Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Samsung Gauss: सैमसंग ने लॉन्च किया अपना AI मॉडल, ChatGPT को दे सकता है कड़ी टक्कर

Samsung Gauss सैमसंग ने अपने एनुअल टेक कॉन्फ्ररेंस में एक एआई मॉडल को लॉन्च किया है। सैमसंग के इस एआई मॉडल का नाम Samsung Gauss है। दरअसलस यूजर्स के बेहतर एक्सपीरियंस के लिए कंपनी अपने प्रोडक्ट और सर्विस में एआई मॉडल को इंटीग्रेट करने पर काम कर रही है। दरअसल Samsung Gauss को लेकर कंपनी ने अपने एआई इवेंट में बीते हफ्ते ही एलान कर दिया था।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Wed, 15 Nov 2023 09:24 AM (IST)
Hero Image
सैमसंग ने लॉन्च किया अपना AI मॉडल, Samsung Gauss दिया गया है नाम

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। सैमसंग ने अपने एनुअल टेक कॉन्फ्ररेंस में एक एआई मॉडल को लॉन्च किया है। सैमसंग के इस एआई मॉडल का नाम Samsung Gauss है। दरअसलस, यूजर्स के बेहतर एक्सपीरियंस के लिए कंपनी अपने प्रोडक्ट और सर्विस में एआई मॉडल को इंटीग्रेट करने पर काम कर रही है।

सैमसंग ने पेश किया चैटजीपीटी का राइवल

इसी कड़ी में कंपनी ने नए एआई मॉडल को पेश किया है। वहीं दूसरी ओर सैमसंग के एआई मॉडल को ओपनएआई के चैटबॉट चैटजीपीटी का राइवल माना जा रहा है।

एआई मॉडल के साथ कंपनी ने इसके तीन सब मॉडल्स Gauss Language, Gauss Code और Gauss Image को भी पेश किया है। बता दें, सैमसंग के यह इवेंट (Samsung Developer Conference 2023) कोरिया में हो रहा है। कंपनी का दो दिवसीय यह इवेंट यानी 14 नवंबर से शुरू हुआ है।

Samsung Gauss क्या है

दरअसल, Samsung Gauss को लेकर कंपनी ने अपने एआई इवेंट में बीते हफ्ते ही एलान कर दिया था। सैमसंग का एआई मॉडल ईमेल कम्पोजिट करने, डॉक्यूमेंट्स को आसान और कंटेंट को ट्रांसलेट करने की खूबी के साथ पेश किया गया है।

माना जा रहा है कि सैमसंग के इस एआई मॉडल को कंपनी अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए पेश कर सकती है। Galaxy S24 के लिए भी इस एआई मॉडल को लाए जाने की उम्मीद की जा रही है।

ये भी पढ़ेंः Nothing Chats: Phone (2) यूजर्स के लिए पेश हुआ नया मैसेजिंग ऐप, Android फोन से हो सकेंगी अब iMessage चैट्स

यूजर का एक्सपीरियंस होगा बेहतर

Samsung Research Global AI Center से Lee Joo-hyung (VP at Samsung Research) ने इस एआई मॉडल के बारे में जानकारी दी है। Lee Joo-hyung के मुताबिक यह एआई मॉडल लैंग्वेज को समझने और जनरेट करने के अलावा कई खूबियों से लैस होगा।

एआई मॉडल यूजर-डिवाइस इंटरेक्शन को बेहतर बनाएगा। इसी के साथ एआई मॉडल यूजर को एक बेहतर और पर्सनलाइज्ड यूजर एक्सपीरियंस देने का काम करेगा।