Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tech layoffs in 2024: Google, Amazon सहित इन टेक कंपनियों से 2024 में निकाले गए हजारों कर्मचारी, ये रही वजह

साल 2024 शुरू होते ही टेक कंपनियों में छंटनी का दौर शुरू हुआ था और अब धीरे-धीरे ये सिलसिला बढ़ रहा है। 2024 के पहले कुछ हफ्तों में ही Google और Amazon जैसी प्रमुख कंपनियों ने बड़े स्तर पर अपने कर्मचारियों को बाहर निकाला है। गूगल और अमेजन के अलावा छंटनी करने वाली कंपनियों की लिस्ट में मेटा X और सिस्को जैसे दिग्गज भी शामिल हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Mon, 12 Feb 2024 09:40 PM (IST)
Hero Image
Google, Amazon सहित 2024 में बड़े स्तर पर इन कंपनियों में छंटनी हुई है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। 2024 के जनवरी महीने में कई दिग्गज टेक कंपनियों ने हजारों कर्मचारियों की बड़े स्तर पर छंटनी की और सिलसिला अब भी लगातार जारी है। टेक छंटनी ट्रैकर Layoffs.fyi के अनुसार 2024 के पहले कुछ हफ्तों में ही गूगल और अमेजन जैसी कई टेक कंपनियों ने 34,000 से अधिक कर्मचारियों को बाहर किया है।

टेक कंपनियों में बड़े स्तर हुई छंटनी

साल 2024 शुरू होते ही टेक कंपनियों में ये छंटनी का दौर शुरू हुआ था और अब धीरे-धीरे ये सिलसिला बढ़ रहा है। 2024 के पहले कुछ हफ्तों में ही Google, Amazon जैसी प्रमुख कंपनियों ने बड़े स्तर अपने कर्मचारियों को बाहर निकाला है। गूगल और अमेजन के अलावा छंटनी करने वाली कंपनियों की लिस्ट में मेटा, X और सिस्को जैसे दिग्गज भी शामिल हैं।

2024 में बना रह सकता है नौकरी का संकट

बड़ी संख्या में नौकरियों में कटौती करने वाली टेक कंपनियों की सूची में और अधिक नाम जुड़ने से ऐसा लगता है कि आने वाला समय सही नहीं होने वाला है। क्योंकि वर्तमान की स्थिति को देखते हुए भविष्य के हालात सही नहीं दिखते हैं। शोधकर्ताओं का मानना है कि रोजगार संकट पूरे 2024 में बना रह सकता है।

AI का विस्तार है वजह

Google, Microsoft और अन्य जैसी प्रमुख टेक कंपनियां AI मशीन लर्निंग और डेटा साइंस को खूब तरजीह दे रही हैं। इसका सीधा असर कंपनियों के बुनियादी स्ट्रक्चर पर पड़ रहा है। जेनरेटिव एआई, न्यूरल नेटवर्क और रोबोटिक्स में महत्वपूर्ण भूमिकाओं के लिए भी कंपनियां बड़े स्तर पर तकनीक को अपना रही हैं।

ये भी पढ़ें- BlueSky: सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध हुआ X को टक्कर देने वाला ये ऐप, जानिए कैसे है इससे अलग