिए दो पॉपुलर प्रीपेड रिचार्ज प्लान, आज भर के लिए मौजूद रहेंगे ये ऑप्शन

यूजर एक्सपीरियंस और ऑफलाइन क्षमताओं

  • हिंदी भाषण संश्लेषण( स्पीच सिंथेसिस) को शामिल करना एक बेहतर कदम है। टीम ने विभिन्न बोलियों की बारीकियों को समझने और एक नेचुरल यूजर एक्सपीरियंस देने के लिए ध्वनियों (फेनोम्स) का एक विशेष सेट बनाने के लिए देशी भाषाविदों के साथ मिलकर काम किया।
  • यह सुनिश्चित करता है कि गैलेक्सी AI प्रभावी रूप से हिंदी को समझ सके और उसमें जवाब दे सके, तब भी जब उपयोगकर्ता विशिष्ट क्षेत्रीय विविधताओं का उपयोग करते हैं।

हिंदी के अलावा इस भाषाओं को सपोर्ट

  • सैमसंग का बेंगलुरु R&D केंद्र हिंदी तक ही सीमित नहीं था। उनके प्रयासों ने थाई, वियतनामी और इंडोनेशियाई के साथ-साथ ब्रिटिश, भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई अंग्रेजी के लिए AI भाषा मॉडल के विकास में भी योगदान दिया।
  • इस एक्सटेंशन के साथ, गैलेक्सी AI अब कुल 16 भाषाओं का समर्थन करता है, जो यूजर को ऑफलाइन परिदृश्यों में भी AI सुविधाओं का लाभ उठाने की क्षमता देता है।
  • सैमसंग की भारतीय R&D टीम की यह उपलब्धि नवाचार और वैश्विक बाजार की विविध भाषाई जरूरतों को पूरा करने के लिए उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाती है।
  • हिंदी और अन्य भाषाओं को शामिल करके, गैलेक्सी एआई ने अधिक व्यापक श्रेणी के यूजर के लिए अपने सैमसंग डिवाइसों पर एआई प्रौद्योगिकी की शक्ति का अनुभव करने के द्वार खोल दिए हैं।

यह भी पढ़ें - Upcoming Smartphones: July 2024 में लॉन्च होने के लिए तैयार हैं Samsung, CMF और Xiaomi के ये स्मार्टफोन


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.