Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SBI Server Down: डाउन हुआ एसबीआई का सर्वर, यूजर्स को UPI, YONO और इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं में हो रही परेशानी

SBI Server Down भारतीय स्टेट बैंक के यूजर्स को बैंकिंग सेवाओं में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। डाउन डिटेक्टर ने भी ट्वीट कर जानकारी दी है। बताया जा रहा है कि बैंक का सर्वर डाउन चल रहा है। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Mon, 03 Apr 2023 04:15 PM (IST)
Hero Image
State Bank of India SBI Server Down Issue reported with UPI and Net Banking Transactions, pic courtesy- jagran File

 नई दिल्ली, टेक डेस्क।  भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) के यूजर्स को उनकी बैंकिग सर्विस में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कई यूजर्स ने भारतीय स्टेट बैंक से जुड़ी अलग- अलग सेवाओं में परेशानी आने की रिपोर्ट की है।

यूजर्स की शिकायतों के मुताबिक वे बैंक की यूपीआई, योनो और इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं में परेशानी झेल रहे हैं। अगर आप भी एसबीआई के ग्राहक हैं तो आपको भी आपकी बैंकिग सर्विस में इस तरह की परेशानी आ सकती है।

दरअसल यूजर्स को इस तरह की परेशानी बैंक के सर्वर डाउन होने के कारण आ रही है। एसबीआई आउटेज की जानकारी डाउन डिटेक्टर इंडिया (Down Detector India) से सामने आई है।

डाउन डिटेक्टर ट्वीट कर दी जानकारी

वेबसाइट ने एक ट्वीट के जरिए एसबीआई के सर्वर के डाउन होने की जानकारी दी है। डाउन  डिटेक्टर के ट्वीट से साफ हुआ है कि एसबीआई के यूजर्स को उनकी बैंकिग सेवाओं में परेशानी आज सुबह 9:19 AM से ही आ रही है।

अलग- अलग प्लेटफॉर्म के आउटेज को रिपोर्ट करने वाली वेबसाइट ने बताया है कि 65 प्रतिशत शिकायतें ऑनलाइन बैंकिग को लेकर रही हैं, जबकि 25 प्रतिशत शिकायतें ऑनलाइन लॉग इन को लेकर रहीं। वहीं 10 प्रतिशत शिकायतें अकाउंट बैलेंस को लेकर भी रिपोर्ट की गई हैं।

दिनभर डाउन रहा ऑनलाइन सेवाओं का मीटर

बता दें, बैंक का सर्वर अभी भी डाउन चल रहा है। हालांकि सुबह 11 बजे यह अपने पीक पर था। सुबह करीब 10 बजकर 46 के आसपास आउटेज का ग्राफ पीक पर नजर आया है।

इसके बाद यह ग्राफ नीचे भी आया है, लेकिन शाम के करीब साढ़े चार बजे तक भी सेवाएं ठप पड़ी हुई हैं। 

ऑफिशियल वेबसाइट भी नहीं हो रही ओपन

एसबीआई की ऑनलाइन बैंकिंग सर्विस में परेशानी के अलावा बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट भी काम नहीं कर रही है। वेबसाइट ओपन नहीं हो रही है।

पहले भी डाउन हुआ बैंक का सर्वस

दरअसल इससे पहले 2 अप्रैल को भी बैंक के सर्वर डाउन होने की बात सामने आई थी। वहीं, ठीक एक दिन पहले 1 अप्रैल को बैंक ने खुद बैंकिंग सर्विस को लेकर जानकारी दी थी। एसबीआई ने जानकारी दी थी कि INB/YONO/YONO Lite/YONO Business/UPI जैसी सुविधाएं कुछ घंटों के लिए बाधित रहेंगी।