Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tech Weekly Roundup: नए स्मार्टफोन की लॉन्चिंग से लेकर WhatsApp पर मिले जबरदस्त फीचर तक, पढ़ें टेक की बड़ी खबरें

Tech Weekly Roundup बीते हफ्ते वॉट्सऐप ने कई धांसू फीचर्स को पेश किया। वहीं आईफोन 15 सीरीज की लॉन्चिंग डेट सामने आई। वहीं 72 लाख से भी अधिक WhatsApp अकाउंट को Meta ने बैन किया। इसके अलावा मेटा ने इंस्टाग्राम फेसबुक अकाउंट पर भी करवाई की। अगर टेक की बड़ी खबरें मिस कर गए हैं तो इस आर्टिकल में टॉप खबरों को पढ़ सकते हैं।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sun, 10 Sep 2023 03:12 PM (IST)
Hero Image
बीते हफ्ते की टॉप टेक खबरों को यहां पढ़ सकते हैं।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। बीते हफ्ते टेक में कई नई ख़बरें देखने को मिली। रियलमे, शाओमी जैसी कंपनियों ने ग्राहकों के लिए नए स्मार्टफोन लॉन्च किए। वहीं यूजर्स के लिए वॉट्सऐप ने कई धांसू फीचर्स को पेश किया। वहीं आईफोन 15 सीरीज की लॉन्चिंग डेट सामने आई। वहीं 72 लाख से भी अधिक WhatsApp अकाउंट को Meta ने बैन किया। अगर टेक की बड़ी खबरें मिस कर गए हैं तो इस आर्टिकल में बीते हफ्ते की टॉप खबरों को पढ़ सकते हैं।

72 लाख से भी अधिक WhatsApp अकाउंट को Meta ने किया बैन

रिपोर्ट के अनुसार, मेटा के स्वामित्व वाली इंस्टेंट मैसेजिंग कंपनी ने 1 जुलाई से 31 जुलाई, 2023 के बीच भारत में 72 लाख से अधिक वॉट्सऐप अकाउंट को बैन किया है। इसके अलावा मेटा ने इंस्टाग्राम, फेसबुक अकाउंट पर भी करवाई की है। भारत में यूजर्स से प्राप्त शिकायतों की जानकारी और जुलाई महीने के लिए शिकायत GAC से प्राप्त आदेशों की लिस्ट दी गई है। इसके अलावा मेटा ने इंस्टाग्राम, फेसबुक अकाउंट पर भी करवाई की है।

ये भी पढ़ें: डिजाइन से लेकर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास फीचर तक, Android फोन से पहले iPhone में हुए थे ये बड़े बदलाव

इस दिन भारत में शुरू होगी iPhone 15 Series की पहली सेल

फिलहाल कंपनी ने कुछ दिनों पहले ही अपने सालाना इंवेट की तारीख की घोषणा कर दी है जिसे उन्होंने वंडरलस्ट नाम दिया है। उम्मीद की जा रही है कि आईफोन 15 सीरीज लॉन्च इस इवेंट का हिस्सा होगा, जिसमें कंपनी इस सीरीज के चार आईफोन-iPhone 15, iPhone 15 Plus, iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max को लॉन्च कर सकती है।

ये भी पढ़ें: OnePlus के इस स्मार्टफोन को मिला OxygenOS का अपडेट, पहले से ज्यादा टाइट होगी सिक्योरिटी, चेक डिटेल्स

फिलहाल जानकारी मिल रही है कि कंपनी अपने ग्लोबल लॉन्च या उनके कुछ दिनों के अंदर ही अपने डिवाइस के सेल की शुरुआत कर देगी। Apple का ये सालाना इवेंट,जिसे ‘वंडरलस्ट’ नाम दिया गया है, 12 सितंबर को आयोजित किया जाएगा।

50MP कैमरा के साथ लॉन्च हुआ Realme Narzo 60x

चीनी स्मार्टफोन निर्माता Realme ने अपने नए स्मार्टफोन Narzo 60x 5G को लॉन्च कर दिया है। इस फोन में आपको 50MP का कैमरा और 5000mAh की बैटरी मिलती है। बता दें कि यह फोन Realme 11x 5G का रिब्रांडेड वर्जन माना जा रहा है । कस्टमर्स के लिए इस नए फोन की सेल 12 सितंबर से शुरू होने वाली है। इस फोन में 6.72-इंच फुल-एचडी+ एलसीडी डिस्प्ले है, जिसमें 60x 120Hz की रिफ्रेश रेट और 680 nits की पीक ब्राइटनेस मिलती है।

5G की तेज कवरेज के साथ भारत ने बनाया नया रिकॉर्ड

भारत की ग्रोथ 5G टेक्नोलॉजी के तेजी से उभरते मार्केट के रूप में अहम मानी जा रही है। इस साल जून में Ericsson Mobility Report में डिजिटल इंडिया पहल के साथ 5G टेक्नोलॉजी को लेकर कुछ आंकड़े जारी किए गए। इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत ने साल 2022 में 10 मिलियन 5G सब्सक्रिप्शन का आंकड़ा पार कर नया इतिहास रच दिया है।

इन आंकड़ों के मुताबिक साल 2028 तक भारत में 5G के साथ मोबाइल सब्सक्रिप्शन का आंकड़ा 57 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा। माना जा रहा है कि भारत में नई टेक्नोलॉजी के साथ 699.8 मिलियन सब्सक्रिप्शन हो जाएंगे।

ओप्पो ने पेश किया नया फोन

OPPO ने आज इंडिया में अपना नया स्मार्टफोन OPPO A38 को पेश कर दिया है। ओप्पो का यह नया ए-सीरीज 4जी हैंडसेट 6.56-इंच डिस्प्ले के साथ आता है जिसमें 90Hz रिफ्रेश रेट और HD+ रिज़ॉल्यूशन है। स्मार्टफोन में डुअल-कैमरा सेटअप और 5MP सेल्फी कैमरा है।

डिवाइस आउट ऑफ बॉक्स एंड्रॉइड 13 पर रन करता है। सेफ्टी के लिए फोन में साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया गया है। OPPO A38 की भारत में कीमत 12,999 रुपये है। डिवाइस एकमात्र 4GB रैम + 128GB स्टोरेज वेरिएंट में आता है।