Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Social Media Algorithm: Facebook और Instagram में किस आधार पर आपको दिखाई देती है पोस्ट, ये है एल्गोरिदम का राज

How Social Media Algorithm Works एक सोशल मीडिया एल्गोरिदम परिभाषा नियमों का एक सेट है जिसका इस्तेमाल कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के भीतर यूजर्स के लिए कंटेंट को रैंक करने फ़िल्टर करने और व्यवस्थित करने के लिए किया जाता है। एल्गोरिदम की मदद से सोशल मीडिया कंपनी यूजर्स के एक्टिविटी को ट्रैक करती हैं और उनके हिसाब से उन्हें कंटेंट दिखाती है।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Mon, 10 Jul 2023 07:53 PM (IST)
Hero Image
social media algorithm how does social media works to show interest matching content to users know everything

नई दिल्ली, टेक डेस्क। कई बार हम सोशल मीडिया पर रील्स या वीडियो को स्क्रॉल कर रहे होते हैं। क्या कभी आपने ये सोचा है कि जिस वोडो को देखना पसंद करते हैं वहीं वीडियो आपको फीड में क्यों दिखाई देती है? इसका एक ही जवाब है सोशल मीडिया एल्गोरिदम। सोशल मीडिया में एल्गोरिदम क्या है इसकी बुनियादी समझ आपको इसे अपने लाभ के लिए इस्तेमाल करने में मदद कर सकती है।

आज की इस आर्टिकल में हम आपको सोशल मीडिया एल्गोरिदम के बारे में बताने वाले हैं। आइए जानते हैं ये एल्गोरिदम काम कैसे करता है और सोशल मीडिया पर आपके इंट्रेस्ट के हिसाब से आपको फीड क्यों दिखाई देती है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ऐसे काम करता है एल्गोरिथम

एक सोशल मीडिया एल्गोरिदम परिभाषा नियमों का एक सेट है जिसका इस्तेमाल कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के भीतर यूजर्स के लिए कंटेंट को रैंक करने, फ़िल्टर करने और व्यवस्थित करने के लिए किया जाता है। इसकी प्रमुख भूमिका यूजर्स को सोशल मीडिया पर उनकी पसंद और पिछली एक्टिविटी के अनुसार कंटेंट को दिखाना है।

एल्गोरिदम की मदद से सोशल मीडिया कंपनी यूजर्स के एक्टिविटी को ट्रैक करती हैं और उनके हिसाब से उन्हें कंटेंट दिखाती है। एल्गोरिदम की मदद सोशल मीडिया कंपनियां यूजर्स को वहीं विज्ञापन दिखाती हैं जो यूजर्स को पसंद में आए और उनके बजट में फीट हो।

फेसबुक एल्गोरिदम कैसे करता है काम

फेसबुक अपने यूजर्स के लिए सोशल मीडिया एल्गोरिदम ( Social Media Algorithm Works) को प्रभावी ढंग से पेश करने वाला पहला सोशल नेटवर्क था। फेसबुक एल्गोरिदम यूजर्स को ऐसी पोस्ट और विज्ञापन दिखाता है जैसा यूजर्स चाहते हैं। कई बार आपने वीडियो सेक्शन (Facebook Algorithm) में कुछ वीडियो को लिखे किया होगा। जब भी आप अपने फेसबुक का वीडियो सेक्शन खोलेंगे आपको सिर्फ उसी टाइप की वीडियो दिखाई देगी। कई बार आपको कुछ ऐसे विज्ञापन देखने को मिलते हैं जो आपके इंट्रेस्ट के अनुसार होते हैं।

इंस्टाग्राम एल्गोरिदम कैसे करता है काम

इंस्टग्राम ऐप का इस्तेमाल कौन नहीं करता है। आजकल सभी लोग इंस्टाग्राम पर वीडियो और रील्स देखने के लिए अपना पूरा समय देते हैं। क्या आपको पता है कि आप जिस तरह कि पोस्ट को देखना पसंद करते हैं सिर्फ उसी तरह कि पोस्ट या वीडियो क्यों दिखाई देती है। इसके पीछे भी सबसे बड़ा कारण एल्गोरिदम ही है।

एल्गोरिदम को ये पता होता है कि यूजर्स के इंट्रेस्ट क्या हैं और वो किस तरह का कंटेंट देखना पसंद करता है। इंस्टाग्राम का एल्गोरिदम (Instagram Algorithm) रीसेंसी को समझता है। जब प्लेटफॉर्म पर किसी पोस्ट को शेयर किया जाता है तो इंस्टाग्राम का एल्गोरिदम पुराने पोस्ट की तुलना में नए पोस्ट को प्राथमिकता देता है।

एल्गोरिदम की खोज कैसे हुई?

एल्गोरिदम का एक लंबा इतिहास है, हालांकि इस शब्द का वास्तव में 9वीं शताब्दी तक उपयोग नहीं किया गया था। उस समय वहां एक फारसी गणितज्ञ रहता था, जिसका नाम अबू अब्दुल्ला मुहम्मद इब्न मूसा अल-ख्वारिज्म था। उन्होंने दुनिया को "एल्गोरिदम" शब्द से परिचित कराया।

आज उन्हें बीजगणित के जनक के रूप में भी जाना जाता है। इसके बाद 18वीं शताब्दी के आसपास "एल्गोरिदम" शब्द एक आधुनिक शब्द बन गया। आज एल्गोरिदम का उपयोग कंप्यूटिंग, डेटा प्रोसेसिंग और प्रोग्रामिंग जैसे कई क्षेत्रों में किया जाता है। यह आधुनिक एल्गोरिदम रोजमर्रा की समस्याओं को सुलझाने में बहुत मददगार है।