Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ring One: भारत की ये पहली स्मार्ट रिंग विदेशों में भी होगी लॉन्च, मिलेंगे कई खास फीचर्स

बीते समय के साथ तकनीकी दिन पर दिन और विकसित होती जा रही है। ऐसे में अब कंपनियां स्मार्ट रिंग ला रही है जो आपके स्वास्थ्य का ख्याल रखने के हाथ हल्की भी है। अब भारत की कंपनी म्यूज वियरेबल्स ने एक नई स्मार्ट रिंग पेश की है जो भारत के बाहर भी लॉन्च की जाएगी। ये पहली मेड इन इंडिया रिंग हैजिसमें ब्लड प्रेशर जैसे 6 हेल्थ इंडिकेटर्स है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 01 Sep 2023 12:12 PM (IST)
Hero Image
Ring One: भारत की ये पहली स्मार्ट रिंग विदेशों में भी होगी लॉन्च

नई दिल्ली, टेक डेस्क। तकनीकी के रेस में अपनी जगह बनाते हुए भारत की स्टार्टअपकंपनी ने एक स्मार्ट रिंग लॉन्च की है, जिसे भारत के बाहर विदेशों में भी लॉन्च किया जाएगा। यह पहली मेड इन इंडिया स्मार्ट रिंग है।

आईआईटी मद्रास इनक्यूबेशन सेल में स्थित स्टार्टअप म्यूज वियरेबल्स ने 'रिंग वन' नाम से एक स्मार्ट रिंग को विकसित किया है। यह एडवांस स्वास्थ्य ट्रैकिंग और कॉन्टेक्ट-लेस पेमेंट फीचर के साथ आती है।

कब लॉन्च होगी स्मार्ट रिंग

कंपनी 'रिंग वन' को ग्लोबली 27 सितंबर को पेश करने जा रही है, जबकि भारत में इसे लॉन्च 25 अक्टूबर को ही लॉन्च कर दिया जाएगा। बता दें कि आप प्रोडक्ट के लिए वेबसाइट पर अब प्री-रजिस्ट्रेशन भी कर सकते हैं।

मेड इन इंडिया है प्रोडक्ट

  • कंपनी ने कहा कि 'रिंग वन' सिर्फ एक तकनीकी चमत्कार नहीं है, बल्कि 'मेक इन इंडिया' अभियान का एक प्रमाण भी है, क्योंकि प्रोडक्ट पूरी तरह से भारत में तैयार, डिजाइन और असेंबल किया गया है।
  • रिंग वन छह जरूरी हेल्थ इंडिकेटर्स के साथ आता है, जिनमें हार्ट रेट, ब्लड ऑक्सीजन लेवल, टेम्पैचर, ब्रीदिंग रेट, हार्ट रेट वेरिएबिलिटी और ब्लड प्रेशर शामिल हैं।
  • म्यूज वियरेबल्स के अनुसार, रिंग वन को 4,000 से अधिक लोगों के डेटा के साथ प्रशिक्षित स्वास्थ्य जानकारी के लिए क्लिनिकल-ग्रेड एक्यूरेसी देती है।
  • इसके अलावा रिंग वन नींद और झपकी का पता लगाता है। इसके साथ ही नींद के स्टेज का विश्लेषण भी करता है ताकि नींद को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए पर्सनलाइज्ड इनसाइट दे सके।

मिलेंगे ये खास फीचर्स

  • यह स्मार्ट रिंग आपके वर्कआउट को भी ट्रैक कर सकता है और आपके फिटनेस बेनिफिट्स को कस्टमाइड करने के लिए आपको एडवांस मेट्रिक्स दे सकता है। यह आपके रिलेक्शेसन सेशन के प्रभाव को माप सकता है और आपके तनाव के स्तर को कम करने में आपकी सहायता करता है।
  • कॉन्टेक्ट-लेस पेमेंट में मददगार
  • इस रिंग की मदद से आप पेमेंट भी कर सकते हैं, कंपनी ने इसमें पेमेंट की सुविधा जोड़ी है। कंपनी ने रिंग वन पेमेंट को दुनिया भर में सुलभ बनाने के लिए मास्टरकार्ड, वीजा और रुपे सहित प्रमुख पेमेंट नेटवर्क के साथ साझेदारी की है।
  • ऐसे पेमेंट भारत, अमेरिका, कनाडा, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर और संयुक्त अरब अमीरात में किए जा सकते हैं।

'रिंग वन' का डिजाइन

  • रिंग वन की बनावट की बात करें तो इसमें ‘टर्न व्हील’ इंटरफेस और इसके चार्जिंग केस पर एक ‘मैजिक ग्लिफ’ इंटरफेस के साथ एक यूनिक डिजाइन दिया गया है।
  • टर्न व्हील की मदद से यूजर्स स्मार्ट रिंग के बाहरी बैंड को नार्मल मोड़ के साथ-साथ अन्य मोड के बीच स्विच कर सकते हैं । उदाहरण के लिए, इसके बाईं ओर मुड़ने से वर्कआउट मोड शुरू हो सकता है या दाईं ओर मुड़ने से सुरक्षित भुगतान विकल्प शुरू सकता है।
  • वहीं मैजिक ग्लिफ चार्जिंग स्तर बताता है और काउंटडाउन टाइमर, स्लीप अलार्म या विंड-डाउन समय की शुरुआत के बारे में सूचित करता है।
  • बता दें कि ये डिवाइस टाइटेनियम ग्रेड 2 और सिरेमिक से बना हुआ है, जो इसे हल्का बनाने के साथ-साथ बहुत मजबूत भी बनाता है। यह एक्सेसरी सिल्वर, ब्लैक, गोल्ड और रोज गोल्ड वेरिएंट में उपलब्ध है, जिसमें 18K गोल्ड वर्जन को लिमिटेड एडिशन के रूप में पेश किया गया है।