Move to Jagran APP

तमिलनाडु के होसुर में दूसरी फैक्ट्री बनाएगी TATA, 50 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

नई फैक्ट्री में लगभग 20 असेंबली लाइनें होने और संचालन के पहले दो वर्षों के भीतर लगभग 50000 लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है। मामले से परिचित सूत्रों ने बताया कि फैक्ट्री अगले 12 से 18 महीनों के भीतर चालू होने वाली है। आगामी iPhone फैक्ट्री दुनिया भर की अन्य फैक्ट्रियों की तुलना में मध्यम आकार की होने की उम्मीद है।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Fri, 08 Dec 2023 09:29 PM (IST)
Hero Image
मीडिया रिपोर्ट की माने तो टाटा अब तमिलनाडु के होसुर में दूसरी फैक्ट्री बनाने की योजना बना रही है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। आई-फोन, जिससे यह भारत में पहला घरेलू iPhone निर्माता बन गया। अब, समूह ने देश में एपल की मैन्युफैक्चरिंग बढ़ाने के लिए भारत में सबसे बड़े iPhone असेंबली प्लांट में से एक बनाने की योजना बनाई है।

टाटा ने पहले ही कर्नाटक के बेंगलुरु के पास स्थित विस्ट्रॉन के असेंबली प्लांट का अधिग्रहण कर लिया है। मीडिया रिपोर्ट की माने तो टाटा अब तमिलनाडु के होसुर में दूसरी फैक्ट्री बनाने की योजना बना रही है।

50 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

नई फैक्ट्री में लगभग 20 असेंबली लाइनें होने और संचालन के पहले दो वर्षों के भीतर लगभग 50,000 लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है। मामले से परिचित सूत्रों ने बताया कि फैक्ट्री अगले 12 से 18 महीनों के भीतर चालू होने वाली है। आगामी iPhone फैक्ट्री दुनिया भर की अन्य फैक्ट्रियों की तुलना में मध्यम आकार की होने की उम्मीद है। यह टाटा द्वारा विस्ट्रॉन से हासिल की गई कंपनी से बड़ा होगा, जिसमें 10,000 से अधिक कर्मचारी हैं।

ये भी पढ़ें: Motorola Razr 40 Ultra और Edge 40 Neo नए कलर ऑप्शन में लॉन्च, कंपनी ने किया टीज; जानें कीमत

तेजी से बढ़ेगा एपल का प्रोडक्शन

हालांकि, यह अभी भी चीन में फॉक्सकॉन के स्वामित्व वाली सबसे बड़ी मैन्युफैक्चरिंग फीचर से छोटी होगी, जिसमें कार्यबल सैकड़ों हजारों में है। दूसरी फैक्ट्री के निर्माण के अलावा, टाटा समूह होसुर में अपनी मौजूदा सुविधा में भर्ती बढ़ा रहा है, जहां वह मेटल केसिंग या आईफोन एनक्लोजर बनाती है।

ये भी पढ़ें: 50MP कैमरा और 5000mAh बैटरी के साथ लॉन्च हुआ Redmi का सस्ता 5G फोन, कीमत है बजट में फिट

Apple हाल के वर्षों में भारत में अपना उत्पादन बढ़ा रहा है, लगभग 7 प्रतिशत आईफ़ोन, साथ ही उन घटकों की सोर्सिंग भी कर रहा है जो चीन पर अपनी निर्भरता को कम करने की कोशिश कर रहे हैं। वर्तमान में, भारत में बेची जाने वाली सभी iPhone 15 इकाइयां घरेलू स्तर पर निर्मित की जाती हैं और अन्य बाजारों में निर्यात भी की जाती हैं।