Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Swiggy ड्रोन से घर आपके घर पहुंचाएगी खाना, दिल्ली एनसीआर समेत इन जगहों से होगी शुरुआत

Swiggy Drone Delivery Service ऑनलाइन फूड डिलीवरी सर्विस के बाद अब ड्रोन डिलीवरी सर्विस शुरू हो रही है जिससे ड्रोन की मदद से आपके घर खाना पहुंचाया जाएगा। इससे खाना पहुंचने में देरी नहीं होगी। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से..

By Saurabh VermaEdited By: Updated: Wed, 04 May 2022 01:22 PM (IST)
Hero Image
Photo Credit - Swiggy Drone Delivery Service

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Swiggy Drone Delivery Service: ऑलनाइन फूड डिलीवरी सर्विस ऐप स्विगी (Swiggy) ने गरुणा एयरोस्पेस (Garuda Aerospace) के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी के तहत स्विगी (Swiggy) ने ड्रोन डिलीवरी सर्विस का ट्रायल रन शुरू किया है। इसके तहत सबसे पहले दिल्ली-एनसीआर (दिल्ली कैपिटल रीजन) और बैंग्लोर, कर्नाटक के रीजन में ड्रोन से खाना पहुंचाने का काम किया जाएगा। 

क्या होगा फायदा 

  • स्विगी ड्रोन डिलीवरी सर्विस की मदद से बिना देरी खाना पहुंचाने का काम करेगी। 
  • राइडर फूड पार्सल के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं कर सकेंगे। 
  • फूड हाईजीन को दुरुस्त रखने में मदद मिलेगी। 
  • फूड डिलीवरी की कॉस्ट को कम करने में मदद मिलेगी। 

स्विगी ड्रोन डिलीवरी सर्विस 

बता दें कि ड्रोन डिलीवरी फूड सर्विस एक पायलट प्रोजेक्ट है। ऐसे में अगर प्रोजेक्ट सफल रहता है, तो जल्द ड्रोन का इस्तेमाल ग्रॉसरी सर्विस की डिलीवरी में किया जाएगा। मतलब आने वाले दिनों में आपके घर तक दाल, चावल समेत अन्य सामानों की डिलीवरी ड्रोन से की जाएगी। पायलट प्रोजेक्ट स्विगी की ग्रॉसरी डिलीवरी सर्विस इंस्टामार्ट में ड्रोन के इस्तेमाल की व्यवहार्यता का आकलन करेगा।

कैसे ड्रोन से ऑर्डर किया जाएगा फूड 

ड्रोन का इस्तेमाल सेलर्स के डार्क स्टोर्स और "कॉमन कस्टमर पॉइंट" के बीच इन्वेंट्री को फिर से भरने के लिए किया जाएगा। स्विगी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि एक डिलीवरी पार्टनर तब "कॉमन पॉइंट" से ऑर्डर लेगा और उन्हें ग्राहक तक पहुंचाएगा।

क्या है गरूणा एयरोस्पेस 

मौजूदा वक्त में कंपनी की औसत वैल्यू 250 मिलियन डॉलर है। गरूणा एयरोस्पेस भारत का सबसे वैल्यूएबल ड्रोन स्टार्टअप है। कंपनी की कोशिश है कि साल 2024 तक एक लाख से ज्यादा स्वदेशी ड्रोन का निर्माण करेगी।कंपनी ने आगे कहा कि उसकी तरफ से ड्रोन टेक्नोलॉजी सर्विस की एक लंबी रेंज पेश की जाएगी। आपको बता दें कि गुड़गांव और चेन्नई में गरुड़ एयरोस्पेस विनिर्माण सुविधाओं का उद्घाटन हाल ही में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। गरुड़ एयरोस्पेस किसान ड्रोन यात्रा के शुभारंभ के दौरान 100 गांवों में एक साथ 100 ड्रोन उड़ाए गए थे।