Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

5G User In World: दुनियाभर में 1.3 बिलियन हुए 5G सब्सक्राइबर्स, नए यूजर्स जोड़ने में भारत नंबर-1

5G User In World नई रिपोर्ट के मुताबिक मोबाइल कनेक्टिविटी लगातर बढ़ोतरी कर रही है। एरिक्सन ने बताया कि 2023 की दूसरी तिमाही के दौरान मोबाइल सब्सक्रिप्शन की ग्लोबल संख्या 8.3 बिलियन तक पहुंच गई है। इस अवधि में 40 मिलियन नए सब्सक्रिप्शन भी जुड़े हैं। तिमाही के दौरान 7 मिलियन नई सब्सक्रिप्शन की वृद्धि के साथ भारत अग्रणी बनकर उभरा।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Tue, 05 Sep 2023 05:25 PM (IST)
Hero Image
मोबाइल सब्सक्रिप्शन की ग्लोबल संख्या 8.3 बिलियन तक पहुंची

नई दिल्ली, टेक डेस्क। तेज इंटनरेट हो या किसी वीडियो को ऑनलाइन देखना हो 5G ने हमारे काम को काफी आसान बना दिया है। नई एरिक्सन मोबिलिटी रिपोर्ट के अनुसार , 2023 की दूसरी तिमाही एक मील का पत्थर साबित हुई क्योंकि दुनिया भर में 5G सब्सक्रिप्शन लगभग 1.3 बिलियन तक बढ़ गया है।

नई रिपोर्ट के मुताबिक मोबाइल कनेक्टिविटी लगातर बढ़ोतरी कर रही है। एरिक्सन ने बताया कि 2023 की दूसरी तिमाही के दौरान, मोबाइल सब्सक्रिप्शन की ग्लोबल संख्या 8.3 बिलियन तक पहुंच गई है। इस अवधि में 40 मिलियन नए सब्सक्रिप्शन भी जुड़े हैं।

नेट सब्सक्रिप्शन में भारत सबसे आगे

तिमाही के दौरान 7 मिलियन नई सब्सक्रिप्शन की वृद्धि के साथ, भारत अग्रणी बनकर उभरा। चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका ने क्रमशः 5 मिलियन और 3 मिलियन नए सब्सक्रिप्शन के साथ ग्लोबल मोबाइल बाजार में प्रमुख खिलाड़ियों के रूप में अपनी स्थिति मजबूत की है। रिपोर्ट ने दुनिया भर में मोबाइल सब्सक्रिप्शन की व्यापक पहुंच को रेखांकित किया, जो 105 प्रतिशत तक पहुंच गई है।

मोबाइल ब्रॉडबैंड का बढ़ा बाजार

तिमाही का एक महत्वपूर्ण आकर्षण 100 मिलियन अतिरिक्त के साथ मोबाइल ब्रॉडबैंड सब्सक्रिप्शन में पर्याप्त बढ़ोतरी थी। इससे मोबाइल ब्रॉडबैंड सब्सक्रिप्शन की कुल संख्या 7.4 बिलियन हो गई, जो साल-दर-साल 5 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाती है। इसके अलावा, एरिक्सन ने कहा कि मोबाइल ब्रॉडबैंड अब सभी मोबाइल सब्सक्रिप्शन का 88 प्रतिशत हिस्सा है।

5G की बढ़त जारी

नई रिपोर्ट में तिमाही के दौरान 175 मिलियन 5G सब्सक्रिप्शन की बढ़ोतरी का पता चला है। इस उछाल से वैश्विक स्तर पर कुल मिलाकर लगभग 1.3 बिलियन 5G सब्सक्रिप्शन हो गए हैं। लगभग 260 नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर ने वाणिज्यिक 5जी सेवाएं शुरू की हैं, और लगभग 35 ने 5जी स्टैंडअलोन (SA) नेटवर्क शुरू या लॉन्च किया है, जो मोबाइल कनेक्टिविटी के अगले स्तर के लिए मंच तैयार कर रहा है।

यह भी पढ़ें: 6 सितंबर को नोकिया लॉन्च करेगा नया 5G स्मार्टफोन, मिलेगा 50MP कैमरा

2G और 3G में आई भारी गिरावट

5जी और 4जी में देखे गए सकारात्मक रुझानों के विपरीत , पुरानी प्रौद्योगिकियों में गिरावट का सामना करना पड़ा। तिमाही के दौरान WCDMA/HSPA सब्सक्रिप्शन में 85 मिलियन की कमी देखी गई, और केवल GSM/EDGE सब्सक्रिप्शन में 59 मिलियन की कमी आई। अन्य प्रौद्योगिकियों में भी लगभग 2 मिलियन की कमी देखी गई।

मोबाइल नेटवर्क डेटा ट्रैफ़िक बढ़ा

मोबाइल नेटवर्क डेटा ट्रैफ़िक में Q2 2022 और Q2 2023 के बीच 33 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जो प्रति माह 134 एक्साबाइट तक पहुंच गई। Q1 2023 से Q2 2023 तक तिमाही-दर-तिमाही वृद्धि लगभग 6 प्रतिशत थी। एरिक्सन ने इस उछाल के लिए स्मार्टफोन सब्सक्रिप्शन की बढ़ती स्वीकार्यता और वीडियो स्ट्रीमिंग जैसी डेटा-गहन सेवाओं द्वारा प्रति सब्सक्रिप्शन डेटा की बढ़ती मात्रा को जिम्मेदार ठहराया है।