Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tech Weekly Roundup: Twitter का ब्लू टिक हटने से लेकर Tim Cook के भारत दौरे तक; बीते हफ्ते की टॉप खबरें

Tech Weekly News Roundup इस हफ्ते टेक जगत में बहुत कुछ खास रहा। ऐसे में अगर आपसे भी टेक की बड़ी खबरें मिस हुई हैं तो आप हमारे न्यूज राउंडअप में हफ्ते भर की टॉप टेक न्यूज पढ़ सकते हैं। (फाइल फोटो जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sun, 23 Apr 2023 01:12 PM (IST)
Hero Image
Tech Weekly Roundup Twitter Remove Blue Tick Samsung Galaxy M14 5G Launch Xiaomi 13 Ultra Specifications

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Tech Weekly News Roundup: इस हफ्ते एक ओर जहां ट्विटर ने फ्री ब्लू टिक को हटाया वहीं टिम कूक भारत आकर एपल के दो स्टोर को हरी झंडी दिखाई। बीते हफ्ते भारतीय स्मार्टफोन यूजर्स के लिए सैमसंग ने अपना नया बजट स्मार्टफोन लॉन्च किया।

बीते दिनों टेक की दुनिया में बहुत कुछ घटा। अगर आपसे भी टेक की बड़ी खबरें मिस हो गई हैं तो टॉप टेक न्यूज को एक क्लिक में इस आर्टिकल में पढ़ सकते हैं।

Tim Cook ने भारत में खोला पहला एपल स्टोर

भारत में अपने 25 साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए एपल ने देश में दो अलग-अलग जगहों पर अपना पहला एपल स्टोर खोला है। यह स्टोर बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स इलाके में जियो वर्ल्ड ड्राइव मॉल में स्थित है। और दूसरा स्टोर दिल्ली के साकेत में खुला।

भारत दौरे पर आये टिम कुक ने कहा कि भारत में इतनी सुंदर संस्कृति और एक अविश्वसनीय ऊर्जा है और वे हम अपने लंबे समय से चले आ रहे इतिहास को बनाने के लिए उत्साहित हैं। टिम कुक ने मुंबई में माधुरी दीक्षित के साथ वड़ा पाव खाया। इसके अलावा उन्होंने पीएम मोदी से मुलाकात की और आकाश अंबानी से भी मुलाकात की।

Twitter ने लेजेसी अकाउंट से हटाया ब्लू टिक

एलन मस्क की लंबे समय से चली आ रही प्लान में से एक आखिरकार पूरी हो गई है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर ने लीगेसी ब्लू चेकमार्क को हटा दिया है। ये वेरिफिकेशन बैज पुराने सिस्टम के तहत ट्विटर यूजर्स ने हासिल किए थे। कंपनी ने उन यूजर्स के हैंडल से ब्लू टिक हटा दिया है, जिन्होंने ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन के लिए भुगतान नहीं किया है।

नारायण मूर्ति ने ChatGPT को लेकर कही बड़ी बात

एक साक्षात्कार में, Infosys के संस्थापक नारायण मूर्ति ने Microsoft समर्थित OpenAI के लोकप्रिय चैटबॉट, ChatGPT की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि इन टेक्नोलॉजी की लोकप्रियता नौकरियों के लिए बड़ा खतरा नहीं होगी। मूर्ति ने कहा की ऐसा कुछ भी नहीं है जो मानव मन को हरा सके।

Samsung Galaxy M14 5G भारत में लॉन्च

सैमसंग ने अपने किफायती 5जी स्मार्टफोन पोर्टफोलियो में एक नया स्मार्टफोन गैलेक्सी एम14 लॉन्च किया है। यह फोन सैमसंग गैलेक्सी एम13 5जी का सक्सेजर है जिसे जुलाई 2022 में लॉन्च किया गया था। Samsung Galaxy M14 5G में 90Hz का एलसीडी पैनल है और यह Exynos 1330 चिपसेट के साथ आता है। इसमें 6000mAh की बैटरी यूनिट भी है जो 25W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है।

Xiaomi 13 Ultra हुआ लॉन्च

चीनी स्मार्टफोन निर्माता Xiaomi बहुत जल्द अपना नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन Xiaomi 13 Ultra को बाजार में में लॉन्च कर दिया है। फोन में Leica-tuned 50MP क्वाड-कैमरा सेटअप, स्नैपड्रैगन 8 Gen 2 चिपसेट है और यह 90W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है। यह स्मार्टफोन फिलहाल चीन के लिए एक्सक्लूसिव है। कंपनी ने फोन के बारे में कोई और जानकारी शेयर नहीं की है।

Vivo का पहला फ्लिप फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च

वीवो ने अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन लाइनअप में नए डिवाइस जोड़े हैं। वीवो एक्स फोल्ड 2 और वीवो एक्स फ्लिप जो कि कंपनी का अब तक का पहला फ्लिप (क्लैमशेल डिजाइन) फोल्डेबल फोन है। स्मार्टफोन फिलहाल चीन में खरीदने के लिये उपलब्ध है। वीवो एक्स फ्लिप में 120 हर्ट्ज़ एमोलेड स्क्रीन है और यह 8+ जेन 1 चिपसेट से लैस है। इसमें 50MP का डुअल रियर कैमरा सेटअप है और यह 44W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है।

Truecaller ने पेश किया एआई-पावर्ड एसएमएस फ्रॉड प्रोटेक्शन फीचर

इस फीचर का मकसद यूजर्स को एआई फिल्टर वाले स्कैमर्स से बचाना है। यह यूजर को एसएमएस के माध्यम से होने वाले घोटालों और धोखाधड़ी के बारे में सूचित करता है। यह सुविधा वर्तमान में सभी Android यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

Instagram बायो में 5 लिंक जोड़ना हुआ आसान

यह फीचर यूजर्स को फॉलोअर्स को बाहरी कंटेंट जैसे ऑनलाइन बिजनेस, प्रमोटेड ब्रांड्स और बहुत कुछ पर डायरेक्ट करने में मदद करेगा। यह लिंकट्री जैसे अन्य प्लेटफार्मों द्वारा पेश किए गए लिंक-इन-बायो फीचर  के जैसा ही काम करता है। 

60 मालवेयर इन्फेक्टेड एंड्रॉइड ऐप्स का हुआ खुलासा

McAfee की मोबाइल रिसर्च टीम द्वारा कथित तौर पर 100 मिलियन डाउनलोड वाले 60 मैलवेयर से भरे Android ऐप्स की खोज की गई थी। भारतीय यूजर्स को इन ऐप्स के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि ये केवल दक्षिण कोरिया में उपलब्ध हैं।