Move to Jagran APP
Featured story

Samsung Success Story: दाल चावल बेचने से शुरू हुआ सफर, आज है दिग्गज स्मार्टफोन कंपनी; कहानी सैमसंग की...

एक दौर था जब सैमसंग दाल चावल बेचा करती थी और आज का वक्त है जब कंपनी का इलेक्ट्रॉनिक सेगमेंट में अच्छा खासा रुतबा है। साल 1938 में दक्षिण कोरिया के बायुंग चुल ने सैमसंग की शुरुआत ग्रॉसरी ट्रेंडिंग स्टोर के रूप में की थी। इसके बाद सैमसंग ने इंश्योरेंस सेक्टर में एंट्री कर ली और टेक्स्टाइल बिजनेस में भी इन्होंने कदम बढ़ाना शुरू कर दिया।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Published: Fri, 07 Jun 2024 06:00 PM (IST)Updated: Fri, 07 Jun 2024 06:00 PM (IST)
दाल चावल बेचने से सैमसंग का सफर शुरू हुआ था।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एपल के बाद अगर किसी कंपनी के स्मार्टफोन सबसे ज्यादा पसंद किए जाते हैं तो वह सैमसंग है। भले ही सैमसंग आज स्मार्टफोन सेगमेंट में अपना अच्छा वर्चस्व स्थापित कर चुका है। लेकिन एक ऐसा भी दौर था जब कंपनी दूर-दूर तक इस सेगमेंट में एंट्री करने का इरादा नहीं रखती थी।

बहुत लोग नहीं जानते होंगे कि सैमसंग की शुरुआत ग्रॉसरी ट्रेंडिंग स्टोर के रूप में हुई थी। कंपनी शुरुआत में दाल चावल बेचा करती थी। लेकिन, फिर एक ऐसा वक्त आया जब सैमसंग ने फोन बनाने की शुरुआत की और अब हर सेगमेंट में कंपनी राज कर रही है। इस खबर में जानेंगे कि सैमसंग की यात्रा में क्या-क्या अहम पड़ाव आए।

दाल चावल बेचने से हुई शुरुआत

एक दौर था जब सैमसंग दाल चावल बेचा करती थी और आज का समय है जब कंपनी टीवी, फ्रिज, कूलर सहित तमाम इलेक्ट्रॉनिक्स सामान बेचती है। इसके अलावा स्मार्टफोन सेगमेंट में तो कंपनी का जलवा है ही। साल 1938 में दक्षिण कोरिया के बायुंग चुल ने सैमसंग की शुरुआत की थी। उस समय यह फिश, आटा, चीनी, नूडल्स का बिजनेस किया करते थे। कुछ सालों तक कंपना का ये सिलसिला यूं ही रहा।

लेकिन एक ऐसा समय आया जब सैमसंग ने इंश्योरेंस सेक्टर में एंट्री कर ली और टेक्स्टाइल बिजनेस में भी इन्होंने कदम बढ़ाना शुरू कर दिया। लेकिन वो कहते हैं न डेस्टिनी कहीं और ले जाना चाहे और आप किसी दूसरी राह को पकड़ लें, तो मुश्किल हो ही जाती है।

सैमसंग को समझ आया कि उनके लिए यह सेक्टर मुफीद नहीं है। बस इसी का नतीजा सैमसंग है। क्योंकि यही वह वक्त था जब सैमसंग ने चाल चावल से आगे बढ़कर टेक्नोलॉजी सेक्टर की ओर पैर पसारना शुरू कर दिया। 1969 ही वह साल था जब सैमसंग को सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के नाम से पहचान मिली।

ये भी पढ़ें- कहानी मोटोरोला की: दो भाईयों की मेहनत का नतीजा है स्मार्टफोन कंपनी, ऐसे शुरू हुआ था सफर...

1970 में लॉन्च किया व्हाइट टीवी

1970 के दशक में सैमसंग की एंट्री टेक्नोलॉजी सेक्टर में तो हो गई थी। लेकिन अभी स्पष्ट नहीं था कि फोन बनाने को लेकर क्या प्लान है। इसी दशक में सैमसंग ने एक जापानी कंपनी के साथ मिलकर ब्लैक एंड व्हाइट टीवी लॉन्च करके खुद को एक आधार दिया था। यहां कंपनी को सफलता की राह दिखने लगी और फिर आया 1988 जब सैमसंग ने SGH-100 नाम से पहला फोन लॉन्च किया। इसके बाद तो यह सिलसिला कभी थमा ही नहीं।

सैमसंग का पहला फोन

फोल्डेबल फोन ला रही कंपनी

सैमसंग इन दिनों Galaxy Z Fold 6 और Galaxy Z Flip 6 स्मार्टफोन पर काम कर रहा है। कंपनी के पास वैसे तो हर सेगमेंट में स्मार्टफोन मौजूद है। लेकिन इन दो स्मार्टफोन्स के साथ कंपनी का मकसद अपने फोल्डेबल सेगमेंट को और भी बेहतर बनाना है। सैमसंग के फ्लैगशिप सेगमेंट में गैलेक्सी एस24 जैसी सीरीज शामिल है।

ये भी पढ़ें- Instagram पर न्यूडिटी फैलाने का आरोप लगाने वाले Elon Musk अब एक्स पर परोसेंगे एडल्ट कंटेंट, जानें क्या है नई पॉलिसी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.