Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sanchar Saathi: अब फोन चोरी होने पर नहीं पड़ेगा पछताना, सरकार के इस पोर्टल से सिम भी कर पाएंगे ट्रैक

Sanchar Saathi Portal जल्द ही सरकार लाखों लोगों को उनके खोए या चोरी हुए मोबाइल फोन को ट्रैक करने में मदद करने जा रही है। सरकार एक नया पोर्टल लॉन्च करने वाली है। नए पोर्टल की मदद से यूजर्स अपने चोरी हुए फोन को ट्रैक कर पाएंगे। (फोटो-जागरण )

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sun, 14 May 2023 04:41 PM (IST)
Hero Image
Sanchar Saathi portal will be officially unveiled by Telecom Minister Ashwini Vaishnaw on this Day

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वर्ल्ड टेलीकॉम डे के मौके पर सरकार लाखों लोगों को उनके खोए या चोरी हुए मोबाइल फोन को ट्रैक करने में मदद करने जा रही है। सरकार एक नया पोर्टल -www.sancharsaathi.gov.in 17 मई को लॉन्च करने वाली  है। 

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा 17 मई को संचार साथी पोर्टल का आधिकारिक लॉन्च  किया जाएगा। यह पोर्टल पूरे देश में उपलब्ध होगा और सभी दूरसंचार सर्किलों से जुड़े खोए या चोरी हुए मोबाइल फोन को ट्रैक और ब्लॉक किया जा सकेगा। 

Sanchar Saathi Portal जल्द होगा लॉन्च 

संचार साथी पोर्टल मोबाइल ग्राहकों को सशक्त बनाने और उनकी सुरक्षा को मजबूत करने के लिए दूरसंचार विभाग की एक नागरिक केंद्रित पहल है। वेबसाइट लोगों को उनके खोए हुए मोबाइल फोन को ट्रैक करने और खोजने में मदद करती है। फिलहाल, यह वेबसाइट केवल दिल्ली और मुंबई सर्किलों को पूरा करती है। पोर्टल की मदद से पूरे देश में सभी टेलीकॉम सर्किलों से जुड़े खोए या चोरी हुए मोबाइल फोन को ट्रैक और ब्लॉक करना आसान होगा। 

सिम कार्ड को कर पाएंगे ट्रैक 

इस पोर्टल की मदद से, यूजर्स अपने सिम कार्ड नंबर तक भी पहुंच सकते हैं और अगर किसी को मालिक की आईडी के माध्यम से सिम का इस्तेमाल करते हुए पाया जाता है तो उसे ब्लॉक कर सकते हैं। अब तक इस पोर्टल की मदद से 4,70,000 खोए या चोरी हुए मोबाइल फोन को ब्लॉक किया जा चुका है। इस पोर्टल के माध्यम से 2,40,000 से अधिक मोबाइल फोन को ट्रैक किया गया है। पोर्टल के जरिए करीब 8,000 फोन भी बरामद किए गए हैं।

CEIR से भी कर सकते हैं फोन को ट्रैक

कुछ महीने पहले दूरसंचार विभाग (DoT) ने सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्ट्री (CEIR) वेबसाइट को लाइव कर दिया था। इस पोर्टल की मदद से यूजर्स अपनी ब्लॉक खोई या चोरी हुए फोन को ट्रैक और ब्लॉक कर सकते हैं। यदि फोन मिल जाता है, तो सीईआईआर यूजर को अपने ब्लॉक किए गए फोन को अनब्लॉक करने देता है और देश में मोबाइल नेटवर्क के साथ इसे फिर से इस्तेमाल करने देता है।