Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rule change from September 2024: मोबाइल यूजर ध्यान दें! गूगल प्ले स्टोर, आधार कार्ड और UPI को लेकर बदल रहे नियम

ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को ऐसे नंबर की सर्विस को रोकने के निर्देश दिए हैं जो व्हाइट लिस्टेड नहीं हैं और यूआरएल वाले मैसेज ओटीटी लिंक्स एंड्रॉइड ऐप लोकेशन पैकेज (APKs) के लिए इस्तेमाल हो रहे हैं। ऐसे नंबर जो टेलीकॉम कंपनियों के साथ रजिस्टर्ड नहीं हैं को लेकर सरकार का नए नियम की डेडलाइन को बढ़ा दिया गया है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Sat, 31 Aug 2024 01:30 PM (IST)
Hero Image
Rule change from September 2024: सितंबर में बदल जाएंगे ये नियम

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। कल से नया महीने की शुरुआत हो रही है। इसी के साथ 1 सितंबर से कुछ नए नियम लागू हो रहे हैं। यहां लेटेस्ट अपडेट ट्राई से जुड़े नए नियम को लेकर भी है। ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को ऐसे नंबर की सर्विस को रोकने के निर्देश दिए हैं, जो व्हाइट लिस्टेड नहीं हैं और यूआरएल वाले मैसेज, ओटीटी लिंक्स, एंड्रॉइड ऐप लोकेशन पैकेज (APKs) के लिए इस्तेमाल हो रहे हैं। ऐसे नंबर जो टेलीकॉम कंपनियों के साथ रजिस्टर्ड नहीं हैं, को लेकर सरकार के नए नियम की डेडलाइन को बढ़ा दिया गया है। पहले यह नया नियम 1 सितंबर से लागू हो रहा था, जिसकी डेडलाइन 31 अगस्त थी। अब यह नया नियम 30 सितंबर के बाद लागू होगा।

इसके अलावा, अगला महीना आधार कार्ड, गूगल प्ले स्टोर और यूपीआई ट्रांजैक्शन से जुड़े नियमों को लेकर खास होगा। आइए जानते हैं अगले महीने कौन-से नियम लागू हो रहे हैं-

आधार कार्ड

आधार कार्ड होल्डर के लिए यूआईडीआई की ओर से एक नई नियम लाया जा रहा है। 14 सितंबर से आधार कार्ड होल्डर को उनका आधार कार्ड ऑनलाइन अपडेट करवाने के लिए चार्जेस देने होंगे। हालांकि, आधार अपडेट की सुविधा ऑफलाइन तो उपलब्ध है लेकिन इसके लिए पहले से ही चार्जेस लिए जाते हैं। अब नए महीने के साथ ऑनलाइन सर्विस भी पेड हो जाएगी।

गूगल प्ले स्टोर

नए महीने की शुरुआत के साथ ही गूगल की नई प्ले स्टोर पॉलिसी (Google Play Store Policies) को भी लागू किया जा रहा है। 1 सितंबर से गूगल अपने प्लेटफॉर्म से सारे लो-क्वालिटी ऐप्स को रिमूव करने जा रहा है। दरअसल, कंपनी का मानना है कि इस तरह के ऐप्स यूजर के फोन में मालवेयर की एंट्री की वजह बन सकते हैं। ऐसे में सितंबर से दुनिया भर के एंड्रॉइड फोन यूजर्स को प्ले स्टोर पर बहुत से ऐप्स नहीं मिलने वाले हैं।

ये भी पढ़ेंः Google Pay यूजर्स के लिए पेश हुए 6 नए फीचर्स, डिजिटल पेमेंट का बदल जाएगा अंदाज

यूपीआई

1 सितंबर से नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के नए नियम भी लागू होने जा रहे हैं। नए महीने की शुरुआत के साथ रुपे क्रेडिट कार्ड और यूपीआई ट्रांजैक्शन फीस रुपे रिवार्ड पॉइंट्स से नहीं काटे जाएंगे। नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने इस नए नियम को लेकर सभी बैंक को पहले से ही जानकारी दे दी है। नया नियम कल से लागू हो जाएगा। RuPay क्रेडिट कार्डधारक यूपीआई लेन-देन के लिए दूसरे पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर की तरह ही रिवॉर्ड पॉइन्ट्स पा सकेंगे।