Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Snapdragon Seamless: कैसे काम करती हैं Qualcomm की ये लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, यहां जानें सारी जरूरी डिटेल

चिप्स बनाने वाली जानी-मानी कंपनी क्वालकॉम ने अपनी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी को पेश किया है जिसे स्नैपड्रेगन सीमलेस के नाम से जाना जाता है। इस नए अपडेट की मदद से आपकी डिवाइस में बेहतर परफॉर्मेंस मिलेगी। बता दें कि इस टेक्नोलॉजी में Snapdragon X Elite और Snapdragon 8 Gen 3 शामिल है। आज हम बात करेंगे कि यह तकनीकी कैसे काम करती है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 25 Oct 2023 02:19 PM (IST)
Hero Image
Qualcomm की ये लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, जानिए कैसे करती है काम

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली । समय के साथ-साथ टेक्नोलॉजी काफी विकसित हो गई है। जहां हम पहले एक छोटा सा फोन या कोई फीचर फोन लेकर चलते थे। वहीं अब तरह-तरह के स्मार्टफोन का ऑप्शन मिलता है। इतना ही नहीं, नेटवर्क और कनेक्टिविटी में भी काफी सुधार हुआ है। एक समय ऐसा था जब हम 2G की बात करते थे, लेकिन अब हमारे पास 5G का भी ऑप्शन है।

इसके अलावा एआई के आने के बाद से ही कंपनियों ने अपनी टेक्नोलॉजी को अधिक विकसित कर लिया है। इसी सिलसिले को जारी रखते हुए हाल ही में क्वालकॉम ने एक नई टेक्नोलॉजी का विकास किया है। हम स्नैपड्रैगन सीमलेस की बात कर रहे हैं, जिससे यूजर्स को अपने गैजेट या डिवाइस से इंटरेक्ट करने में और आसानी होगी।

मिलते हैं कई चिपसेट

  • जैसा कि हम जानते हैं कि यह एक टेक्नोलॉजी है, जिसमें दो चिपसेट- Snapdragon X Elite और Snapdragon 8 Gen 3 शामिल किए गए हैं।
  • मगर इस टेक्नोलॉजी में जो सबसे खास बात है, वह है इसका क्रॉस टेक्नोलॉजी कंपैटिबिलिटी। इसकी मदद से आप अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम वाले डिवाइसेज को आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं।
  • सीधी भाषा में कहे तो यूजर्स एंड्राइड , विंडोज और स्नैपड्रेगन के पर काम करने वाले डिवाइस को एक दूसरे से कनेक्ट सकते हैं।आइये जानते हैं कि टेक्नोलॉजी कैसे काम करती है।

यह भी पढ़ें - Qualcomm Snapdragon 8 Gen सबसे पावरफुल मोबाइल चिपसेट ने ली एंट्री, PC प्रोसेसर Snapdragon X Elite भी हुआ पेश

कैसे काम करती है टेक्नोलॉजी

  • अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए कॉलकॉम में कई टेक कंपनियों के साथ पार्टनरशिप की है, जिसमें शाओमी, माइक्रोसॉफ्ट, लेनेवो, गूगल, ओप्पो और ऑनर शामिल हैं। इसकी मदद से कंपनी अपने यूजर्स को मल्टी डिवाइस एक्सपीरियंस देने की कोशिश करेगी।
  • क्वालकॉम चाहता है कि इस साल के अंत तक स्नैपड्रेगन सीमलेस टेक्नोलॉजी को दुनिया भर में फैला दिया जाए, ताकि हर कोई इसका फायदा ले सके।

कैसे होगी लोगों के लिए मददगार

यूनिवर्सल इनपुट डिवाइस

  • टेक्नोलॉजी के साथ आप अपने कई सारे डिवाइसेज को एक ही इनपुट डिवाइस के साथ एक्सेस कर सकते हैं।
  • सरल शब्दों में कहे तो आप अपने पीसी, लैपटॉप और स्मार्टफोन पर एक ही माउस और कीबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं, जिसके लिए आपको एक से ज्यादा कनेक्टिंग सेटअप यह कॉन्फिगरेशन की जरूरत नहीं होगी।

फाइल शेयरिंग में आसानी

इस नई टेक्नोलॉजी के साथ आप आसानी से फाइल्स को शेयर कर सकते हैं। यह सीमलेस टेक्नोलॉजी आपको पाइल्स और विंडो को ड्रैग एंड ड्रॉप करने का ऑप्शन देती है। यानी कि आपको फाइल को शेयर करने में आसानी होगी।

ऑडियो डिवाइस पोर्टेबिलिटी

इस टेक्नोलॉजी में आपको इंटेलिजेंट ऑडियो सोर्स प्रायरिटाइजेशन की सुविधा मिलती है, जिससे आपके इयरबड्स ऑटोमेटेकली दूसरे डिवाइस पर स्विच हो जाएंगे। इससे आपको बहुत आसानी होगी।