Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उड़ जाएगी चोरों की नींद, स्मार्टफोन चुराना पड़ेगा भारी, ये सरकारी पोर्टल खोज कर देगा आपका फोन!

स्मार्टफोन खोने की समस्या आम हो गई है जिसके कारण सुरक्षा को मजबूत करना जरूरी है। इसके चलते सरकार एक नया विकल्प लाई है जो आपके खोए हुए फोन को पाने में मदद कर सकता है। आइये जानते हैं कि ये आने वाला ये पोर्टल कैसे काम करेगा।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Tue, 16 May 2023 06:00 PM (IST)
Hero Image
Sanchar sathi portal can help users in finding phone, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत सरकार 17 मई यानी आज  एक राष्ट्रव्यापी CEIR ट्रैकिंग सिस्टम शुरू करने के लिए तैयार है, जिसे संचार साथी पोर्टल कहा जाता है। यह पोर्टल, जिसे CEIR ट्रैकिंग के रूप में भी जाना जाता है, स्मार्टफोन यूजर्स को पूरे भारत में अपने खोए या चोरी हुए मोबाइल फोन को ब्लॉक और ट्रैक करने में सक्षम करेगा।

एक रिपोर्ट के अनुसार, दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव आधिकारिक तौर पर पोर्टल का अनावरण करेंगे, जो देश भर में सुलभ होगा और सभी दूरसंचार सर्किलों को कवर करेगा। शुरुआत में CEIR पोर्टल दिल्ली, महाराष्ट्र, कर्नाटक और उत्तर पूर्व क्षेत्र में सक्रिय होगा, लेकिन इस तिमाही में इसे पूरे भारत में शुरू किया जाएगा। बता दें कि हर साल 17 मई को विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस के रूप में मनाया जाता है।

ट्वीट में मिली जानकारी

DoT ने ट्विटर पर लिखा है कि World Telecom Day2023 (विश्व दूरसंचार दिवस) 17 मई के अवसर पर, DoT एक नागरिक केंद्रित 'संचार साथी' पोर्टल लॉन्च कर रहा है।

कैसे काम करता है संचार साथी पोर्टल

  • संचार साथी पोर्टल, दूरसंचार विभाग की एक पहल है, जिसका उद्देश्य मोबाइल कस्टमर्स की सुरक्षा बढ़ाकर और सरकारी पहलों के बारे में जागरूकता बढ़ाकर उन्हें सशक्त बनाना है।
  • यह खोए/चोरी हुए डिवाइस का पता लगाने और उन्हें सभी दूरसंचार नेटवर्क पर ब्लॉक करने के लिए CEIR (सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर) सहित विभिन्न मॉड्यूल देता है।
  • TAFCOP (धोखाधड़ी प्रबंधन और उपभोक्ता संरक्षण के लिए टेलीकॉम एनालिटिक्स) मॉड्यूल यूजर्स को उनके नाम पर मोबाइल कनेक्शन की संख्या वेरिफाई करने और किसी भी अनावश्यक या अनधिकृत कनेक्शन की रिपोर्ट करने में सक्षम बनाता है।
  • इसके अलावा पोर्टल एंड-यूजर सिक्योरिटी, टेलीकॉम और सूचना सिक्योरिटी पर लेटेस्ट जानकारी और कंटेंट देता है।
  • खोए हुए उपकरणों को ट्रैक करने के अलावा, पोर्टल यूजर्स को उनके सिम कार्ड नंबरों तक एक्सेस और अनधिकृत उपयोग को ब्लॉक करने की क्षमता भी देता है।
  • यह सुविधा मालिकों को तत्काल कार्रवाई करने की अनुमति देती है यदि उनका सिम कार्ड किसी और द्वारा उपयोग किया जा रहा है।

हाल ही में भारत सरकार ने मोबाइल उपकरणों को बेचने से पहले उनके 15-अंकीय IMEI (अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान) नंबरों का खुलासा करने की बात कही है। इस उपाय का उद्देश्य अनधिकृत मोबाइल फोन के नेटवर्क में प्रवेश को रोकना है।

टेलीकॉम कंपनियों और CEIR सिस्टम के पास IMEI नंबर और उससे जुड़े मोबाइल नंबर तक पहुंच होगी। CEIR प्रणाली के माध्यम से खोए या चोरी हुए मोबाइल उपकरणों को ट्रैक करने के लिए कुछ राज्यों में इस जानकारी का उपयोग पहले से ही किया जा रहा है।