Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tech Weekly Roundup: गूगल मैप फीचर से लेकर टेलीकॉम बिल 2023 तक, ये हैं बीते हफ्ते की टेक की बड़ी खबरें

बीते हफ्ते टेलीकॉम बिल 2023 को संसद में पेश किया गया। जिसमें सरकार के पास किसी भी आपात स्थिति में इंटरनेट और टेलीकॉम से जुड़ी सेवाओं को कंट्रोल करने का प्रावधान है। ओप्पो ने बजट रेंज में एक 5 जी स्मार्टफोन लॉन्च किया तो गूगल ने यूजर्स के लिए मैप में एक नया फीचर जोड़ा। आइए जानते हैं बीते हफ्ते की टेक की बड़ी खबरें।

By Yogesh SinghEdited By: Yogesh SinghUpdated: Sun, 24 Dec 2023 01:30 PM (IST)
Hero Image
बीते हफ्ते की टेक की बड़ी खबरें

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। बीते हफ्ते टेक की दुनिया में कई चीजें लॉन्च हुई हैं। इस हफ्ते टेलीकॉम बिल 2023 को संसद में पेश किया गया। ओप्पो ने बजट रेंज में एक 5 जी स्मार्टफोन लॉन्च किया तो गूगल ने यूजर्स के लिए मैप में एक नया फीचर जोड़ा है। अगर आप इस हफ्ते टेक की बड़ी खबरों को पढ़ना भूल गए हैं तो यहां पूरे हफ्ते में टेक दुनिया में हुई हलचल को पढ़ सकते हैं।

टेलीकॉम बिल 2023 हुआ पास

इस हफ्ते संसद में टेलीकॉम बिल 2023 पास हुआ है। जिसे ध्वनि मत से पास कराया गया। इसमें सरकार के पास किसी भी आपात स्थिति में इंटरनेट और टेलीकॉम से जुड़ी सेवाओं को कंट्रोल करने का प्रावधान है। बिल में सिम कार्ड बेचने वाले डीलरों के लिए भी कानून बनाए गए हैं।

ChatGPT पर आया Archive chat फीचर

ओपन एआई के चैट बॉट चैट जीपीटी पर आर्काइव फीचर रोलआउट किया गया। इस फीचर में यूजर्स को किसी भी पुरानी चैट पर जाने का ऑप्शन मिलता है। यानी आप कुछ समय बाद भी उसी पुरानी चैट पर वापस जा सकते हैं। जिस पर आप पहले काम कर रहे थे।

ये भी पढ़ें- इस दिन लॉन्च होने जा रही है Redmi Note 13 5G सीरीज, सामने आ चुके हैं सभी स्पेसिफिकेशन

Oppo a59 5G किया गया लॉन्च

ओप्पो ने इस हफ्ते एक नया 5G स्मार्टफोन लॉन्च किया है। इसको 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज के साथ पेश किया गया है। इसके लिए 25 दिसंबर से सेल शुरू होने वाली है। फोन सिल्क गोल्ड और स्टेयरी ब्लैक कलर्स में उपलब्ध है।

गूगल ने लॉन्च किया नया मैप फीचर

इस हफ्ते गूगल ने नया मैप फीचर पेश किया है। इसमें यूजर्स को एड्रेस के साथ नेविगेशन,नियरबाय रेस्टोरेंट और कैफे दिखाई दे सकते हैं। इसके अलावा नए मैप फीचर से रियल टाइम ट्रैफिक डेटा भी पता चल सकेगा।

Vi ने पेश किया एनुअल प्लान

वोडाफोन-आईडिया ने इसी हफ्ते 3,199 रुपये में एक प्रीपेड एनुअल प्लान पेश किया है। इसमें अमेजन प्राइम का सब्सक्रिप्शन मिलता है।

ये भी पढ़ें- Xiaomi के इस सस्ते फोन की Flipkart से भी कर सकते हैं अब खरीदारी, 5500 रुपये से कम में खरीदें डिवाइस