Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पृथ्वी पर हुआ सौर तूफान का अटैक! हमारे लिए ऐसे है खतरनाक

वर्तमान में सूर्य अपने एक्टिव ज़ोन में है। सूर्य की तेजी के कारण ही पृथ्वी पर सौर तूफान जैसी घटनाएं घट रही हैं। यह पृथ्वी के लिए बेहद खरतनाक हो सकते हैं। यहां तक कि जानकार सूर्य को नग्न आंखों से देखने को भी खतरनाक मानते हैं। (फोटो- जागरण)

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiUpdated: Fri, 20 Jan 2023 10:25 AM (IST)
Hero Image
solar storm Strikes earth this is how it affects us Pic Courtesy- Jagran File

नई दिल्ली, टेक डेस्क। बीते दिन पृथ्वी पर खतरनाक सौर तूफान का अटैक हुआ है, जिसकी वजह से दक्षिणी गोलार्ध (Southern Hemisphere) में ब्लैकआउट की घटना घटी। हालांकि इस तरह के तूफान की आशंका पहले से ही जताई जा रही थी। इस घटना के कुछ घंटों पहले ही SpaceWeather ने यह बता दिया था कि कुछ ही घंटो में पृथ्वी को खतरनाक सौर तूफान के हमले से गुजरना पड़ सकता है।

दरअसल कोरोनल मास इजेक्शन (Coronal Mass Ejection) के बादल पृथ्वी के मैग्नेटोस्फीयर से टकराए। कोरोनल मास इजेक्शन (Coronal Mass Ejection) के कणों की वजह से ही पृथ्वी पर सौर तूफान की घटना घटी।

क्यूं घट रही हैं इस तरह की घटनाएं

पृथ्वी पर इन दिनों इस तरह की घटनाएं सूर्य की वजह से घट रही हैं। 11 साल के चक्र से गुजरने के कारण ही सूर्य तेज गति में है, वह अपने एक्टिव फेज़ में है। सूर्य के एक्टिव फेज़ में होने के कारण ही पृथ्वी पर सौर तूफान जैसी घटनाएं देखी जा रही हैं।

सौर तूफान इस तरह कर सकता है धरती को प्रभावित

सौर तूफान के हमलों का पृथ्वी पर व्यापक प्रभाव पड़ता है। माना जाता है कि अगर सौर तूफान ज्यादा खतरनाक होता है तो यह जीपीएस सिस्टम और शॉर्टवेव रेडियो फ्रीक्वेंसी को बाधित कर देता है। यही नहीं यह वायरलेस कम्युनिकेशन का इस्तेमाल करने वाले जहाजों और हवाई जहाजों को भी प्रभावित करता है।

सूर्य की रोशनी आपकी आंखों के लिए है खतरनाक

जानकारों का कहना है कि पृथ्वी के सामने सूर्य पर एक खतरनाक सनस्पोट AR3190 मौजूद है। यह इतना खतरनाक है कि सूर्य को अपनी नग्न आंखों से देखना आपको अंधेपन का शिकार तक बना सकता है। इसलिए जानकारों द्वारा सलाह दी जाती है कि सूर्य को नग्न आंखों से देखने से बचना चाहिए या इस तेज रोशनी को देखने के लिए सोलर ग्लासेस का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

ये भी पढ़ेंः

Apple के HomePod mini में मिलता है एक सीक्रेट फीचर, ऐसे करता है काम

Apple अपने यूजर्स की सुरक्षा में जोड़ेगा ये अपडेट, ग्लोबली पेश होगा Security feature