Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fake Shopping App: फेस्टिव सीजन में फेक ऐप्स से शॉपिंग करना न पड़ जाए भारी, खुद को कैसे रखें सेफ

फेस्टिव सीजन में लोग ज्यादा डिस्काउंट के लालच में कहीं से भी खरीदारी करने से नहीं कतराते। ज्यादा बचत करने के चक्कर में वह किसी भी फेक वेबसाइट या ऐप पर अपनी पर्सनल जानकारी भर देते हैं और पेमेंट भी कर देते हैं। लेकिन बाद में पता चलता है कि उनके साथ तो स्कैम हो चुका है। ऐसे में खुद को सेफ रखना एक बड़ी चुनौती है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Fri, 04 Oct 2024 08:30 PM (IST)
Hero Image
फेक शॉपिंग ऐप्स की कैसे करें पहचान

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। फेस्टिव सीजन के चलते अमेजन और फ्लिपकार्ट दोनों ही ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर सेल लाइव है। सेल में स्मार्टफोन समेत दूसरे डिवाइस पर शानदार डिस्काउंट ऑफर किए जा रहे हैं। ऐसे में कुछ फेक ऐप भी हैं जो लोगों के साथ ठगी को अंजाम दे रहे हैं।

आम लोगों के लिए असली-नकली शॉपिंग ऐप की पहचान कर पाना भी मुश्किल है। जिसकी वजह से वह झांसे में आ जाते हैं। अगर इन फेक शॉपिंग ऐप से खुद को सेफ रखना चाहते हैं तो कुछ जरूरी चीजों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है।

कैसे करें फर्जी शॉपिंग ऐप की पहचान

अगर शॉपिंग के वक्त खुद को स्कैम से सेफ रखना चाहते हैं तो कुछ बारीकियां आपको पता होनी चाहिए। किन चीजों को परखकर आप फेक शॉपिंग ऐप की पहचान कर सकते हैं। यहां बता रहे हैं।

APK ऐप इंस्टॉल करने से बचें: अगर आप APK ऐप इंस्टॉल करते हैं तो आपको थोड़ा संभल जाना चाहिए।

रिव्यू और डेवलपर के बारे में पढ़ें- किसी भी ऐप पर भरोसा करने से पहले जरूरी है कि आप उसके रिव्यू और डेवलपर के बारे में अच्छे से पढ़ लें।

रिलीज डेट- यह भी देख लें कि ऐप को कब लॉन्च किया गया था।

डिस्क्रिप्शन में मिस्टेक- अक्सर देखा गया है कि फेक ऐप्स के डिस्क्रिप्शन में कई तरह की गलतियां पाई जाती हैं। इसलिए आप इसे जरूर पढ़ लें।

इंस्टॉल संख्या- अगर कोई ऐप सालों पुराना है और डाउनलोड संख्या भी ज्यादा नहीं है तो इस स्थिति में आपको शॉपिंग ऐप के बारे में थोड़ी और रिसर्च कर लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें- Amazon-Flipkart फेस्टिव सेल में मिलेगा बंपर डिस्काउंट, ज्यादा बचत के लिए अपनाएं ये जुगाड़

कहीं से भी न करें खरीदारी

बहुत से लोग फेस्टिव सीजन में ज्यादा बचत करने के चक्कर में कहीं से भी खरीदारी कर लेते हैं और पहले पेमेंट कर देते हैं। जबकि ऐसा करना आपको नुकसान पहुंचा सकता है। फेसबुक और इंस्टाग्राम पर जो लिंक आते हैं वहां से कभी भी खरीदारी नहीं करनी चाहिए।

  • शॉपिंग ऐप की विश्वसनीयता चेक करें। 
  • हमेशा कैश ऑन डिलीवरी ऑप्शन को ही तरजीह दें। 
  • ऐप के रिव्यू जरूर पढ़ लें। 

यह भी पढ़ें- Amazon-Flipkart की फेस्टिव सेल में लालच बुरा फंसा देगा आपको, खरीदारी के वक्त बरतें सावधानी