Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Facebook का Logo बदलने से लेकर Tecno Phantom V Flip फोन की लॉन्चिंग तक, पढ़ें टेक की बड़ी खबरें

Tech Weekly Roundup पूरे दिनभर में की टेक की बड़ी खबरें आती हैं। कोई बड़ी खबर आपके हाथ से छूट न जाये इसके लिये हम न्यूज का राउंड अप पेश करते हैं। आप सिर्फ एक आर्टिकल में पुरे हफ्ते की टेक की बड़ी खबरें पढ़ सकते हैं। बीते हफ्ते HP ने दो नए लैपटॉप को इंडियन मार्केट में पेश किया वहीं एपल ने IOS 17 अपडेट जारी किया।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sun, 24 Sep 2023 03:54 PM (IST)
Hero Image
इस आर्टिकल में पढ़ें बीते हफ्ते की टॉप टेक खबरें

नई दिल्ली, टेक डेस्क। बीते हफ्ते टेक में नए स्मार्टफोन की लॉन्चिंग रही। एचपी और टेक्नो जैसी कंपनियों ने ग्राहकों के लिए नए स्मार्टफोन और लैपटॉप लॉन्च किए। लंबे इंतजार के बाद एपल ने IOS17 पेश किया। बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए Jio ने Jio AirFiber लॉन्च किया। अगर टेक की बड़ी खबरें मिस कर गए हैं तो इस आर्टिकल में बीते हफ्ते की टॉप खबरों को पढ़ सकते हैं।

HP ने गेमर्स के लिए लॉन्च किये 2 तगड़े गेमिंग लैपटॉप

HP ने भारतीय बाजार में Omen 16 और Victus 16 लैपटॉप को AMD Ryzen 7000-सीरीज प्रोसेसर और Nvidia GeForce RTX GPU के साथ रीफ्रेश किया है। नए विक्टस मॉडल में पहली बार आरजीबी कीबोर्ड के साथ पेश हुए हैं। नए HP गेमिंग लैपटॉप अमेरिकी ब्रांड की AMD-पॉवर्ड मशीनें हैं। ओमेन 16 में AMD Ryzen सीरीज 9 SoC है, जबकि विक्टस 16 में AMD Ryzen 7 सीरीज प्रोसेसर है।

Apple ने रोलआउट किया नया IOS 17 अपडेट

एपल अपने यूजर्स के लिए नया सॉफ्टवेयर अपडेट iOS 17 रोलआउट कर चुका है। इस नए सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ दुनिया भर के एपल यूजर्स के लिए iPadOS 17 और watchOS10 को भी रिलीज किया गया है। एपल की ओर से यूजर्स के लिए पेश किया गया सॉफ्टवेयर अपडेट फ्री है।

एपल द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक watchOS 10 के लिए iOS 17 के साथ iPhone XS और इसके बाद के मॉडल की जरूरत होगी। इसी तरह कुछ एपल वॉच मॉडल में watchOS10 को इस्तेमाल किया जा सकता है।

Jio ने लॉन्च किया Jio AirFiber

Jio AirFiber को दो वेरिएंट्स, AirFiber और AirFiber Max पेश किया गया है। Jio AirFiber वाई-फाई 6 को सपोर्ट करता है, इसमें पैरेंट कंट्रोल है, और यह एक सेफ फ़ायरवॉल से लैस है। एयर फाइबर प्लान में ग्राहक को दो तरह की स्पीड के प्लान मिलेंगे, 30 एमबीपीएस और 100 एमबीपीएस।

दोनों प्लान्स में 550 से अधिक डिजिटल चैनल और 14 एंटरटेनमेंट ऐप मिलेंगे। कंपनी ने दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, कोलकाता, अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई और पुणे में जियो एयर फाइबर की सर्विस लाइव कर दी है।

दिलचस्प डिजाइन के साथ लॉन्च हुई Xiaomi Redmi Note 13 सीरीज

शाओमी ने Redmi Note 13 Series लॉन्च कर दी है। इस सीरीज में कंपनी ने तीन नए स्मार्टफोन Redmi Note 13, Redmi Note 13 Pro और Redmi Note 13 Pro+ को पेश किया है। इस सीरीज के Redmi Note 13 फोन को चार वेरिएंट में लाया गया है। Redmi Note 13 को करीब 13,900 रुपये में लॉन्च किया गया है। Redmi Note 13 Pro को 8GB + 128GB, 8GB + 256GB, 12GB + 256GB, 12GB + 512GB और 16GB + 512GB ऑप्शन में लाया गया है।

Meta ने बदला Facebook का Logo

Facebook की मूल कंपनी Meta ने पहले ही अपनी वेबसाइट पर लोगो को बदल दिया है और वर्डमार्क को भी फेसबुक सैन्स फॉन्ट में बदल दिया गया है और इसे मामूली कॉस्मेटिक अपग्रेड प्राप्त हुए हैं। नए लोगो में पहले कू तरह उसी नीले रंग का इस्तेमाल किया गया है, लेकिन इसकी टाइपोग्राफी अलग है। नए लोगो के साथ, कंपनी को और अधिक स्पेशल व फ्रेस आइडेंटिटी बनाने की उम्मीद है और दुनिया भर के यूजर्स के लिए प्लेटफॉर्म को और अधिक सुलभ बनाने का इरादा है।

लॉन्च हुआ यूनिक डिजाइन वाला नया Tecno Phantom V Flip स्मार्टफोन

टेक्नो ने आखिरकार लंबे इंतजार के बाद Tecno Phantom V Flip 5G फ्लिप फोन को लॉन्च कर दिया है। स्मार्टफोन का कवर डिस्प्ले 1.32 इंच का है, जिसमें 466 x 466 रिज़ॉल्यूशन वाला AMOLED पैनल है। इसमें 64MP (प्राइमरी) +13MP (अल्ट्रा-वाइड) कैमरा सिस्टम है। सेल्फी के शौकीनों के लिए 32MP डुअल-फ्लैश ऑटोफोकस फ्रंट कैमरा गेम-चेंजर है। कंपनी ने डिवाइस की शुरुआती बोली बिक्री के लिए भारत में स्मार्टफोन की कीमत 49,999 रुपये रखी है।