Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tech layoffs in May 2024: गूगल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियों में छंटनी का दौर जारी, मई में गई इतनी नौकरी

जॉब्स कट को ट्रैक करने वाली वेबसाइट layoffs.fyi के अनुसार मई में 39 प्रमुख कंपनियों ने जॉब्स की छंटनी की है। अप्रैल की तुलना में ये आंकड़ा अधिक है। अप्रैल के महीने में 50 कंपनियों से 21773 इम्प्लॉई निकाले गए थे। मई में गूगल और माइक्रोसॉफ्ट से छंटनी की गई है। एक्सपर्ट मानते हैं कि यह दौर आगे भी जारी रह सकता है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Mon, 03 Jun 2024 04:46 PM (IST)
Hero Image
मई 2024 में टेक कंपनियों में छंटनी हुई है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। पिछले कुछ समय से टेक इंडस्ट्री में हजारों लोगों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा है। हर बार की तरह मई महीने में भी दिग्गज टेक कंपनियों से हजारों कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया गया है।

जॉब्स कट को ट्रैक करने वाली वेबसाइट layoffs.fyi के अनुसार, मई में 39 प्रमुख कंपनियों ने जॉब्स की छंटनी की है। अप्रैल की तुलना में ये आंकड़ा अधिक है। क्योंकि अप्रैल के महीने में 50 कंपनियों से 21,773 इम्प्लॉई निकाले गए थे।

गूगल से गई जॉब

दिग्गज टेक कंपनियों की लिस्ट में शुमार गूगल ने पिछले दिनों अपनी कोर टीम को खत्म करने का फैसला लिया। अपनी कोर टीम को खत्म करने के कारण तकरीबन 200 लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा। इन नौकरियों में कटौती का असर सनीवेल कैलिफोर्निया में इंजीनियरिंग पदों पर पड़ा है। पिछले साल अल्फाबेट ने अपने कर्मचारियों की संख्या में लगभग 6% की कमी करने की योजना की घोषणा की थी।

इंडीड से निकाले गए इम्प्लॉई

जॉब्स सर्चिंग वेबसाइट इंडीड से भी पिछले कुछ महीनों में जॉब्स की छंटनी हुई है। मई के महीने में इस कंपनी से टीम के तकरीबन 8 प्रतिशत इम्प्लॉई को बाहर का रास्ता दिखाया गया। इस लेऑफ से मुख्यतौर पर यूएस में कंपनी के कर्मचारी प्रभावित हुए।

तोशिबा

टेक्नोलॉजी कंपनी Toshiba (तोशिबा) के लिए भी मई का महीना सही नहीं रहा। घरेलू कंपनी यूनिट में करीब 4,000 लोगों को अपनी रिस्ट्रक्चरिंग करने की प्रक्रिया के तहत बाहर किया गया है।

टिकटॉक

लोकप्रिय शॉर्ट-वीडियो प्लेटफॉर्म TikTok ने वैश्विक स्तर पर 1,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला। इस छंटनी का असर ऑपरेशन और मार्केटिंग टीमों के कर्मचारियों पर पड़ा। इसके बाद टिकटॉक ने छंटनी के कुछ कारण भी दिए।

वॉलमार्ट ने की नौकरियों में कटौती

वॉलमार्ट कथित तौर पर नौकरियों में कटौती कर रहा है और अनेकों टेक्नोलॉजी सेंटरों में कर्मचारियों को स्थानांतरित करने के लिए कह रहा है। इन छंटनी से कंपनी के कॉर्पोरेट कर्मचारियों पर असर पड़ने की उम्मीद है, कर्मचारियों की सही संख्या अभी नहीं पता है।

माइक्रोसॉफ्ट

माइक्रोसॉफ्ट ने गेमिंग डिवीजन में नौकरियों में कटौती की है। ऐसा मई के महीने में देखने को मिला है। कथित तौर पर टेक दिग्गज ने रेडफॉल डेवलपर अर्केन ऑस्टिन, हाई-फाई रश डेवलपर टैंगो गेमवर्क्स, अल्फा डॉग स्टूडियो और अन्य सहित कई डेवलपर्स को बंद कर दिया। हालांकि इसकी स्पष्ट जानकारी नहीं है।

टेस्ला ने कर्मचारियों की संख्या में कटौती की

एलन मस्क के स्वामित्व वाली टेस्ला ने सॉफ्टवेयर सर्विस और इंजीनियरिंग विभागों से कर्मचारियों को निकाल दिया। एक रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने टेक्सास, कैलिफोर्निया और अन्य सहित कई स्थानों पर 6,700 से अधिक कर्मचारियों को निकाल दिया।

ये भी पढ़ें- Instagram पर रील देखने का मजा होगा किरकिरा, यहां भी दिखेंगे बिना स्किप होने वाले विज्ञापन