Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Earthquake in Taiwan: ताइवान में भूकंप से मोबाइल फोन, पीसी का उत्पादन प्रभावित होने की आशंका

जानकारों का कहना है कि सबकुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि चिप निर्माण कार्य कब तक प्रभावित रहता है। टेक या कार कंपनियां अपने पास चिप का स्टॉक रखती हैं। ऐसे में कुछ दिनों तक चिप निर्माण बाधित रहने से खास फर्क नहीं पड़ेगा लेकिन निर्माण कार्य लंबे समय तक बाधित रहने से मोबाइल फोन पीसी जैसे आइटम के उत्पादन पर असर होगा।

By Jagran News Edited By: Praveen Prasad Singh Updated: Wed, 03 Apr 2024 09:10 PM (IST)
Hero Image
ताइवान में बुधवार को आए भूकंप से अब तक 9 लोगों मौत हो चुकी है।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। ताइवान में आए भयावह भूकंप से मोबाइल फोन, पीसी और कार का निर्माण प्रभावित हो सकता है। बुधवार को ताइवान में भूकंप आने की वजह से वहां का पूरा जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया और दुनिया की सबसे बड़ी चिप निर्माता कंपनी ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी (टीएसएमसी) भी इससे अछूती नहीं रही है। टीएसएमसी ने अपनी चिप निर्माण यूनिट को खाली करा लिया है और प्राप्त जानकारी के मुताबिक अभी पुख्ता तरीके से यह नहीं कहा जा सकता है कि टीएसएमसी की यूनिट में उत्पादन फिर से कब शुरू होगा।

दुनिया के कुल चिप निर्माण में 61 प्रतिशत से अधिक की हिस्सेदारी टीएसएमसी की है। चिप बनाने वाली ताइवान की एक अन्य कंपनी यूनाइटेड माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स की यूनिट भी भूकंप से प्रभावित हुई है। टेक के बड़े प्लेयर एप्पल से लेकर एनविडिया तक को टीएसएमसी चिप की सप्लाई करती है।

जानकारों का कहना है कि सबकुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि चिप निर्माण कार्य कब तक प्रभावित रहता है। टेक या कार कंपनियां अपने पास चिप का स्टॉक रखती हैं। ऐसे में कुछ दिनों तक चिप निर्माण बाधित रहने से खास फर्क नहीं पड़ेगा, लेकिन निर्माण कार्य लंबे समय तक बाधित रहने से मोबाइल फोन, पीसी जैसे आइटम के उत्पादन पर असर होगा। क्योंकि लगभग सभी इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम में चिप का इस्तेमाल होता है।

भूकंप के तेज झटकों से दहला ताइवान, नौ की मौत, 50 लापता

ताइवान में बुधवार को आए 25 वर्ष के सबसे शक्तिशाली भूकंप के झटकों ने लोगों को झकझोर दिया। सुबह आठ बजे 7.4 की तीव्रता से आए भूकंप से नौ लोगों की जान गई है और 900 से अधिक लोग घायल हैं। वहीं, 50 होटल कर्मचारी लापता हैं, जबकि 77 लोग चट्टानी सुरंगों व इमारतों में फंस हुए हैं। ताइवान में भूकंप के 15 मिनट बाद जापान के तटों पर 30 सेमी ऊंची सुनामी आई। घटना के बाद बचावकर्मी लोगों को सुरक्षित निकलने में जुट हैं।