Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ChatGPT से सवाल-जवाब का बदल जाएगा अंदाज, सर्च में होगा अब Microsoft Bing का इस्तेमाल

Microsoft Build conference 2023 माइक्रोसॉफ्ट ने अपने बिल्ड कॉन्फ्ररेंस 2023 में चैटजीपीटी और बिंग को लेकर एक नया अपडेट जारी किया है। अगर आप भी चैटजीपीटी का इस्तेमाल करते हैं तो नए अपडेट को जानना चाहिए। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Wed, 24 May 2023 09:54 AM (IST)
Hero Image
Search grounding in Bing is coming to ChatGPT Says Microsoft, pic courtesy- Jagran File

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने अपने बिंग सर्च को लेकर एक नया अपडेट जारी कर दिया है। कंपनी ने जानकारी दी है कि बिंग सर्च की सुविधा को अब चैटजीपीटी में इंटीग्रेट कर दिया गया है। इसका मतलब होगा कि चैटजीपीटी द्वारा सर्च किया गया डेटा बिंग से लिया जाएगा।

चैटजीपीटी से बातचीत का कैसे बदलेगा अंदाज?

मालूम हो कि चैटजीपीटी द्वारा मिलने वाले जवाबों का अभी तक कोई एक सोर्स नहीं था। नए अपडेट के बाद चैटजीपीटी से पूछे गए सवालों के जवाब खोजने में बिंग चैटजीपीटी की मदद करेगा।

— Microsoft Edge Dev (@MSEdgeDev) May 23, 2023

दरएसल ओपनएआई अमेरिका की एक एआई स्टार्टअप कंपनी है। कंपनी का चैटबॉट मॉडल चैटजीपीटी एक पॉपुलर चैटबॉट है, जिसका अब तक करोड़ों यूजर्स इस्तेमाल कर चुके हैं। माइक्रोसॉफ्ट ने ओपनएआई में करोड़ों रुपये का इन्वेस्टमेंट किया है।

चैटजीपीटी में बिंग इंटीग्रेशन की जानकारी माइक्रोसॉफ्ट के कॉन्फ्ररेंस इवेंट (Microsoft Build conference 2023) में दी गई है।

चैटजीपीटी और माइक्रोसॉफ्ट बिंग मिलकर कैसे करेंगे काम?

चैटजीपीटी में बिंग इंटीग्रेशन का मतलब होगा कि यूजर चैटबॉट से पहले की तरह ही सवाल पूछ सकेगा। इसके साथ ही चैटजीपीटी अपने जवाबों के लिए अब विश्वसनीय सोर्स बिंग का इस्तेमाल करेगा।

मालूम हो कि बिंग गूगल की तरह ही एक पॉपुलर सर्च इंजन है। माइक्रोसॉफ्ट बिंग की मदद से यूजर को नए अपडेट के साथ जवाब मिलना मुमकिन हो जाएगा।

कौन से यूजर्स कर सकेंगे नए फीचर का इस्तेमाल?

माइक्रोसॉफ्ट ने अपने कॉन्फ्रेंस इवेंट में जानकारी दी है कि नया फीचर रोलआउट के प्रॉसेस में है। इस सुविधा का इस्तेमाल शुरुआती फेज में चैटजीपीटी के प्लस सब्सक्राइबर्स कर सकेंगे। यह सुविधा चैटजीपीटी के दूसरे यूजर्स के लिए आने वाले अपडेट में पेश होगी। चैटजीपीटी के इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को प्लगिन को एनेबल करने की जरूरत होगी।