Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

महंगा हो रहा Spotify, चुकानी पड़ेगी अब पहले से ज्यादा रकम?

स्पॉटिफाई एक नए सब्सक्रिप्शन प्लान टायर पर काम कर रहा है। इस प्लान के साथ यूजर्स को HiFi (high-fidelity) ऑडियो की सुविधा मिलेगी।मालूम हो कि यह सर्विस पहले 2021 में लॉन्च होने की खबरों में थी। हालांकि ऐसा नहीं हुआ। वहीं अब खबरें हैं कि स्पॉटिफाई इस साल के अंत तक हाईफाई ऑडियो (HiFi audio) को आखिरकार लॉन्च कर ही देगा।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Wed, 12 Jun 2024 08:37 AM (IST)
Hero Image
Spotify के लिए चुकानी पड़ सकती है अब पहले से ज्यादा रकम

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। गाने सुनने के शौकीन हैं और स्पॉटिफाई का इस्तेमाल करते हैं तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है।

स्पॉटिफाई एक नए सब्सक्रिप्शन प्लान टायर पर काम कर रहा है। इस प्लान के साथ यूजर्स को HiFi (high-fidelity) ऑडियो की सुविधा मिलेगी।

पहले 2021 में लॉन्च हो रही थी सर्विस

मालूम हो कि यह सर्विस पहले 2021 में लॉन्च होने की खबरों में थी। हालांकि, ऐसा नहीं हुआ। वहीं, अब खबरें हैं कि स्पॉटिफाई इस साल के अंत तक हाईफाई ऑडियो (HiFi audio) को आखिरकार लॉन्च कर ही देगा।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो स्पॉटिफाई की ओर से यह एक महंगा प्लान होगा। जिसे Supremium के नाम से लाया जा सकता है।

कितना बढ़ेगा अब चार्ज

रिपोर्ट्स की मानें तो स्पॉटिफाई का इस्तेमाल नए टूल्स और बेहतर ऑडियो के साथ करने के लिए यूजर को हर महीने पहले से 5 डॉलर ज्यादा चुकाने पड़ सकते हैं।

इन नए टूल्स के साथ यूजर अपनी प्लेलिस्ट को क्रिएट कर सॉन्ग लाइब्रेरी को बेहतर तरीके से मैनेज कर सकेंगे।

यह नया फीचर पुराने स्पॉटिफाई यूजर्स के लिए ऐड-ऑन सर्विस की तरह काम करेगा। यूजर्स का सब्सक्रिप्शन प्लान पहले की तरह सेम रहेगा। 

वे यूजर्स जो अपने एक्सपीरियंस को प्लेटफॉर्म पर अपग्रेड करने की इच्छा रखते हैं वे इसके लिए थोड़ा एक्स्ट्रा पे करेंगे। यानी स्पॉटिफाई प्रीमियम प्लान 11.99 डॉलर से 16.99 डॉलर का हो जाएगा।

ये भी पढ़ेंः Spotify ने 2023 में नौ अरब डॉलर की रायल्टी दी, 1250 कलाकारों ने कमाए 10 लाख डॉलर

स्पॉटिफाई का क्या कहना है

दरअसल, इस नए फीचर को लेकर कंपनी ने किसी तरह की आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। हालांकि, कंपनी ने इस तरह के फीचर को न लाए जाने की बात भी नहीं कही है।

कंपनी की ओर से एक स्पॉकपर्सन का कहना है कि स्पॉटिफाई पर यूजर्स की सुविधा को बेहतर सुविधाएं देने के लिए नए आइडिया पर काम किया जाता रहा है। हालांकि, नए फीचर्स को लेकर अभी तक शेयर करने जैसे कोई जानकारी नहीं है।