Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्कैमर्स ने खोज निकाला पैसे ऐंठने का नया तरीका, एक गलती और अकाउंट खाली

भोले-भाले लोगों से ठगी करने के लिए जालसाज एक स्टेप आगे बढ़ गए हैं। अब ये लोग पैसा ऐंठने के लिए सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किए गए फोटोज का इस्तेमाल कर रहे हैं। एक छोटी सी गलती के कारण बहुत से लोग इनके चंगुल में फंस भी रहे हैं। ऐसे में खुद को सेफ रखना एक बड़ी चुनौती है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sat, 31 Aug 2024 03:30 PM (IST)
Hero Image
ठगों ने लोगों से पैसे ऐंठने के लिए नया तरीका खोज निकाला है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। स्कैमर्स भोले-भाले लोगों के साथ ठगी करने के लिए नए-नए तरीके इजाद कर रहे हैं। जब तक आम लोगों को एक ठगी से बचने के तरीका पता चलता है, तब तक किसी नए तरीके से ठगी के मामले सामने आने लगते हैं। अब जालसाजों ने एक नया तरीका खोज निकाला है। इसमें पैसा ऐंठने के लिए उन्हें ओटीपी या पर्सनल डिटेल नहीं चाहिए होती है, बल्कि उन्हें यह काम करने के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर चाहिए होते हैं। आप कहेंगे हमने तो किसी को फिंगरप्रिंट सेंसर दिए ही नहीं, तो ऐसा कैसे हो सकता है तो इसका जबाव है आपका सोशल मीडिया अकाउंट।

जालसाजों ने खोजा नया तरीका

ठगी करने के लिए अब जालसाज एक स्टेप आगे बढ़ गए हैं। पैसा ऐंठने के लिए वह सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किए गए फोटोज को इस्तेमाल कर रहे हैं। खासकर, जिन पिक्चर्स में आपके उंगलियों के निशान दिखते हैं या दूसरी संवेदनशील जानकारी दिख रही है। वह खतरनाक साबित हो सकता है। साइबर अपराधी उंगलियों के निशान को क्लोन करके उसकी मदद से आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम (AEPS) के जरिये पैसे निकाल सकते हैं। हाल में ऐसे मामले सामने आए हैं, जहां ठगों ने सोशल मीडिया से तस्वीरें लीं और फिर फिंगरप्रिंट क्लोन किए।

संवेदनशील फोटो शेयर करने से बचें

अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर यूजर्स को संवेदनशील फोटो शेयर करने से बचना चाहिए। खासकर, जिनमें आपके उंगलियों के निशान साफ दिख रहे हैं उसे तो न ही अपलोड करें। क्योंकि ऐसी तस्वीरों का सहारा लेकर ठग लोगों को निशाने पर ले रहे हैं। फिंगरप्रिंट का मिसयूज कर रहे हैं।

एक छोटी सी गलती पड़ेगी भारी

इस तरह की ठगी से बचने के लिए जरूरी है कि आप कुछ बुनियादी चीजों का ख्याल रखें साथ ही कुछ गलतियां करने से बचें।

1. किसी भी तरह के लालच में आकर पर्सनल डिटेल न शेयर करें।

2. सोशल मीडिया अकाउंट्स पर टू-फैक्टर ऑथंटिकेशन ऑन कर दें।

3. किसी भी साइट से सामान न खरीदें।

4. कहीं भी अपना मोबाइल नंबर, जीमेल आइडी डालने से बचें।

5. स्कैमर्स ऑफर्स का लालच देते हैं, जो कि सिर्फ फंसाने के लिए होता है।

ये भी पढ़ें- 5G Smartphone Under 11k: 50MP कैमरा और 5000mAh बैटरी फोन खरीदें सस्ता, दाम 11 हजार रुपये से भी कम